14 Really Useful Tips for Managing Arthritis Pain from Physical Therapists - Zanskar

भौतिक चिकित्सक से गठिया दर्द के प्रबंधन के लिए 14 वास्तव में उपयोगी युक्तियाँ

गठिया के 100 से अधिक प्रकार होते हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि भारत में 210 मिलियन से अधिक वयस्क - लगभग 15% - गठिया के किसी न किसी रूप से पीड़ित हैं। बढ़ती उम्र के साथ गठिया आम हो जाता है और पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यह अधिक प्रचलित है।

ये तथ्य गठिया के बारे में एक कहानी बताते हैं, लेकिन ये आपकी कहानी नहीं बताते हैं। गठिया के साथ हर किसी का अनुभव अनोखा होता है। हालाँकि कुछ दवाएँ, पूरक और स्टेरॉयड आपके सहकर्मी या चचेरे भाई के लिए काम कर सकते हैं, हो सकता है कि उन्होंने आपके लिए काम न किया हो। जब गठिया के प्रबंधन की बात आती है, तो सभी के लिए एक जैसा दृष्टिकोण नहीं है, लेकिन गठिया के इलाज के लिए बहुत सारे सुझाव और तरीके हैं, जिनके बारे में आप पता लगा सकते हैं कि क्या चीज़ आपकी मदद करती है।

निस्संदेह, गठिया के दर्द के लिए सबसे अच्छे उपकरणों में से एक व्यायाम चिकित्सा है। या तुमने कोशिश की? इसके शारीरिक लाभ हैं (उदाहरण के लिए, दर्द और कठोरता में कमी), मनोवैज्ञानिक लाभ (उदाहरण के लिए, भावनात्मक कल्याण में सुधार), और कार्यात्मक लाभ (उदाहरण के लिए, अधिक स्वतंत्रता और दैनिक कार्यों को करने की बेहतर क्षमता)। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको किस प्रकार का गठिया है, गतिशीलता ही औषधि है

आंदोलन गठिया के लिए दवा है

यदि आपको इस बारे में कोई चिंता है कि यह कथन आपके गठिया से कैसे संबंधित है, तो आप अकेले नहीं हैं। बहुत से लोग चिंता करते हैं कि व्यायाम उनके गठिया के दर्द को बदतर बना देगा, उनके जोड़ों के लिए सुरक्षित नहीं होगा, या अधिक नुकसान पहुंचाएगा। ये सब मिथक हैं. वास्तव में, गतिहीन रहना गठिया के लक्षणों के बिगड़ने से जुड़ा है। भले ही आप उतना करने में सक्षम नहीं हैं जितना आप एक बार कर सकते थे, आप गठिया के दर्द से राहत पाने के लिए हमेशा कुछ न कुछ कर सकते हैं। आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप व्यायाम चिकित्सा योजना सबसे प्रभावी "चीजों" में से एक है जिसे आप अपनी गठिया उपचार योजना में जोड़ सकते हैं।

यहां जानें कि कैसे भौतिक चिकित्सा, व्यायाम चिकित्सा और अन्य तकनीकें आपके गठिया के दर्द को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकती हैं - हमारे ज़ांस्कर स्वास्थ्य भौतिक चिकित्सकों से।

ध्यान दें: निम्नलिखित युक्तियाँ कई प्रकार के गठिया में मदद कर सकती हैं, लेकिन वे आम तौर पर ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए हैं। सूजन संबंधी गठिया (उदाहरण के लिए, रूमेटोइड गठिया या सोरियाटिक गठिया) वाले लोगों के लिए अतिरिक्त दवाएं और उपचार हैं जिन्हें अलग से संबोधित किया जाना चाहिए।

शारीरिक थेरेपी, व्यायाम थेरेपी, और गठिया

आपने गठिया के प्रबंधन में मदद करने वाले आहार और अन्य समाधानों के साथ दवा को संतुलित करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ काम किया होगा, लेकिन आपका डॉक्टर आपके क्षेत्र में एकमात्र स्वास्थ्य पेशेवर नहीं है। भौतिक चिकित्सक (पीटी) आपके उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। एक पीटी आपको बैठने का तरीका दिखाने या सर्जरी या चोट के बाद गतिशीलता बहाल करने में मदद करने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकता है।

