10 Things Zanskar Health Members Do to Make Time for Exercise - Zanskar

व्यायाम के लिए समय निकालने के लिए जांस्कर स्वास्थ्य सदस्य 10 चीजें करते हैं

यदि आपको व्यायाम के लिए समय निकालने में कठिनाई होती है, तो क्लब में शामिल हों। लेकिन आपके साथ सब कुछ होने के बावजूद, आपने ज़ांस्कर हेल्थ के लिए साइन अप किया क्योंकि आपके लिए अपना दर्द कम करना महत्वपूर्ण है। हम जानते हैं कि लोगों के लिए शारीरिक गतिविधि शुरू करने और उस पर टिके रहने में समय एक बड़ी बाधा हो सकता है, इसलिए हमने इसी के आधार पर अपना कार्यक्रम तैयार किया है।

छोटा एवं सुन्दर

हम कुछ कारणों से अपने व्यायाम चिकित्सा सत्रों को छोटा कर देते हैं।

सबसे पहले , जब आप कोई आदत बना रहे हों, तो छोटे कदम और साधारण बदलाव सबसे अच्छा काम करते हैं।

दूसरा , शोध से पता चलता है कि इसके प्रभावी होने के लिए आपको बहुत अधिक समय तक व्यायाम करने की आवश्यकता नहीं है। 2019 के एक अध्ययन में पाया गया कि लोग दिन भर में कई छोटी अवधि की गतिविधि से एक ही, लंबे व्यायाम सत्र के समान लाभ प्राप्त करते हैं।

तीसरा , क्योंकि व्यायाम ऊर्जा के स्तर को बेहतर बनाने और आपके दर्द को कम करने में मदद कर सकता है, एक सुसंगत व्यायाम दिनचर्या स्थापित करके आप वास्तव में दिन में अधिक काम कर सकते हैं।

नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं जो ज़ांस्कर स्वास्थ्य प्रशिक्षक सदस्यों को अपने घरेलू व्यायामों के लिए सफलतापूर्वक समय निकालने के लिए सुझाते हैं।

1. अपने समय की सूची लें. जिस तरह पैसे का बजट बनाने से आपको अपनी ज़रूरत की चीज़ें खरीदने की तैयारी करने में मदद मिलती है, उसी तरह समय का बजट बनाने से आपको अपने शेड्यूल में उन चीज़ों के लिए जगह ढूंढने में मदद मिलती है जो मायने रखती हैं। जागने से लेकर सोने तक अपनी दैनिक गतिविधियों (सप्ताहांत को न भूलें!) का रिकॉर्ड रखें। सूची देखें और अपने आप से पूछें: मैं सप्ताह में तीन दिन 15 मिनट कहाँ अलग रख सकता हूँ?

2. छोटा शुरू करो। एक नई दिनचर्या भारी पड़ सकती है, और छोटी शुरुआत करने में कोई बुराई नहीं है। एक समय में एक या दो स्ट्रेच चुनें और अगले सप्ताह इसे बढ़ाकर तीन या चार करें, जिससे आप एक पूर्ण होम वर्कआउट सत्र पूरा कर सकें।

3. एकाधिक अनुस्मारक सेट करें। आपके ऐप में रिमाइंडर एक बेहतरीन सुविधा है, लेकिन व्यस्त दिन के दौरान किसी टेक्स्ट या पुश नोटिफिकेशन को अनदेखा करना आसान हो सकता है। यदि यह परिचित लगता है, तो अपने फोन पर एक बैकअप रिमाइंडर, जैसे अलार्म सेट करें, जिसमें स्नूज़ विकल्प होता है। यदि आप जो कर रहे हैं उसे तुरंत नहीं रोक सकते, तो कुछ मिनट बाद अलार्म फिर से बज जाएगा, जिससे आपके लिए याद रखना आसान हो जाएगा। पुनश्च: निश्चित नहीं है कि ज़ांस्कर हेल्थ ऐप में रिमाइंडर कैसे सेट करें? "अकाउंट" और फिर "रिमाइंडर" पर क्लिक करें और सेट करें कि आप किस दिन और समय पर पिंग करना चाहते हैं।

