Do you have knocked knees? Read this explainer by Zanskar experts. - Zanskar

क्या आपने घुटने टेक दिये हैं? ज़ांस्कर विशेषज्ञों द्वारा इस व्याख्या को पढ़ें।

ऐसी स्थिति जिसमें घुटने अंदर की ओर झुकते हैं, स्पर्श करते हैं (या "खटखटाते हैं") तब भी जब कोई व्यक्ति अपने टखनों को अलग करके खड़ा होता है, घुटने टेकना सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है।

नॉक नी, जिसे जेनु वाल्गम के नाम से भी जाना जाता है, विभिन्न कारणों से घुटने की एक विकृति है, जिसका इलाज न किए जाने पर अक्सर घुटने में दर्द और विकृति हो जाती है। घुटनों का घूमना जन्मजात, विकासात्मक या अभिघातज के बाद का हो सकता है। सामान्य विषय जो सभी आयु समूहों में व्याप्त है वह यह है कि घुटने पर असामान्य रूप से भार पड़ता है जिससे दर्द, बढ़ती विकृति, अस्थिरता और प्रगतिशील अध: पतन हो सकता है।

विकृति के सुधार से घुटने की यांत्रिकी में सुधार होता है, चलना बेहतर होता है, दर्द कम होता है और घुटने की क्षति को तेजी से बढ़ने से रोकता है।

नॉक नी क्या है?

नॉक नी एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति के घुटने एक-दूसरे की ओर झुकते हैं और स्पर्श ("नॉक") करते हैं, तब भी जब व्यक्ति अपनी एड़ियों को अलग करके खड़ा होता है। जबकि अधिकांश बच्चों में अस्थायी रूप से घुटने टेकना एक मानक विकासात्मक चरण है, यह अक्सर सात या आठ साल की उम्र तक अपने आप ठीक हो जाता है। घुटने के घुटने जो छह साल की उम्र के बाद भी बने रहते हैं, गंभीर होते हैं, या एक पैर को दूसरे की तुलना में काफी अधिक प्रभावित करते हैं, घुटने घुटने के सिंड्रोम का संकेत हो सकते हैं।

घुटने की चोट जो सामान्य विकास पैटर्न से बाहर हो जाती है, बीमारी, संक्रमण या अन्य स्थितियों के कारण हो सकती है। इन मामलों में, घुटनों की स्थिति के इलाज के लिए आर्थोपेडिक हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है।

क्या घुटने का खटखटाना सामान्य है?

अधिकांश बच्चे बड़े होने पर अपने पैरों में सामान्य कोणीय परिवर्तन का अनुभव करते हैं । जब कोई बच्चा पैदा होता है, तो आमतौर पर जब तक वह 12-18 महीने की उम्र में चलना शुरू नहीं कर देता, तब तक उसके पैर मुड़े हुए होते हैं। जब बच्चा दो से तीन साल का हो जाए, तो उसके पैर अंदर की ओर झुकने लगेंगे, जिससे वह घुटने टेकने लगेगा। हालाँकि, जब बच्चा सात से आठ साल का हो जाता है, तब नॉक-नी आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाती है।

यदि कोणीय प्रोफ़ाइल (कूल्हे से पैर तक पैर का कोण) सामान्य पैटर्न से बाहर हो जाता है, समय के साथ खराब हो जाता है, या शरीर के केवल एक तरफ मौजूद होता है, तो यह घुटने के अधिक गंभीर रूप का संकेत हो सकता है जिसके लिए आगे के मूल्यांकन की आवश्यकता होती है।

घुटने टेकने का क्या कारण है?

जबकि नॉक नी बच्चे के सामान्य विकास पैटर्न का हिस्सा है, नॉक नी के लगातार रूप किसी अंतर्निहित बीमारी, संक्रमण या चोट के कारण हो सकते हैं। घुटने टेकने के कुछ सामान्य कारणों में शामिल हैं:

  • मेटाबोलिक रोग
  • वृक्कीय विफलता
  • शारीरिक आघात
  • गठिया , विशेषकर घुटने में
  • अस्थि संक्रमण ( ऑस्टियोमाइलाइटिस )
  • रिकेट्स (विटामिन डी की कमी से होने वाली हड्डी कमजोर करने वाली बीमारी)
  • जन्मजात
  • ग्रोथ प्लेट की चोट
  • सौम्य अस्थि ट्यूमर
  • फ्रैक्चर जो विकृति के साथ ठीक हो जाते हैं (मल-यूनियन)