भौतिक चिकित्सक आपको गठिया जैसी पुरानी स्थितियों के लक्षणों में मदद करने और आपके समग्र स्वास्थ्य का प्रबंधन करने के लिए एक व्यायाम चिकित्सा योजना बनाने में मदद कर सकते हैं। व्यायाम चिकित्सा भौतिक चिकित्सा का हिस्सा है। यह चिकित्सीय गतिविधि को एक उपकरण के रूप में उपयोग करने पर केंद्रित है ताकि आपको कम दर्द के साथ वह काम करने में मदद मिल सके जिसमें आप आनंद लेते हैं।

भौतिक चिकित्सक व्यायाम चिकित्सा के माध्यम से लोगों को गठिया का प्रबंधन करने में मदद करने में विशेषज्ञ हैं। ज़ांस्कर हेल्थ की फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. प्रियंका उर्कुरकर कहती हैं, "हमें लोगों को सुरक्षित और प्रभावी तरीके से अपनी गति बढ़ाने की तकनीक सिखाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।" "हमारा लक्ष्य आपकी स्वतंत्रता को बढ़ाना और आपके कार्यक्रम को आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप बनाकर अतिरिक्त दर्द को रोकना है।"

आप किसी फिजिकल थेरेपिस्ट से व्यक्तिगत रूप से मिल सकते हैं या वर्चुअली पीटी देखने के लिए ज़ांस्कर हेल्थ जैसे डिजिटल प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अगर आप पीटी नहीं देखते हैं, तब भी आप अपनी गठिया उपचार योजना के हिस्से के रूप में व्यायाम चिकित्सा से लाभ उठा सकते हैं। एक व्यायाम योजना बनाने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें जो आपके लिए सही हो।

व्यायाम और हलचल गठिया के दर्द में कैसे मदद करते हैं

गठिया की स्थिति में व्यायाम से थोड़ा सावधान रहना सामान्य बात है। लेकिन व्यायाम, भले ही शुरुआत में थोड़ी परेशानी हो, आपके जोड़ों के लिए अच्छा है। ज़ांस्कर स्वास्थ्य चिकित्सक डॉ. उर्कुरकर कहते हैं, "हमारी हड्डियाँ और स्नायुबंधन हमारी मांसपेशियों और टेंडन की दया पर निर्भर हैं।" "जब हम लगातार अपनी मांसपेशियों का उपयोग करते हैं, तो वह टोन जोड़ों के बीच जगह बनाने में योगदान देता है।" दूसरे शब्दों में, लगातार व्यायाम जोड़ों के दर्द, सूजन और जकड़न से राहत दिलाता है।

आंदोलन गठिया के लिए कई अन्य महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है, जैसे:

· आपके ऊतकों के अंदर और बाहर रक्त पंप करना। रक्त ऑक्सीजन और सहायक अणुओं से भरा होता है जो सूजन को कम करने में मदद कर सकता है और आपके शरीर को संयुक्त ऊतकों पर रखरखाव करने के लिए उत्तेजित कर सकता है। जब आपके ऊतक स्वस्थ होते हैं, तो वे अधिक गतिविधि संभाल सकते हैं और आमतौर पर कम दर्द होता है।

· मानसिक स्वास्थ्य और नींद की गुणवत्ता में सुधार। गठिया से पीड़ित पांच में से एक वयस्क में चिंता या अवसाद के लक्षण होते हैं, और गठिया से पीड़ित 80% लोगों को सोने में परेशानी होती है। पुराना दर्द अक्सर मानसिक स्वास्थ्य और नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करता है, जो बदले में शरीर की दर्द प्रतिक्रिया को बढ़ा सकता है। आंदोलन इस चक्र को तोड़ने में मदद करता है।

· स्वस्थ शरीर संरचना को स्थापित करने और बनाए रखने में मदद करना। यद्यपि आपके जोड़ बहुत कुछ संभाल सकते हैं, अध्ययन वजन बढ़ने और ऑस्टियोआर्थराइटिस की प्रगति के बीच एक संबंध दिखाते हैं । पैमाने पर पूर्ण संख्या जैसी कोई चीज़ नहीं है, लेकिन यदि आवश्यक हो तो थोड़ी मात्रा में वजन कम करने से आपके जोड़ों पर तनाव और प्रणालीगत सूजन को कम किया जा सकता है।

क्या होगा अगर आंदोलन में दर्द होता है?

