Are Headaches a Sign of Stroke? - Zanskar

क्या सिरदर्द स्ट्रोक का संकेत है?

हममें से ज्यादातर लोगों को कभी-कभार सिरदर्द का अनुभव होता है। लेकिन क्या ऐसे उदाहरण हैं जब हमें उस सिरदर्द को अधिक गंभीरता से लेने की आवश्यकता है?

अधिकांश सिरदर्द खतरनाक नहीं होते हैं और विभिन्न कारकों के कारण हो सकते हैं, जैसे तनाव सिरदर्द, जो तनाव, भूख, नींद की कमी, कैफीन की वापसी, दवा का अत्यधिक उपयोग, या दर्द निवारक दवाओं के उपयोग को अचानक बंद करने से शुरू हो सकता है। साइनसाइटिस और माइग्रेन भी सिरदर्द के सामान्य कारण हैं।

डॉ. कहते हैं, "किसी ऐसे व्यक्ति को जीवन में बाद में होने वाला सिरदर्द जो पहले कभी इससे परेशान नहीं था, विघटनकारी होता है या नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी से दूर नहीं होता है, चिंता का कारण है और अधिक गंभीर स्थिति का संकेत हो सकता है।" राशि गोयल, एमपीटी, ज़ांस्कर हेल्थ। “जब तक आप माइग्रेन के बारे में नहीं जानते हैं, जिसे आपके प्रदाता द्वारा चिकित्सकीय रूप से प्रबंधित किया जा रहा है और आप अपने व्यक्तिगत सिरदर्द के पैटर्न को नहीं जानते हैं, तब तक गंभीर, लगातार या लंबे समय तक रहने वाले सिरदर्द को नजरअंदाज न करें। अपने प्रदाता से बात करें और इसकी जांच करवाएं।

डॉ. गोयल बताते हैं कि गंभीर सिरदर्द के कुछ सबसे चिंताजनक कारणों में स्ट्रोक या मस्तिष्क धमनीविस्फार शामिल हैं। आमतौर पर, इस प्रकार के सिरदर्द अचानक आते हैं और बहुत गंभीर होते हैं।

क्या यह माइग्रेन का सिरदर्द है?

लेकिन आप कैसे जानते हैं कि यह माइग्रेन नहीं है? डॉ. गोयल कहते हैं, माइग्रेन आमतौर पर कम उम्र में विकसित होता है और शायद ही कभी जीवन में बाद में शुरू होता है। माइग्रेन से पीड़ित लोगों को अक्सर सिरदर्द होने से पहले एक चेतावनी संकेत का अनुभव होता है, जिसे आभा के रूप में जाना जाता है। इसमें प्रकाश की चमक, अंधे धब्बे या, आमतौर पर चेहरे, हाथ या पैर के एक तरफ झुनझुनी शामिल हो सकती है। यह हमेशा अस्थायी होता है और यदि लंबे समय तक चलता है, तो तुरंत जांच की आवश्यकता हो सकती है।

माइग्रेन के लक्षणों में शामिल हैं:

  • आभा
  • सिर के एक तरफ गंभीर धड़कन या स्पंदन की अनुभूति
  • मतली उल्टी
  • प्रकाश और ध्वनि के प्रति अत्यधिक संवेदनशीलता

स्ट्रोक से संबंधित सिरदर्द

स्ट्रोक से संबंधित सिरदर्द आम तौर पर एक विशिष्ट प्रकार के स्ट्रोक से जुड़े होते हैं जिन्हें हेमोरेजिक स्ट्रोक कहा जाता है, जो मस्तिष्क में रक्तस्राव का कारण बनता है। इस प्रकार का स्ट्रोक अनियंत्रित या खराब नियंत्रित उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों में अधिक आम है। दबाव के कारण आपके मस्तिष्क में रक्त वाहिकाएं कमजोर हो जाती हैं, फट जाती हैं और रक्तस्राव होता है, जिससे गंभीर सिरदर्द होता है।

सिरदर्द छोटे रक्तस्रावों के रूप में मस्तिष्क के एक तरफ स्थानीयकृत हो सकता है। बड़े रक्तस्राव के साथ, यह "वज्रपात" सिरदर्द का कारण बन सकता है। डॉ. गोयल कहते हैं, "वज्रपात वाला सिरदर्द मनुष्य को ज्ञात सबसे भयानक सिरदर्दों में से एक है।" “यह बिना किसी चेतावनी के गंभीर रूप से और अचानक आता है और आम तौर पर पूरे सिर को प्रभावित करता है। मरीजों ने बताया है कि उन्हें आसन्न विनाश का अहसास होता है।''

बड़े रक्तस्रावी स्ट्रोक के लक्षणों में शामिल हैं:

  • गंभीर सिरदर्द जो बिना किसी चेतावनी के अचानक आता है
  • आमतौर पर इसका प्रभाव पूरे सिर पर पड़ता है
  • अस्पष्ट भाषण
  • चेहरे, हाथ या पैर में अचानक सुन्नता या कमजोरी, खासकर शरीर के एक तरफ
  • भ्रम
  • बोलने में परेशानी
  • भाषण समझने में कठिनाई
  • एक या दोनों आँखों में दृष्टि संबंधी समस्याएँ
  • चक्कर आना या संतुलन खोना

