Does sleeping without a pillow help ease Neck Pain? - Zanskar

क्या बिना तकिये के सोने से गर्दन का दर्द कम हो जाता है?

बिना किसी स्पष्ट कारण के गर्दन में अकड़न और दर्द के साथ जागने में कोई मजा नहीं है। जब ऐसा होता है, तो आपकी गर्दन के दर्द के पीछे एक गुप्त अपराधी हो सकता है: आपका तकिया।

तो क्या आपको सोते समय तकिये का इस्तेमाल करना चाहिए?

जवाब है हाँ । यह आपकी गर्दन की प्राकृतिक वक्रता (यदि आप अपनी पीठ के बल सोते हैं) और आपके कंधों और गर्दन के बीच के अंतर (यदि आप करवट लेकर सोते हैं) के कारण है, जिसे उचित समर्थन के लिए भरने की आवश्यकता है। तकिया वह भूमिका निभाता है।

सामान्य तौर पर, सोते समय सिर और गर्दन को सहारा देने के लिए तकिए का उपयोग किया जाता है, जो रीढ़ की हड्डी के उचित संरेखण को बनाए रखने में मदद करता है। हालाँकि कभी-कभी आपका तकिया या सोने की स्थिति आपकी गर्दन को अजीब स्थिति में डाल सकती है जिससे दर्द या परेशानी हो सकती है।

ज़ांस्कर हेल्थ विशिष्ट उत्पादों या ब्रांडों की अनुशंसा नहीं करता है। यह लेख एक सामान्य दिशानिर्देश है कि तकिए में क्या देखना चाहिए जो गर्दन के दर्द को रोकने या कम करने में मदद कर सकता है।

क्या आपका तकिया गर्दन में दर्द का कारण बन सकता है?

यह संभावना नहीं है कि आपका तकिया ही आपकी गर्दन के दर्द का एकमात्र कारण है, लेकिन यह आपकी गर्दन के दर्द को बदतर बना सकता है, खासकर सुबह के समय। आपके तकिए का काम आपकी गर्दन और सिर को सही ऊंचाई पर रखना है। यदि तकिया बहुत ऊंचा या बहुत नीचे है, तो आपकी गर्दन की मांसपेशियां समर्थन की कमी की भरपाई करने की कोशिश करती हैं। कभी-कभी इससे गर्दन में खिंचाव और दर्द हो सकता है।

ज़ांस्कर हेल्थ में फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. स्मृति बताती हैं, "हम अपने जीवन का लगभग एक-तिहाई हिस्सा सोने में बिताते हैं, इसलिए एक अच्छा तकिया रखना महत्वपूर्ण है जो गर्दन और रीढ़ की हड्डी के उचित संरेखण को बढ़ावा देता है।" दबाव।"

दूसरी ओर, एक ख़राब फिटिंग वाला तकिया आपके लिए अच्छी रात का आराम पाना कठिन बना सकता है, जो एक दुष्चक्र का कारण बनता है। आप जितना अधिक थके होंगे, उतनी ही अधिक संभावना होगी कि आप गर्दन में दर्द देखेंगे - और उससे परेशान होंगे।

यदि आप सोते समय गर्दन में दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाले तकिए को खोजने के लिए विभिन्न प्रकार के तकियों के साथ प्रयोग करना सहायक हो सकता है।

नेक पिलो में क्या देखें?

गर्दन के दर्द के लिए सबसे अच्छा तकिया खरीदना भारी पड़ सकता है। यहां ध्यान रखने योग्य कुछ बातें दी गई हैं।

· तकिया मचान. जब आपका सिर उस पर टिका होता है तो यह तकिए की संपीड़ित ऊंचाई होती है। आमतौर पर निम्न, मध्यम और उच्च मचान विकल्प होते हैं। आपको ऐसा तकिया नहीं चाहिए जो बहुत ऊंचा हो, क्योंकि यह गर्दन को झुकाए रखता है, जिससे सुबह दर्द और जकड़न हो सकती है। डॉ. स्मृति सुझाव देती हैं कि एक मध्यम ऊंचा तकिया (आमतौर पर तीन से पांच इंच के बीच) आज़माएं।

