Bunions (गोखरू): What Causes These Painful Toe Deformations and How To Treat It as per Pain Experts - Zanskar

गोखरू (गोखरू): पैर की उंगलियों में इन दर्दनाक विकृति का क्या कारण है और दर्द विशेषज्ञों के अनुसार इसका इलाज कैसे करें

यदि आपके पास गोखरू है - एक हड्डी की गांठ जो आपके पैर के अंदर बड़े पैर के जोड़ पर विकसित होती है - तो आपको यह पसंद नहीं आएगा कि यह आपके पैरों को कैसा दिखता है। कई लोगों के लिए, गोखरू दर्द या पैरों की समस्याओं का स्रोत नहीं है, कम से कम शुरुआत में तो। हालाँकि, कभी-कभी गोखरू असहजता का कारण बन सकता है।

गोखरू एक हड्डी का उभार है जो पैर के अंदरूनी हिस्से पर बनता है, जहां बड़ा पैर का अंगूठा पैर के बाकी हिस्से से मिलता है। इस तरह के उभार अलग-अलग हड्डी की संरचनाएं नहीं हैं, बल्कि वास्तव में हॉलक्स वाल्गस नामक स्थिति से जुड़े हैं। हॉलक्स वाल्गस में, बड़े पैर का अंगूठा छोटे पैर की उंगलियों की दिशा में चला जाता है। वे अविश्वसनीय रूप से सामान्य हैं: लगभग 65 वर्ष से कम आयु के सभी वयस्कों में से 25% और उससे अधिक उम्र के 33% वयस्कों में यह विकसित होता है।

यदि आपका गोखरू दर्दनाक हो जाता है, तो आपको उस स्थान पर कोमलता का अनुभव हो सकता है और यह आपके चलने के तरीके को प्रभावित कर सकता है, ऐसा ज़ांस्कर में भौतिक चिकित्सक, पीटी, एमपीटी, डॉ. राशी गोयल का कहना है। वह आगे कहती हैं, हालांकि गोखरू अपने आप ठीक नहीं होगा (इसके लिए सर्जरी की आवश्यकता होगी), दर्द को कम करने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं।

गोखरू का क्या कारण है?

गोखरू महिलाओं में अधिक आम है। परिणामस्वरूप, महिलाओं को लंबे समय से बताया जाता रहा है कि उनके नुकीले जूते या ऊँची एड़ी (या दोनों) ही इसके लिए दोषी हैं। लेकिन हालिया शोध से पता चलता है कि कई अन्य कारक भी भूमिका निभाते हैं। मील का पत्थर  फ़्रेमिंघम फ़ुट अध्ययन , जिसने छह वर्षों तक 50 और 60 के दशक में 1,370 लोगों का अनुसरण किया, ने निष्कर्ष निकाला कि गोखरू के लगभग दो-तिहाई मामले आनुवंशिक हैं। डॉ. गोयल कहते हैं, "अक्सर, गोखरू फ्लैट पैर जैसी संरचनात्मक पैर की समस्या के कारण होता है या बिगड़ जाता है, जो विरासत में मिल सकता है।"

गोखरू समय के साथ खराब हो जाते हैं। यदि गोखरू काफी बड़ा हो जाता है, तो यह आपके अन्य पैर की उंगलियों को संरेखण से बाहर कर सकता है और यहां तक ​​कि हथौड़ा पैर की उंगलियों की तरह अन्य पैर की उंगलियों की विकृति भी पैदा कर सकता है। आपको कॉर्न्स और कॉलस भी विकसित हो सकते हैं, जो और भी अधिक असुविधाजनक हो सकते हैं।

अच्छी खबर: डॉ. गोयल कहते हैं, हालांकि गोखरू को उलटना कठिन है, आप सरल जीवनशैली उपायों के माध्यम से संबंधित लक्षणों का प्रबंधन कर सकते हैं।

गोखरू के दर्द से कैसे राहत पाएं: ज़ांस्कर स्वास्थ्य परिप्रेक्ष्य

व्यायाम गोखरू दर्द के उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। डॉ. गोयल कहते हैं, "बहुत से लोग व्यायाम करने से कतराते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उनके गोखरू खराब हो जाएंगे, लेकिन यह वास्तव में संबंधित लक्षणों में मदद कर सकता है।"