रक्तस्रावी स्ट्रोक के जोखिम कारकों में शामिल हैं:

  • उच्च रक्तचाप
  • बड़ी उम्र
  • अत्यधिक शराब का सेवन
  • धूम्रपान

डॉ. गोयल कहते हैं, ''आपको तुरंत आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए क्योंकि समय ही सब कुछ है।'' रक्तस्रावी स्ट्रोक मस्तिष्क की गहराई में होता है। यह महत्वपूर्ण संरचनाओं को प्रभावित कर सकता है जो वाणी, स्मृति और गति को नियंत्रित करते हैं। आप उपचार में जितनी अधिक देरी करेंगे, मस्तिष्क को गंभीर क्षति होने का जोखिम उतना ही अधिक होगा।

मस्तिष्क धमनीविस्फार-संबंधी सिरदर्द

मस्तिष्क धमनीविस्फार मस्तिष्क में या उसके आसपास रक्त वाहिका में एक उभार या कमजोर क्षेत्र है। यह आमतौर पर वज्रपात सिरदर्द को ट्रिगर करने के लिए जाना जाता है।

मस्तिष्क धमनीविस्फार से संबंधित सिरदर्द के लक्षणों में शामिल हैं:

  • गर्दन में गंभीर अकड़न
  • समुद्री बीमारी और उल्टी
  • आँखों के आसपास या पीछे दर्द होना
  • होश खो देना

अनियंत्रित धमनीविस्फार

बिना टूटे धमनीविस्फार में कोई लक्षण नहीं हो सकता है। हालाँकि, नसों और मस्तिष्क के ऊतकों पर दबाव डालने वाला एक बड़ा धमनीविस्फार लक्षण पैदा कर सकता है।

एक बड़े, अनियंत्रित धमनीविस्फार के लक्षणों में शामिल हैं:

  • प्रगतिशील सिरदर्द
  • चेहरे के एक तरफ सुन्नपन या कमजोरी
  • दृष्टि में परिवर्तन या दोहरी दृष्टि, फैली हुई पुतली

डॉ. गोयल कहते हैं, "लक्षणात्मक मस्तिष्क धमनीविस्फार एक चिकित्सीय आपात स्थिति है।" “लगभग एक तिहाई लोग टूटने के तुरंत बाद मर जाते हैं। जिस किसी को भी एन्यूरिज्म के फटने या लीक होने का संदेह हो, उसे तुरंत पता लगाने और उपचार के लिए आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए क्योंकि इसके दोबारा फटने की काफी संभावना है।''

दुर्लभ मामलों में, आप आकस्मिक आघात या गर्दन क्षेत्र में मैन्युअल हेरफेर के कारण स्ट्रोक से संबंधित सिरदर्द का अनुभव कर सकते हैं। आघात या मैन्युअल हेरफेर के कारण गर्दन की धमनियों में से एक में आंतरिक क्षति हो सकती है। डॉ. गोयल कहते हैं, "यह बहुत दुर्लभ है लेकिन ऐसा होता है और इसे विच्छेदन कहा जाता है।"

डॉ. गोयल कहते हैं, "मुख्य बात यह है कि गंभीर, अचानक या लंबे समय तक रहने वाले सिरदर्द को नज़रअंदाज न करें।" "जितनी अधिक देर आप मूल्यांकन में देरी करेंगे, उतना अधिक नुकसान आपको अनुभव हो सकता है यदि यह वास्तव में स्ट्रोक या एन्यूरिज्म के कारण है।"

ज़ांस्कर स्वास्थ्य के बारे में

यदि आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द है जिससे हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो ज़ांस्कर आपके लिए सबसे उन्नत फुल स्टैक दर्द राहत समाधान प्रदान करता है।

अब खरीदने के लिए उपलब्ध, ज़ांस्कर® एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम में अर्निका, विटामिन बी 6, विटामिन ई, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा और सुरक्षित फॉर्मूलेशन है, जिस पर विश्व स्तर पर 20L से अधिक दर्द पीड़ित भरोसा करते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से स्थायी राहत प्रदान करता है जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। अपना समाधान आज ही प्राप्त करें - अभी खरीदें

आप ज़ांस्कर हेल्थ फिजियोथेरेपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपनी स्थिति के लिए चिकित्सीय व्यायाम और स्ट्रेच तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास व्यवहार और पोषण संबंधी कोचिंग सहित हमारे कार्यक्रम को मार्गदर्शन, समर्थन और आपके अनुरूप तैयार करने के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल टीम होगी।

यहां हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 👉 डाउनलोड करें और अपने व्यायाम क्रम को ट्रैक करें।

चिकित्सा समीक्षा: यह लेख किसके द्वारा लिखा गया है? डॉ निष्ठा मित्तल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ स्वास्थ्य सामग्री संपादक) और द्वारा चिकित्सकीय समीक्षा की गई है डॉ राशि गोयल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट)। यह लेख और इसकी सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है और यह आपके या आपकी चिकित्सा स्थिति के लिए विशिष्ट चिकित्सा सलाह या पेशेवर सेवाएं नहीं है।

Related Articles