· तकिये की दृढ़ता. डॉ. स्मृति कहती हैं, ''आप कुछ ऐसा दृढ़ चाहते हैं जो आप पर हावी न हो।'' मध्यम फर्म का लक्ष्य रखें, जो आरामदायक है लेकिन आपके सिर को सहारा देने के लिए पर्याप्त समर्थन प्रदान करता है और सोते समय आपकी रीढ़ की हड्डी को एक सीध में रहने में मदद करता है।

· सहायता। डी-कोर और मानक समोच्च तकिए अक्सर सबसे अच्छे विकल्प होते हैं, क्योंकि वे आपकी गर्दन को धीरे से आकार देते हैं और उसे सहारा देते हैं। यदि आप पीठ या बगल में सोते हैं तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

· ** दबाव राहत। ऐसे तकिए की तलाश करें जो आपके सोने की स्थिति के लिए अच्छा आकार और आकार का हो और संपर्क बिंदुओं पर दबाव को कम करने के लिए पर्याप्त मजबूत** हो।

सही सामग्री का चयन

यहां सामान्य विकल्प दिए गए हैं:

· नीचे और पंख वाले तकिए. गर्दन के दर्द वाले लोगों के लिए ये एक अच्छा विकल्प हैं, क्योंकि ये आसानी से आपकी गर्दन के आकार के अनुरूप हो जाते हैं। हालाँकि, चूंकि वे समय के साथ ढह जाएंगे, इसलिए उन्हें बार-बार बदलने की आवश्यकता होगी - आदर्श रूप से, हर साल।

· स्मृति फोम। ये आपके सिर और गर्दन की आकृति के अनुरूप होते हैं, जो रीढ़ की हड्डी के संरेखण में मदद कर सकते हैं।

· लेटेक्स. इन तकियों में मध्यम कठोरता होती है, जो इन्हें गर्दन के दर्द के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है। उनमें एक उत्साहपूर्ण अनुभूति भी होती है जो आपकी गर्दन को अपनी जगह पर बनाए रखती है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एनवायर्नमेंटल रिसर्च एंड पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित 2020 के एक अध्ययन में पाया गया कि मेमोरी फोम या लेटेक्स तकिए गर्दन को अच्छा समर्थन प्रदान करते हैं और नींद की गुणवत्ता में सुधार करते हैं।

· एक प्रकार का अनाज. चूँकि कुट्टू के छिलके आपस में जुड़ते हैं और अपना आकार बनाए रखते हैं, इसलिए वे गर्दन के दर्द वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हैं जिन्हें अधिक समर्थन की आवश्यकता होती है। वे अन्य प्रकार के तकियों की तुलना में अधिक महंगे होते हैं, और उनका उपयोग करने में कुछ समय लग सकता है।

· पॉलीफोम. ये कुछ रूपरेखा प्रदान करते हैं और मेमोरी फोम की तुलना में दबाव पर अधिक तेजी से प्रतिक्रिया करते हैं। हालाँकि, उन्हें अन्य प्रकार के तकियों की तुलना में अधिक बार बदलने की आवश्यकता होती है, क्योंकि समय के साथ उनमें स्थायी इंडेंटेशन विकसित हो जाते हैं।

अपना तकिया कब बदलें

आम तौर पर स्वीकृत ज्ञान यह सलाह देता है कि आप अपना तकिया हर साल या दो साल में बदल लें।

अन्यथा, आपका तकिया ढीला और चपटा होने लगेगा, जिसका मतलब है कि आपको सिर और गर्दन का वह सहारा नहीं मिलेगा जिसकी आपको ज़रूरत है। आपके तकिए को बदलने की आवश्यकता के संकेत में शामिल हैं:

· आप गर्दन में दर्द के साथ उठते हैं

· आपको सोने के लिए आरामदायक स्थिति नहीं मिल पा रही है

· आपका तकिया ढीला हो जाता है या उसमें गांठें पड़ जाती हैं

· आपका तकिया अत्यधिक पीला है

कुछ तकिया सामग्री दूसरों की तुलना में अधिक समय तक चलती हैं। एक पॉलिएस्टर तकिया केवल एक साल तक चल सकता है, जबकि एक लेटेक्स तकिया तीन साल तक चल सकता है।

पीटी टिप: एक तकिये पर टिके रहें

डॉ. स्मृति कहती हैं, "बहुत से लोग इन्हें ढेर करके रखना पसंद करते हैं, लेकिन इससे आपकी गर्दन अजीब स्थिति में आ जाती है, चाहे वे कितने भी नरम और मुलायम क्यों न हों।"

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों

आपकी गर्दन के लिए क्या बेहतर है: सख्त या मुलायम तकिया?