यह संभव है कि आपकी गतिविधि बढ़ने से अल्पकालिक दर्द भड़क सकता है। गठिया के दीर्घकालिक प्रबंधन के लिए मूवमेंट अभी भी सुरक्षित और अनुशंसित है। “याद रखें: मोशन लोशन है,” ज़ांस्कर हेल्थ थेरेपिस्ट डॉ. उरकुरकर कहते हैं, “गठिया से पीड़ित कई लोगों को हिलने-डुलने में दर्द होता है और फिर हिलने-डुलने से बचते हैं। लेकिन, समय के साथ, गतिविधि और व्यायाम ही जोड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और पुराने दर्द को कम करने में मदद करते हैं।''

जैसे आप कोई नई या गहन कसरत करने के बाद मांसपेशियों में दर्द की उम्मीद करते हैं, वैसे ही हिलने-डुलने के साथ जोड़ों के दर्द में मामूली वृद्धि का मतलब यह नहीं है कि आप नुकसान कर रहे हैं। इसका वास्तव में मतलब है कि स्वस्थ मात्रा में तनाव के तहत आपका शरीर मजबूत हो रहा है।

भौतिक चिकित्सकों से गठिया दर्द युक्तियाँ

आप शायद जानते होंगे कि व्यायाम गठिया के लिए अच्छा है, लेकिन उस पर अमल करना कहना जितना आसान है, करने में उतना आसान नहीं है। कभी-कभी आपका दर्द इतना अधिक होता है कि आपको हिलने-डुलने में भी कठिनाई होती है। हिलने-डुलने से दर्द बढ़ सकता है। शायद आप निश्चित नहीं हैं कि आप वास्तव में और अधिक करने के लिए तैयार हैं।

ज़ांस्कर हेल्थ फिजिकल थेरेपिस्ट के निम्नलिखित सुझाव व्यायाम को अधिक प्रबंधनीय बनाने और आपके गठिया उपचार योजना में व्यायाम को पूरक बनाने में मदद कर सकते हैं। चाहे आप जिम जा रहे हों या गंदे बर्तन साफ ​​कर रहे हों, ये युक्तियाँ आपको सक्रिय रहने और दर्द को कम करने में मदद करेंगी।

I. जब आप व्यायाम करते हैं

1. गर्मी से गर्म हो जाओ. शारीरिक गतिविधि से पहले गर्मी लगाने से आपकी मांसपेशियों को आराम देकर, रक्त प्रवाह को बढ़ाकर और जोड़ों के दर्द से राहत देकर आपके शरीर को तैयार करने में मदद मिलती है। जोड़ों के दर्द को शांत करने के लिए आप पूरे दिन गर्मी का भी उपयोग कर सकते हैं। एक बार में 20 मिनट के लिए हीट पैक, गर्म तौलिया या शॉवर, या पैराफिन वैक्स आज़माएं।

2. बर्फ से ठंडा करें. गठिया दर्द प्रबंधन के लिए आमतौर पर गर्मी को प्राथमिकता दी जाती है, लेकिन व्यायाम के बाद ठंडी चिकित्सा दर्द और सूजन को कम कर सकती है। सत्रों के बीच एक घंटे के अंतराल पर एक बार में 20 मिनट के लिए आइस पैक का उपयोग करें।

3. कम प्रभाव के लिए जाएं. यदि आपको दौड़ना, टेनिस खेलना, या अन्य गतिविधियाँ करना पसंद है जो आपके जोड़ों के लिए कठिन हैं, तो आपको व्यायाम पूरी तरह से छोड़ने की ज़रूरत नहीं है। बाइकिंग, अण्डाकार प्रशिक्षण, रोइंग, प्रतिरोध प्रशिक्षण, तैराकी, या जल एरोबिक्स जैसी कम प्रभाव वाली गतिविधियाँ आपके जोड़ों पर अतिरिक्त तनाव डाले बिना कई लाभ प्रदान करती हैं। बोनस: 90 डिग्री फ़ारेनहाइट या इससे अधिक तापमान वाले पूल में तैरना 80 डिग्री से नीचे के पानी की तुलना में गठिया के दर्द से अधिक प्रभावी ढंग से राहत दे सकता है।

4. इसे ज़्यादा मत करो. जब व्यायाम की तीव्रता, आवृत्ति और अवधि की बात आती है - न बहुत अधिक, न बहुत कम, बिल्कुल सही। ज़ांस्कर हेल्थ के भौतिक चिकित्सक इसे आपके आंदोलन को स्वीट स्पॉट कहना पसंद करते हैं। एक पीटी आपको सही प्रकार और मात्रा में शारीरिक गतिविधि के साथ अपना पसंदीदा स्थान ढूंढने में मदद कर सकता है।

