Are You Getting the Right Vitamins & Minerals for Pain Relief? - Zanskar

क्या आपको दर्द से राहत के लिए सही विटामिन और खनिज मिल रहे हैं?

लगभग पाँच में से एक वयस्क को प्रतिदिन या अधिकांश दिनों में दर्द का अनुभव होता है, और दर्द से जूझ रहे रोगियों के लिए, उनके स्वास्थ्य और कल्याण पर प्रभाव हानिकारक है और दुर्बल करने वाला हो सकता है। 

दर्द दुनिया भर में एक प्रचलित स्वास्थ्य समस्या है, जो कई कारणों से उत्पन्न होती है, जिनमें चोटें, बीमारियाँ, अनुचित मुद्रा, ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि और बहुत कुछ शामिल हैं। दर्द एक ऐसी अनुभूति है जो शरीर में मामूली से लेकर गंभीर परेशानी तक हो सकती है। यह इस बात का भी संकेत है कि तंत्रिका तंत्र में कुछ गड़बड़ हो सकती है। दर्द जलन, चुभन, झुनझुनी, बेचैनी, चुभन या धड़कते दर्द के रूप में प्रकट हो सकता है। दर्द का स्तर इसके कारण के आधार पर भिन्न हो सकता है।

पूरे शरीर में जोड़ों के दर्द का कारण बहुआयामी और जटिल हो सकता है। पूरे शरीर में जोड़ों के दर्द का कारण निर्धारित करने के लिए एक चिकित्सक द्वारा व्यापक मूल्यांकन आवश्यक है। जोड़ों की परेशानी कभी-कभी जीवनशैली विकल्पों के कारण हो सकती है, जैसे कि विटामिन और खनिजों की कमी वाला आहार खाना जो मांसपेशियों और तंत्रिकाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं।

दर्द से राहत में विटामिन और खनिजों की भूमिका

विटामिन और खनिज तंत्रिकाओं और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होते हैं और आपके आहार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं और पर्याप्त मात्रा में न मिलने से हड्डियों में कमजोरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। नसों और जोड़ों के लिए ये आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व सूजन को कम करके, रक्त प्रवाह में सुधार करके और नसों और जोड़ों को मजबूत करके राहत प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, नसों और जोड़ों के लिए इन्हें अपने आहार में शामिल करना दर्द से राहत देने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।

नसों और जोड़ों के लिए विटामिन और खनिजों की एक विस्तृत विविधता है - तो वे कौन से हैं और वे कैसे मदद कर सकते हैं?

1. विटामिन डी

विटामिन डी को "सनशाइन विटामिन" कहा जाता है क्योंकि यह हमारे शरीर द्वारा उत्पादित होता है जब हम सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आते हैं। हालाँकि, कई व्यक्तियों को पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलता है, खासकर सर्दियों के महीनों के दौरान जब धूप सीमित होती है। विटामिन डी की कमी लगातार असुविधा पैदा कर सकती है, खासकर मांसपेशियों और हड्डियों में। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि यह दर्द कम करने में मदद कर सकता है।

लेकिन विटामिन डी जोड़ों के दर्द में कैसे मदद करता है? एक सिद्धांत यह है कि यह शरीर में सूजन को कम करने में भूमिका निभाता है। सूजन चोट या संक्रमण के प्रति एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया है, लेकिन जब यह पुरानी हो जाती है, तो यह दर्द और ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकती है।

2. विटामिन बी

पैर की ऐंठन के लिए कौन सा विटामिन सबसे अच्छा है? यदि आप रात में अपनी पिंडली में तेज दर्द से परेशान हैं, तो संभवतः यह मांसपेशियों में ऐंठन है जो ऐंठन लाती है। मांसपेशियों में दर्द के लिए विटामिन बी कॉम्प्लेक्स एक लोकप्रिय विकल्प है। माना जाता है कि विटामिन बी कॉम्प्लेक्स लेना जिसमें विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी7, बी9 और बी12 शामिल हैं, तंत्रिका क्षति के कारण होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए तंत्रिकाओं और मांसपेशियों के लिए विटामिन प्रदान करता है।

3. विटामिन सी

गठिया से पीड़ित लोगों के लिए, घुटने के दर्द और उनकी स्थिति से जुड़े अन्य जोड़ों के दर्द के लिए लिए जाने वाले विटामिन की सूची में विटामिन सी होना चाहिए। इस विटामिन में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो दर्द को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं।

आपके आहार में विटामिन सी का स्तर कम होने से आपको सूजन संबंधी गठिया होने की संभावना तीन गुना हो सकती है, जिससे ये विटामिन कंधे के दर्द के लिए एकदम सही हो जाते हैं। विटामिन सी की कमी भी रीढ़ की हड्डी में दर्द से जुड़ी है।

4. विटामिन ई

विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करता है। मुक्त कण ऐसे अणु होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव और कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे सूजन हो सकती है। ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके, विटामिन ई सूजन को कम करने में योगदान दे सकता है, जो अक्सर दर्द से जुड़ा होता है।

5. मैग्नीशियम

मैग्नीशियम अपने मांसपेशियों को आराम देने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। यह मांसपेशियों के संकुचन को विनियमित करने में मदद करता है और मांसपेशियों की ऐंठन और ऐंठन को कम कर सकता है। यह गुण मांसपेशियों में तनाव से संबंधित दर्द का अनुभव करने वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है। माइग्रेन की आवृत्ति और गंभीरता को कम करने में इसकी संभावित भूमिका के लिए मैग्नीशियम की भी जांच की गई है।

6. जिंक

जिंक केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में न्यूरोट्रांसमीटर के नियमन में शामिल है। हालांकि सटीक तंत्र को पूरी तरह से समझा नहीं गया है, जिंक दर्द की धारणा में शामिल कुछ रिसेप्टर्स की गतिविधि को प्रभावित कर सकता है। जिंक एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करता है। क्रोनिक दर्द की स्थिति.

ज़ांस्कर स्वास्थ्य के बारे में

यदि आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द है जिससे हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो ज़ांस्कर आपके लिए सबसे उन्नत फुल स्टैक दर्द राहत समाधान प्रदान करता है।

अब खरीदने के लिए उपलब्ध, ज़ांस्कर® एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम में अर्निका, विटामिन बी 6, विटामिन ई, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा फॉर्मूलेशन है, जिस पर विश्व स्तर पर 20L से अधिक दर्द पीड़ित भरोसा करते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से स्थायी राहत प्रदान करता है जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। अपना समाधान आज ही प्राप्त करें - अभी खरीदें

आप ज़ांस्कर हेल्थ फिजियोथेरेपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपनी स्थिति के लिए चिकित्सीय व्यायाम और स्ट्रेच तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास व्यवहार और पोषण संबंधी कोचिंग सहित हमारे कार्यक्रम को मार्गदर्शन, समर्थन और आपके अनुरूप तैयार करने के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल टीम होगी।

यहां हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 👉 डाउनलोड करें और अपने व्यायाम क्रम को ट्रैक करें।

चिकित्सा समीक्षा: यह लेख किसके द्वारा लिखा गया है? डॉ निष्ठा मित्तल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ स्वास्थ्य सामग्री संपादक) और द्वारा चिकित्सकीय समीक्षा की गई है डॉ राशि गोयल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट)। यह लेख और इसकी सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है और यह आपके या आपकी चिकित्सा स्थिति के लिए विशिष्ट चिकित्सा सलाह या पेशेवर सेवाएं नहीं है।

Related Articles