"व्यायाम गोखरू से छुटकारा नहीं दिला सकता है, लेकिन यह चाल की खराबी को कम करने में मदद कर सकता है, और आपके पैरों, टखनों और पैरों की मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है। इससे, बदले में, चलना आसान हो जाएगा।" - डॉ. राशि गोयल, एमपीटी

हल्की हरकतें, विशिष्ट खिंचाव और मजबूत बनाने वाले व्यायाम गोखरू को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं (उस पर नीचे अधिक जानकारी दी गई है)। और, जैसा कि अनुसंधान से पता चलता है, इसका लाभ मिलेगा: ए 2018  अध्ययन में अमेरिकन पोडियाट्रिक मेडिकल एसोसिएशन का जर्नल पाया गया कि जिन महिलाओं ने तीन महीने तक पैर और पैर की उंगलियों को खींचने और मजबूत करने का अभ्यास किया, उनमें ऐसा न करने वाली महिलाओं की तुलना में दर्द और गति की सीमा में महत्वपूर्ण सुधार देखा गया।

नियमित एरोबिक गतिविधि और समग्र प्रतिरोध प्रशिक्षण भी महत्वपूर्ण है। डॉ. गोयल बताते हैं, "जब हम लगातार अपने जोड़ों को इनपुट प्रदान करते हैं, और अपनी मांसपेशियों की ताकत और सहनशक्ति बढ़ाते हैं, तो ये सभी हमें जलन और दर्द के प्रति असंवेदनशील बनाते हैं, जिसमें गोखरू के कारण होने वाला कोई भी दर्द भी शामिल है।"

इसलिए, जबकि गोखरू आपको हिलने-डुलने में अधिक झिझक करा सकता है, अपने शरीर की सुनें। यदि आप दौड़ने या करने में सक्षम हैं तेज चलना न्यूनतम से प्रबंधनीय असुविधा के साथ, ऐसा करना जारी रखें, डॉ. गोयल आश्वस्त करते हैं। लेकिन अगर यह बहुत अधिक दर्द करता है, तो अस्थायी रूप से तैराकी जैसी कम प्रभाव वाली या बिना प्रभाव वाली गतिविधियों पर स्विच करने से आपके पैर पर तनाव कम हो सकता है जब तक कि मांसपेशियां उन गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए पर्याप्त मजबूत न हो जाएं।

गोखरू दर्द से राहत के लिए और युक्तियाँ

जबकि व्यायाम आपकी पुनर्प्राप्ति योजना की आधारशिला होनी चाहिए, हमारे ज़ांस्कर स्वास्थ्य भौतिक चिकित्सक और चिकित्सा डॉक्टरों की निम्नलिखित युक्तियाँ भी गोखरू दर्द से राहत प्रदान कर सकती हैं:

  • अपने जूते बदलो . परफेक्ट जैसी कोई चीज़ नहीं होती जूता यह हर किसी के लिए काम करता है, लेकिन यदि आपके पास गोखरू है, तो ऐसे जूते की तलाश करें जिनमें कम एड़ी और चौड़े टो बॉक्स हों। संकीर्ण, नुकीले जूते आपके पैरों पर अच्छे लग सकते हैं, लेकिन वे गोखरू को निचोड़ सकते हैं और अधिक दर्द पैदा कर सकते हैं।

  • पैडिंग जोड़ें . गोखरू के ऊपर दर्द वाले स्थान को कम करने के लिए ओवर-द-काउंटर सिलिकॉन पैड को आपके जूते के अंदर रखा जा सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास सही आकार है, बस पहले थोड़े समय के लिए उनका परीक्षण करें। यदि पैड बहुत बड़े हैं, तो वे उभार पर दबाव बढ़ा सकते हैं और स्थिति को बदतर बना सकते हैं।