अधिक वजन या मोटापा भी घुटनों पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है और घुटने टेकने में योगदान दे सकता है।

नॉक नी सिंड्रोम के लक्षण

नॉक नी का सबसे आम तौर पर देखा जाने वाला लक्षण घुटनों के एक साथ होने पर एड़ियों का अलग हो जाना है। नॉक नी के अन्य लक्षण अक्सर नॉक नी वाले व्यक्तियों द्वारा अपनाई गई चलने की चाल के परिणामस्वरूप उत्पन्न होते हैं। इन लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

  • घुटनों, पैरों, कूल्हों और टखनों में दर्द
  • चलते समय लंगड़ाना
  • जोड़ों में अकड़न या दर्द होना
  • घुटनों को मिलाकर खड़े होने पर पैर आपस में नहीं मिलते
  • घुटने या कूल्हे का दर्द
  • कूल्हों में गति की सीमा कम होना
  • चलने या दौड़ने में कठिनाई होना
  • घुटने की अस्थिरता
  • वयस्कों में प्रगतिशील घुटने का गठिया
  • मरीज़ या माता-पिता सौंदर्यशास्त्र से नाखुश हो सकते हैं

नॉक नी का निदान कैसे किया जाता है?

किसी व्यक्ति के चिकित्सीय इतिहास, पहले से मौजूद स्थितियों, पारिवारिक इतिहास और वर्तमान स्वास्थ्य की गहन समीक्षा के माध्यम से नॉक नी का निदान किया जाता है। इसमें रोगी के पैरों की शारीरिक जांच और उनकी चाल का अवलोकन भी शामिल है। निदान में एक स्थायी संरेखण एक्स-रे भी शामिल है। एक खड़े संरेखण एक्स-रे में कूल्हे से टखने तक पैर की एक छवि बनती है जो आर्थोपेडिस्ट को विकृति की यांत्रिक धुरी के साथ-साथ उसके स्थान का पता लगाने में मदद करती है।

नॉक नी का इलाज कैसे किया जाता है?

यदि घुटने की चोट की अंतर्निहित स्थिति बीमारी या संक्रमण के कारण है, तो उस बीमारी या स्थिति को आर्थोपेडिक सुधार शुरू होने से पहले या उसके शुरू होते ही संबोधित किया जाएगा। बच्चों या किशोरों में घुटने टेकने के हल्के मामलों के उपचार में हड्डियों को सही स्थिति में बढ़ने में मदद करने के लिए ब्रेसिज़ शामिल हो सकते हैं। यदि धीरे-धीरे सुधार नहीं होता है, तो सर्जरी की सिफारिश की जा सकती है।

बढ़ते बच्चे में, अंग को धीरे-धीरे सीधे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए निर्देशित विकास न्यूनतम चीरा सर्जरी का उपयोग किया जा सकता है। ऑस्टियोटॉमी, जिसमें फीमर को काटा जाता है और फिर पुनः संरेखित किया जाता है, की आवश्यकता हो सकती है। कुछ मामलों में, सर्जन एक बाहरी फिक्सेटर भी लगाता है । बाहरी फिक्सेटर के साथ, पिन को हड्डी में डाला जाता है और बाहरी स्थिर संरचना से जोड़ने के लिए शरीर से बाहर निकाला जाता है। भौतिक चिकित्सा भी उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, खासकर उन मामलों में जहां सर्जरी हुई हो।

कंकाल रूप से परिपक्व किशोरों और वयस्कों में, पैर को सीधा करने के लिए ऑस्टियोटॉमी अनुशंसित उपचार है।

क्या व्यायाम मदद कर सकता है?