द्वितीय. घर के आस पास

1. जूते सोच-समझकर चुनें। पैर की हड्डी पैर की हड्डी से जुड़ी हुई है। पैर की हड्डी घुटने की हड्डी से जुड़ी हुई है... दूसरे शब्दों में, शरीर में सब कुछ जुड़ा हुआ है, इसलिए आप अपने पैरों पर जो पहनते हैं वह अन्य जोड़ों को प्रभावित कर सकता है। मोटे, मुलायम तलवे और आपके पैर की उंगलियों के लिए पर्याप्त जगह वाले आरामदायक, सहायक जूते चुनें। यदि आप घर में नंगे पैर घूमने जाते हैं, तो घर के अंदर उपयोग के लिए सहायक जूते या चप्पल की एक जोड़ी खरीदें।

2. अपनी सुबह की दिनचर्या को आसान बनाएं। जब आप सोते हैं, तो जोड़ों का तरल पदार्थ गाढ़ा हो सकता है, जिससे सुबह आपके जोड़ों में अकड़न महसूस हो सकती है । ये युक्तियाँ मदद कर सकती हैं:

· एनएसएआईडी (गैर-स्टेरायडल सूजन रोधी दवाएं) या वोलिनी जैसी क्रीम जैसे दर्द निवारक दवाओं का उपयोग करें

· अपने जोड़ों को ढीला करने के लिए हीट पैड लगाएं या गर्म पानी से स्नान करें।

· अपने दर्द वाले जोड़ों पर ड्रेसिंग को आसान बनाने के लिए ढीले-ढाले कपड़े, लचीले कपड़े, लोफर्स या स्लाइड-ऑन जूते और बिना बटन वाली शर्ट चुनें।

· अपना नाश्ता और दोपहर का भोजन एक रात पहले ही तैयार कर लें।

तृतीय. रसोईघर में अनावश्यक कार्य न जोड़ें

· यथासंभव कम बर्तनों का प्रयोग करें।

· सभी बर्तनों को एक साथ साफ करने के बजाय खाना बनाते समय साफ करें।

· पहले से तैयार, स्वस्थ खाद्य पदार्थ जैसे पहले से कटे या जमे हुए फल और सब्जियाँ खरीदें।

· भारी वस्तुओं को किराने की दुकान पर लाने के बजाय अपने घर पर मंगवाएं।

चतुर्थ. आसन और समर्थन

1. याद रखें: आपकी अगली स्थिति आपकी सर्वश्रेष्ठ स्थिति है। ज़ांस्कर हेल्थ थेरेपिस्ट डॉ. उरकुरकर कहते हैं, "सबसे बड़ा मिथक जो मैंने मरीजों से सुना है वह यह है कि उनका दर्द पूरी तरह से 'खराब मुद्रा' के कारण होता है।" “आप अपने आप को कैसे संभालते हैं यह सबसे महत्वपूर्ण नहीं है। महत्वपूर्ण यह है कि आप एक विशेष स्थिति में कितने समय तक रहते हैं। बैलेरिना और सैनिक बिल्कुल सीधी मुद्रा में खड़े हैं और उन्हें अभी भी दर्द और दर्द का खतरा है। बहुत लंबे समय तक एक ही स्थिति में रहना, चाहे वह 'अच्छी' या 'खराब' मुद्रा में हो, आपके जोड़ों में जलन पैदा कर सकता है।' चूंकि झुकने, झुकने या आगे की ओर झुकने से आपके जोड़ों पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है और दर्द हो सकता है, इसलिए उठें और बार-बार स्ट्रेचिंग ब्रेक लें।

2. अपने आप को संभालो. एक अच्छा ब्रेस, स्प्लिंट, या सहायक उपकरण (उदाहरण के लिए, बेंत, जुर्राब सहायता, ग्रैब बार) स्थिरता बढ़ा सकता है, दर्द और सूजन को कम कर सकता है, आपकी चलने-फिरने की क्षमता में सुधार कर सकता है, और आपको अधिक आराम से चलने में मदद कर सकता है। आपको हर समय या केवल कुछ गतिविधियों के दौरान ब्रेस या सहायक उपकरण का उपयोग करने से लाभ हो सकता है जो आपके दर्द को बढ़ाते हैं।

3. अपने गैजेट इकट्ठा करें. गठिया से पीड़ित लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि यह 2022 है और लगभग हर चीज के लिए एक गैजेट है। अपने जोड़ों पर तनाव कम करने के लिए उपकरणों का उपयोग करें: एक इलेक्ट्रिक टूथब्रश, इलेक्ट्रिक कैन ओपनर, मैंडोलिन (सब्जियां काटने के लिए), लीफ ब्लोअर, रोबोट वैक्यूम, स्टैंड मिक्सर, या फूड प्रोसेसर।