  • ऑर्थोटिक्स पर विचार करें . आप ओवर-द-काउंटर जूता इंसर्ट या ऑर्थोटिक आज़मा सकते हैं, खासकर यदि आपके पास फ्लैट पैर जैसी कोई अन्य संरचनात्मक पैर समस्या है। एक 2021  समीक्षा जर्नल में बीएमजे ओपन पाया गया कि जब गोखरू के दर्द से राहत की बात आती है तो ऑर्थोटिक्स मददगार होते हैं, खासकर अगर उनका उपयोग पैर की अंगुली स्पेसर (जो पैर की उंगलियों के बीच रखा जाता है) के साथ किया जाता है।

  • रात को पट्टी बांधकर सोएं । ये आपके बड़े पैर के अंगूठे को सीधी स्थिति में रखते हैं, जिससे दर्द से राहत मिल सकती है। एक 2018  अध्ययन में प्रोस्थेटिक्स और ऑर्थोटिक्स इंटरनेशनल पाया गया कि जब अध्ययन में शामिल लोगों ने 12 महीनों तक रात में छह घंटे के लिए नाइट स्प्लिंट का इस्तेमाल किया, तो उन्हें उन लोगों की तुलना में दर्द में काफी कमी आई, जो बिस्तर पर इसे नहीं पहनते थे।

  • सामयिक दर्द निवारक का प्रयोग करें । आपके लिए दर्द का अनुभव करने का कोई कारण नहीं है जब वास्तव में आप दर्द से निपटने में मदद के लिए प्राकृतिक और सुरक्षित सामयिक दर्दनाशक दवाओं का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप तेज़ गंध और चिकनाई से मुक्त प्रीमियम दर्द निवारक अनुभव की तलाश में हैं तो ज़ांस्कर के दर्द उत्पादों पर विचार करें।

पीटी टिप: अपनी चाल का विश्लेषण करें

डॉ. गोयल कहते हैं, यदि आपके गोखरू के कारण आपको दर्द हो रहा है, तो चाल विश्लेषण के लिए किसी भौतिक चिकित्सक से मिलना फायदेमंद हो सकता है। वह बताती हैं, "बहुत से लोग, जब वे चलते हैं या दौड़ते हैं, तो अपने पैर के किनारे को आगे की ओर धकेलते हैं, जिससे गोखरू की समस्या बढ़ सकती है।" एक पीटी आपके साथ काम कर सकता है ताकि आपको अपने पैर की गेंद से लेकर अपने पैर की उंगलियों को आगे बढ़ाने का अभ्यास करने में मदद मिल सके।

ज़ांस्कर स्वास्थ्य के बारे में

यदि आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द है जिससे हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो ज़ांस्कर आपके लिए सबसे उन्नत फुल स्टैक दर्द राहत समाधान प्रदान करता है।

अब खरीदने के लिए उपलब्ध, ज़ांस्कर® एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम में अर्निका, विटामिन बी 6, विटामिन ई, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा और सुरक्षित फॉर्मूलेशन है, जिस पर विश्व स्तर पर 20L से अधिक दर्द पीड़ित भरोसा करते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से स्थायी राहत प्रदान करता है जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। अपना समाधान आज ही प्राप्त करें - अभी खरीदें

आप ज़ांस्कर हेल्थ फिजियोथेरेपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपनी स्थिति के लिए चिकित्सीय व्यायाम और स्ट्रेच तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास व्यवहार और पोषण संबंधी कोचिंग सहित हमारे कार्यक्रम को मार्गदर्शन, समर्थन और आपके अनुरूप तैयार करने के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल टीम होगी।

यहां हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 👉 डाउनलोड करें और अपने व्यायाम क्रम को ट्रैक करें।

चिकित्सा समीक्षा: यह लेख किसके द्वारा लिखा गया है? डॉ निष्ठा मित्तल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ स्वास्थ्य सामग्री संपादक) और द्वारा चिकित्सकीय समीक्षा की गई है डॉ राशि गोयल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट)। यह लेख और इसकी सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है और यह आपके या आपकी चिकित्सा स्थिति के लिए विशिष्ट चिकित्सा सलाह या पेशेवर सेवाएं नहीं है।

Related Articles