बिल्कुल! सक्रिय दृष्टिकोण अपनाने से घुटने के घुटनों को ठीक करने और घुटने के संरेखण को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण मांसपेशियों को मजबूत करने में आशाजनक परिणाम मिलते हैं।

1. तितली

यह एक योग मुद्रा है जो आपके घुटने की टोपी और आसपास की अन्य मांसपेशियों को इस तरह फैलाती है कि उनका संरेखण ठीक किया जा सके।

2. पार्श्व फेफड़े

घुटनों को ठीक करने के लिए साइड लंजेज बहुत अच्छे होते हैं, खासकर आपकी आंतरिक जांघों के लिए। इसके अलावा, यह आपके घुटनों को संरेखित करने में भी मदद करता है, ताकि आप अपनी मुद्रा और मुद्रा में सुधार कर सकें। 

3. साइकिल चलाना

किसने सोचा होगा कि साइकिल चलाने जैसा बुनियादी व्यायाम आपको सही करने में मदद कर सकता है घुटने टेकना? अपने घुटनों को बेहतर स्थिति में लाने के लिए इसे नियमित रूप से कम से कम 30 मिनट तक करें।

4. सूमो स्क्वैट्स

अगर आप ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि सूमो स्क्वैट्स करने से आपके घुटने बाहर की ओर निकलेंगे। यह इसे घुटने टेकने के सर्वोत्तम व्यायामों में से एक बनाता है। यह गतिविधि घुटने की टोपी और अन्य मांसपेशियों को उनके सही स्थान पर धकेलने में मदद करती है।

लेग रेज़ एक प्रभावी व्यायाम है जिसका उद्देश्य क्वाड्रिसेप्स मांसपेशियों को मजबूत करना है, जो घुटने के इष्टतम संरेखण को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

मुझे और क्या जानना चाहिए?

सामान्य विकास से हल्के घुटनों के दर्द वाले बच्चों को अपने काम को सीमित करने की आवश्यकता नहीं है। वे अन्य बच्चों की तरह ही दौड़ सकते हैं, चल सकते हैं और सक्रिय हो सकते हैं। यदि आपका बच्चा घुटने टेकने की समस्या से परेशान है, तो उन्हें आश्वस्त करें कि यह अपने आप ठीक होने की संभावना है।

रिकेट्स से घुटनों के दर्द का इलाज करने के लिए, डॉक्टर आमतौर पर बच्चे के आहार में विटामिन डी और कैल्शियम शामिल करने की सलाह देते हैं। रिकेट्स से पीड़ित कुछ बच्चों को किसी विशेषज्ञ को दिखाने की आवश्यकता हो सकती है। आनुवंशिक स्थिति (जैसे संयुक्त हाइपरमोबिलिटी सिंड्रोम ) के कारण होने वाले रिकेट्स के लिए एंडोक्रिनोलॉजिस्ट द्वारा अधिक विशिष्ट उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

ज़ांस्कर स्वास्थ्य के बारे में और जानें

यदि आपको गर्भाशय ग्रीवा में दर्द है जिससे हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो ज़ांस्कर आपके लिए सबसे उन्नत पूर्ण स्टैक दर्द राहत समाधान प्रदान करता है।

अब खरीदने के लिए उपलब्ध, ज़ांस्कर® एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम में अर्निका, विटामिन बी 6, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा फॉर्मूलेशन है, जिस पर विश्व स्तर पर 20L से अधिक दर्द पीड़ित भरोसा करते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से स्थायी राहत प्रदान करता है जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। स्टॉक ख़त्म होने से पहले अपना समाधान प्राप्त करें - अभी खरीदें

आप ज़ांस्कर हेल्थ फिजियोथेरेपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपनी स्थिति के लिए चिकित्सीय व्यायाम और स्ट्रेच तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास व्यवहार और पोषण संबंधी कोचिंग सहित हमारे कार्यक्रम को मार्गदर्शन, समर्थन और आपके अनुरूप तैयार करने के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल टीम होगी।

यहां हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 👉 डाउनलोड करें और अपने व्यायाम क्रम को ट्रैक करें।

चिकित्सा समीक्षा: यह लेख किसके द्वारा लिखा गया है? डॉ निष्ठा मित्तल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ स्वास्थ्य सामग्री संपादक) और ज़ांस्कर हेल्थ की मेडिकल टीम द्वारा इसकी चिकित्सकीय समीक्षा की गई है। यह लेख और इसकी सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है और यह आपके या आपकी चिकित्सा स्थिति के लिए विशिष्ट चिकित्सा सलाह या पेशेवर सेवाएं नहीं है।

Related Articles