4. एर्गोनोमिक बनें। चाहे आप काम के लिए कंप्यूटर का उपयोग करें या नहीं, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करना अधिकांश लोगों के जीवन का एक बड़ा हिस्सा है। यदि कंप्यूटर पर बैठने या स्मार्ट डिवाइस का उपयोग करने से आपका दर्द बदतर हो जाता है, तो उस गतिविधि को करने के तरीके को बदलना बहुत मददगार होता है।

· अपने तलवे को सीट के पीछे की ओर करके बैठें या अपनी रीढ़ की प्राकृतिक एस-आकार की वक्रता को सहारा देने के लिए अपनी कुर्सी और अपनी पीठ के बीच एक लुढ़का हुआ तौलिया या तकिया रखें।

· अपनी कुर्सी की ऊंचाई समायोजित करें ताकि आपके पैर फर्श पर रहें और आपके घुटने आपके कूल्हों के बराबर ऊंचाई पर बैठें।

· अपने कंप्यूटर स्क्रीन की ऊंचाई को आंखों के स्तर पर समायोजित करें ताकि आपकी गर्दन तटस्थ स्थिति में रहे।

· लंबे ईमेल और टेक्स्ट संदेश लिखते समय, डिक्टेशन या टॉक-टू-टेक्स्ट सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने पर विचार करें।

बड़ी तस्वीर

अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें. गठिया और अवसाद तथा चिंता के बीच एक मजबूत संबंध है। हो सकता है कि आपको हाल ही में गठिया का निदान हुआ हो या शायद आपने अनुभव किया हो कि इसका आपके मानसिक स्वास्थ्य पर वर्षों तक प्रभाव पड़ सकता है। गठिया का दर्द आपको उन चीजों का आनंद लेने से रोक सकता है जो आपको आप बनाती हैं। यदि आपको लगता है कि आपको दवा, थेरेपी या अन्य हस्तक्षेपों से लाभ होगा तो अपने डॉक्टर से बात करें। वे आपको आवश्यक देखभाल प्रदान कर सकते हैं या आपको उपयुक्त चिकित्सा पेशेवर के पास भेज सकते हैं।

गठिया एक रोलरकोस्टर सवारी की तरह महसूस हो सकता है। कुछ दिन ठीक हैं; अन्य दिनों में, दर्द दुर्बल करने वाला होता है और आपकी दैनिक गतिविधियों में बाधा उत्पन्न करता है। दर्द को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में आपकी सहायता के लिए हमेशा उपकरण उपलब्ध होते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप और क्या प्रयास करते हैं, व्यायाम चिकित्सा (और सामान्य रूप से शारीरिक गतिविधि) पर कायम रहें। यह स्वस्थ जोड़ों और सक्रिय जीवन के लिए सबसे प्रभावी दीर्घकालिक रणनीति है।

घुटनों से राहत के लिए ज़ांस्कर स्वास्थ्य के बारे में और जानें

यदि आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द है जिससे हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो ज़ांस्कर आपके लिए सबसे उन्नत फुल स्टैक दर्द राहत समाधान प्रदान करता है।

अब खरीदने के लिए उपलब्ध, ज़ांस्कर® एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम में अर्निका, विटामिन बी 6, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा फॉर्मूलेशन है, जिस पर विश्व स्तर पर 20L से अधिक दर्द पीड़ित भरोसा करते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से स्थायी राहत प्रदान करता है जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। स्टॉक ख़त्म होने से पहले अपना समाधान प्राप्त करें - अभी खरीदें

आप ज़ांस्कर हेल्थ फिजियोथेरेपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपनी स्थिति के लिए चिकित्सीय व्यायाम और स्ट्रेच तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास व्यवहार और पोषण संबंधी कोचिंग सहित हमारे कार्यक्रम को मार्गदर्शन, समर्थन और आपके अनुरूप तैयार करने के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल टीम होगी।

यहां हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 👉 डाउनलोड करें और अपने व्यायाम क्रम को ट्रैक करें।

चिकित्सा समीक्षा: यह लेख किसके द्वारा लिखा गया है? डॉ निष्ठा मित्तल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ स्वास्थ्य सामग्री संपादक) और द्वारा चिकित्सकीय समीक्षा की गई है डॉ राशि गोयल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट)। यह लेख और इसकी सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है और यह आपके या आपकी चिकित्सा स्थिति के लिए विशिष्ट चिकित्सा सलाह या पेशेवर सेवाएं नहीं है।

Related Articles