Bad Posture at Work causing spinal pain? Read On. - Zanskar

कार्यस्थल पर गलत मुद्रा के कारण रीढ़ की हड्डी में दर्द हो रहा है? पढ़ते रहिये।

आज के डिजिटल युग में, जहां लैपटॉप काम और आराम दोनों के लिए एक आवश्यक उपकरण बन गया है, बहुत से लोग अपनी स्क्रीन के सामने लंबे समय तक बैठे रहते हैं। दुर्भाग्य से, हममें से अधिकांश लोग लैपटॉप का उपयोग करते समय अपनी मुद्रा पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, और इससे स्पॉन्डिलाइटिस सहित कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

तो, लैपटॉप की ख़राब स्थिति क्या है और यह स्पॉन्डिलाइटिस में कैसे योगदान करती है?

खराब लैपटॉप मुद्रा में ऐसी स्थिति में बैठना शामिल है जो आपकी पीठ और गर्दन की मांसपेशियों पर अत्यधिक दबाव डालता है। यह कई कारकों के कारण हो सकता है, जिनमें शामिल हैं:

· लैपटॉप स्क्रीन पर झुकना : जब आप अपने लैपटॉप स्क्रीन पर झुकते हैं, तो आप अपनी गर्दन और पीठ के ऊपरी हिस्से की मांसपेशियों पर काफी तनाव डालते हैं। इससे इन क्षेत्रों में दीर्घकालिक दर्द और कठोरता हो सकती है।

· अपना सिर नीचे झुकाना : अपने लैपटॉप स्क्रीन को देखने के लिए अपना सिर नीचे झुकाने से आपकी गर्दन की मांसपेशियों को जरूरत से ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है। इससे गर्दन में दर्द और अकड़न हो सकती है, जो अंततः स्पॉन्डिलाइटिस में योगदान कर सकती है।

· अपनी कुर्सी पर झुकना : लैपटॉप का उपयोग करते समय अपनी कुर्सी पर झुकने से आपकी पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों पर अत्यधिक दबाव पड़ सकता है। इससे दीर्घकालिक पीठ दर्द हो सकता है, जो स्पॉन्डिलाइटिस में योगदान दे सकता है।

· लंबे समय तक बैठे रहना : बिना ब्रेक लिए लंबे समय तक बैठे रहने से परिसंचरण खराब हो सकता है, जिससे आपकी पीठ और गर्दन की मांसपेशियों में कठोरता और दर्द हो सकता है।

ये सभी कारक समय के साथ स्पॉन्डिलाइटिस में योगदान कर सकते हैं, खासकर यदि आप दिन में कई घंटों तक अपने लैपटॉप का उपयोग करते हैं। सौभाग्य से, ऐसा होने से रोकने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं।

अपने लैपटॉप का उपयोग करते समय स्वस्थ मुद्रा बनाए रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

· अपने लैपटॉप की स्क्रीन को समायोजित करें : अपने लैपटॉप की स्क्रीन को आरामदायक ऊंचाई पर समायोजित करें, ताकि आपको इसे देखने के लिए अपना सिर नीचे झुकाना न पड़े। आदर्श रूप से, स्क्रीन का शीर्ष आंख के स्तर पर होना चाहिए।

· बाहरी कीबोर्ड और माउस का उपयोग करें : बाहरी कीबोर्ड और माउस का उपयोग करने से आपको अपने लैपटॉप का उपयोग करते समय आरामदायक स्थिति बनाए रखने में मदद मिल सकती है, क्योंकि आप उन्हें अपनी पसंद के अनुसार समायोजित कर सकते हैं।

· एर्गोनोमिक कुर्सी का उपयोग करें : यदि आपके काम में डेस्क पर बैठना शामिल है, तो एर्गोनोमिक डेस्क कुर्सी या स्टैंडिंग डेस्क में निवेश करने पर विचार करें। ऐसी कुर्सी की तलाश करें जो आपकी पीठ और गर्दन को सहारा दे और आपको लंबे समय तक आराम से बैठने की अनुमति दे।

· ब्रेक लें : अपने लैपटॉप का उपयोग करते समय स्ट्रेचिंग और घूमने के लिए बीच-बीच में ब्रेक लें। इससे कठोरता को रोकने और बेहतर परिसंचरण को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

अंत में, खराब लैपटॉप मुद्रा समय के साथ स्पॉन्डिलाइटिस में योगदान कर सकती है, खासकर यदि आप लंबे समय तक अपने लैपटॉप का उपयोग करते हैं। अपने लैपटॉप का उपयोग करते समय स्वस्थ मुद्रा बनाए रखने के लिए कदम उठाकर, आप ऐसा होने से रोक सकते हैं और एक स्वस्थ, दर्द मुक्त जीवन का आनंद ले सकते हैं।

अच्छी मुद्रा के लिए सामान्य युक्तियाँ

1. हमेशा अपनी रीढ़ सीधी, कंधे सीधे और सिर ऊपर करके बैठें और खड़े रहें।

2. चलते समय नीचे न देखें और झुकें नहीं।

3. जब भी संभव हो, अपने पैरों को फर्श पर रखकर एक मजबूत, सीधी कुर्सी पर बैठें। अपनी निचली और/या पीठ के मध्य भाग को सहारा देने के लिए एक छोटा तकिया लगाएं।

4. यदि आप बार-बार अपने सेलफोन का उपयोग करते हैं, तो अपनी मुद्रा का ध्यान रखें और "टेक्स्ट नेक" से बचें।

5. गाड़ी चलाते समय, अपनी गर्दन को सहारा देने के लिए अपने हेडरेस्ट को समायोजित करें, और हमेशा कंधे पर हार्नेस के साथ सीट बेल्ट पहनें।

6. अपने आप को गति दें. यदि आपका दिन कठिन चल रहा है, तो अपनी थकान को प्रबंधित करने के लिए छोटे-छोटे ब्रेक लें। इससे झुकने की समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है।

ज़ांस्कर स्वास्थ्य के बारे में और जानें

यदि आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द है जिससे हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो ज़ांस्कर आपके लिए सबसे उन्नत फुल स्टैक दर्द राहत समाधान प्रदान करता है।

अब खरीदने के लिए उपलब्ध, ज़ांस्कर® एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम में अर्निका, विटामिन बी 6, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा फॉर्मूलेशन है, जिस पर विश्व स्तर पर 20L से अधिक दर्द पीड़ित भरोसा करते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से स्थायी राहत प्रदान करता है जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। स्टॉक ख़त्म होने से पहले अपना समाधान प्राप्त करें - अभी खरीदें

आप ज़ांस्कर हेल्थ फिजियोथेरेपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपनी स्थिति के लिए चिकित्सीय व्यायाम और स्ट्रेच तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास व्यवहार और पोषण संबंधी कोचिंग सहित हमारे कार्यक्रम को मार्गदर्शन, समर्थन और आपके अनुरूप तैयार करने के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल टीम होगी।

यहां हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 👉 डाउनलोड करें और अपने व्यायाम क्रम को ट्रैक करें।

चिकित्सा समीक्षा: यह लेख किसके द्वारा लिखा गया है? डॉ निष्ठा मित्तल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ स्वास्थ्य सामग्री संपादक) और द्वारा चिकित्सकीय समीक्षा की गई है डॉ राशि गोयल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट)। यह लेख और इसकी सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है और यह आपके या आपकी चिकित्सा स्थिति के लिए विशिष्ट चिकित्सा सलाह या पेशेवर सेवाएं नहीं है।

Related Articles