कोई भी नहीं। डॉ. स्मृति सलाह देती हैं, "आप एक मध्यम से सख्त तकिए का उपयोग करना चाहेंगे - बहुत नरम या बहुत सख्त नहीं।" विशेष रूप से पीछे और बगल में सोने वालों को गोल्डीलॉक्स नियम का पालन करना चाहिए - न बहुत सख्त, न बहुत नरम, बिल्कुल सही। यह ध्यान में रखना भी अच्छा है कि आपके कंधे कितने चौड़े या संकीर्ण हैं और आपका बिस्तर कितना नरम या दृढ़ है जैसे कारक इस बात पर प्रभाव डाल सकते हैं कि तकिया आपके लिए कैसे काम करता है।

प्रत्येक सोने की स्थिति के लिए सबसे अच्छा तकिया कौन सा है?

यदि आप अपनी पीठ के बल सोते हैं, तो आपकी गर्दन के प्राकृतिक मोड़ को सहारा देने के लिए एक गोल तकिया और आपके सिर को सहारा देने के लिए एक चपटा तकिया आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। आप ऐसा कर सकते हैं यदि आप एक छोटे गर्दन के रोल को एक सपाट, मुलायम तकिए के तकिए में छिपाते हैं, या यदि आप अपने सिर के लिए एक इंडेंटेशन सहित अंतर्निहित गर्दन समर्थन के साथ एक तकिया का उपयोग करते हैं। गर्दन में दर्द के साथ करवट लेकर सोने वालों के लिए सबसे अच्छा तकिया वह है जो आपके सिर की तुलना में आपकी गर्दन के नीचे ऊंचा हो, जो आपकी रीढ़ को सीधा रखने में मदद करता है। स्मृति का कहना है कि गर्दन के दर्द के लिए पेट के बल सोने की सलाह नहीं दी जाती है। लेकिन अगर आप खुद को इस स्थिति की ओर आकर्षित पाते हैं, तो एक पतले तकिये की तलाश करें जो आपके सिर और गर्दन को ज्यादा ऊपर न उठाए।

ज़ांस्कर स्वास्थ्य के बारे में और जानें

यदि आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द है जिससे हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो ज़ांस्कर आपके लिए सबसे उन्नत फुल स्टैक दर्द राहत समाधान प्रदान करता है।

अब खरीदने के लिए उपलब्ध, ज़ांस्कर® एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम में अर्निका, विटामिन बी 6, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा फॉर्मूलेशन है, जिस पर विश्व स्तर पर 20L से अधिक दर्द पीड़ित भरोसा करते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से स्थायी राहत प्रदान करता है जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। स्टॉक ख़त्म होने से पहले अपना समाधान प्राप्त करें - अभी खरीदें

आप ज़ांस्कर हेल्थ फिजियोथेरेपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपनी स्थिति के लिए चिकित्सीय व्यायाम और स्ट्रेच तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास व्यवहार और पोषण संबंधी कोचिंग सहित हमारे कार्यक्रम को मार्गदर्शन, समर्थन और आपके अनुरूप तैयार करने के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल टीम होगी।

यहां हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 👉 डाउनलोड करें और अपने व्यायाम क्रम को ट्रैक करें।

चिकित्सा समीक्षा: यह लेख किसके द्वारा लिखा गया है? डॉ निष्ठा मित्तल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ स्वास्थ्य सामग्री संपादक) और द्वारा चिकित्सकीय समीक्षा की गई है डॉ राशि गोयल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट)। यह लेख और इसकी सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है और यह आपके या आपकी चिकित्सा स्थिति के लिए विशिष्ट चिकित्सा सलाह या पेशेवर सेवाएं नहीं है।

Related Articles