4. हड़बड़ाना। जब जीवन व्यस्त हो जाए तो मल्टीटास्किंग जीवनरक्षक हो सकती है। अपना घरेलू व्यायाम रात का खाना बनाते समय या टीवी देखते समय करें।

5. उठो, चमको, और इसे पूरा करो। सुबह सबसे पहले व्यायाम करने से दिन के दौरान अप्रत्याशित रूप से सामने आने वाली बाधाएं दूर हो जाती हैं। यह देखने के लिए कि क्या यह नई दिनचर्या आपके लिए काम कर सकती है, कुछ दिनों तक सामान्य से 15 मिनट पहले उठने पर विचार करें।

6. अपनी किट को स्पष्ट दृष्टि में रखें। अपने फोन को चार्ज रखें और उपकरण (जैसे फोन टेबल स्टैंड, चटाई, वजन, प्रतिरोध बैंड आदि) को संभाल कर रखें और उस पर दिखाई देना व्यायाम रूटिंग करने में सहायक हो सकता है।

7. अबेदन पत्र लो। यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है, तो यदि आप अपने टैबलेट से दूर हैं या उस पर चार्ज नहीं है तो बैकअप योजना के रूप में अपने फोन पर ज़ांस्कर हेल्थ ऐप डाउनलोड करें।

8. जो तुम कर सकतो हो वो करो। हालाँकि हम प्रत्येक सप्ताह कम से कम 3 सत्रों की अनुशंसा करते हैं, लेकिन यह आपके लिए यथार्थवादी नहीं हो सकता है और यह ठीक है। अपने आप से पूछें, मेरे पास किसके लिए समय है? सप्ताह में एक सत्र से भी लाभ होता है। कार्रवाई करने से आपको नियमित दिनचर्या के प्रति गति बढ़ाने में मदद मिलेगी।

9. इसे विभाजित करें. एक पूर्ण सत्र में अभ्यासों की एक श्रृंखला और एक शैक्षिक लेख शामिल होता है। यदि आपके पास समय की कमी है, तो आप पहले अपना व्यायाम कर सकते हैं और दिन के लिए अपना लेख बचाकर रख सकते हैं। आप अपने ऐप में लाइब्रेरी टैब में किसी भी समय लेख की दोबारा समीक्षा कर सकते हैं।

10. अपने स्वास्थ्य प्रशिक्षक से संपर्क करें। ज़ांस्कर हेल्थ प्रशिक्षकों को आपके लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। हम आपकी कार्ययोजना के बारे में बात कर सकते हैं और बाधाएं आने पर मदद कर सकते हैं। हम बस एक टेक्स्ट संदेश दूर हैं.

ज़ांस्कर स्वास्थ्य के बारे में और जानें

यदि आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द है जिससे हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो ज़ांस्कर आपके लिए सबसे उन्नत फुल स्टैक दर्द राहत समाधान प्रदान करता है।

अब खरीदने के लिए उपलब्ध, ज़ांस्कर® एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम में अर्निका, विटामिन बी 6, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा फॉर्मूलेशन है, जिस पर विश्व स्तर पर 20L से अधिक दर्द पीड़ित भरोसा करते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से स्थायी राहत प्रदान करता है जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। स्टॉक ख़त्म होने से पहले अपना समाधान प्राप्त करें - अभी खरीदें

आप ज़ांस्कर हेल्थ फिजियोथेरेपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपनी स्थिति के लिए चिकित्सीय व्यायाम और स्ट्रेच तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास व्यवहार और पोषण संबंधी कोचिंग सहित हमारे कार्यक्रम को मार्गदर्शन, समर्थन और आपके अनुरूप तैयार करने के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल टीम होगी।

यहां हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 👉 डाउनलोड करें और अपने व्यायाम क्रम को ट्रैक करें।

चिकित्सा समीक्षा: यह लेख किसके द्वारा लिखा गया है? डॉ निष्ठा मित्तल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ स्वास्थ्य सामग्री संपादक) और द्वारा चिकित्सकीय समीक्षा की गई है डॉ राशि गोयल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट)। यह लेख और इसकी सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है और यह आपके या आपकी चिकित्सा स्थिति के लिए विशिष्ट चिकित्सा सलाह या पेशेवर सेवाएं नहीं है।

Related Articles