How staying active is a central protocol to manage back and joint pains - Zanskar

पीठ और जोड़ों के दर्द को प्रबंधित करने के लिए सक्रिय रहना एक केंद्रीय प्रोटोकॉल है

भारतीय जनसंख्या कितनी गतिहीन है? आईसीएमआर के एक शोध के अनुसार, एक औसत भारतीय अपने जागने का अधिकांश समय गतिहीन व्यवहार में बिताता है।

गतिहीन व्यवहार सार्वजनिक स्वास्थ्य का मामला है। इसका न केवल समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है संबंधित मस्कुलोस्केलेटल विकारों से पीड़ित होने की संभावना के साथ - जिसे एमएसके के रूप में भी जाना जाता है, बीमारियों का एक समूह जिसमें पुरानी पीठ और जोड़ों का दर्द शामिल है, और भारत में हर 2 वयस्कों में से 1 से अधिक को प्रभावित करता है। इसके अलावा महिलाएं पुरुषों की तुलना में 50% अधिक निष्क्रिय पाई जाती हैं। एमएसके विकारों से पीड़ित होने से शारीरिक गतिविधि और भी ख़राब हो जाती है और हृदय की स्थिति, वजन बढ़ना, मधुमेह, थायराइड और उच्च रक्तचाप सहित अन्य जीवनशैली संबंधी बीमारियाँ होती हैं।

व्यायाम, एमएसके की रोकथाम और उपचार में एक केंद्रीय खिलाड़ी है

व्यायाम और स्वास्थ्य के बीच संबंध स्पष्ट है। हम जानते हैं कि उदाहरण के लिए, हृदय रोगों को रोकने और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में शारीरिक गतिविधि कितनी प्रासंगिक भूमिका निभाती है।

दरअसल, व्यायाम को " एक आर्थिक और सुरक्षित तरीका" के रूप में देखा जाता है बीमारियों को रोकने और इलाज करने के लिए" जब इसकी तुलना सर्जरी और दर्द निवारक दवाओं की लागत से की जाती है, जिनके अक्सर दीर्घकालिक दर्द परिणाम अच्छे नहीं होते हैं और शरीर पर एमएसके स्थितियों के जैव-यांत्रिक पहलुओं को पूरी तरह से नजरअंदाज कर देते हैं। फिर भी, लोग कभी-कभी इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं कि व्यायाम मस्कुलोस्केलेटल विकारों को रोकने और उनका इलाज करने में भी मदद कर सकता है।

रोग निवारण और स्वास्थ्य संवर्धन कार्यालय की 2018 शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देश सलाहकार समिति ने एक प्रकाशित किया वैज्ञानिक रिपोर्ट इससे पता चला कि "घुटने और कूल्हे के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले वयस्कों में दर्द में कमी और शारीरिक कार्य में सुधार के साथ अधिक मात्रा में शारीरिक गतिविधि के बीच संबंध है।" और क्या, एक सक्रिय जीवनशैली ने "उनके जीवन की गुणवत्ता में समग्र सुधार" की रिपोर्ट भी दी। ” जहां तक ​​पीठ के निचले हिस्से में दर्द की बात है, हाल ही में एक व्यवस्थित समीक्षा में कहा गया है कि व्यायाम, रोगी की शिक्षा के साथ, इसे रोकने का एकमात्र चिकित्सकीय रूप से सिद्ध तरीका है। अध्ययन यहां तक ​​​​कहता है कि "अकेले व्यायाम एलबीपी के एक प्रकरण के जोखिम को कम कर सकता है [कम" पीठ दर्द] और एलबीपी के कारण बीमार छुट्टी, कम से कम अल्पावधि के लिए।"

हालाँकि, चिकित्सीय स्थिति वाले लोगों को शारीरिक गतिविधि में संलग्न होने पर सतर्क रहना चाहिए।

एमएसके रोगियों को उनके विशिष्ट मामले के अनुसार अनुकूलित और प्रमाणित भौतिक चिकित्सकों द्वारा निर्धारित व्यायाम कार्यक्रम का पालन करना चाहिए। एक अनुरूप व्यायाम कार्यक्रम उन्हें उपयुक्त शारीरिक गतिविधियों में संलग्न होने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान करेगा जो उनके पुनर्वास और शारीरिक कार्य को बढ़ावा देगा।

अधिक शारीरिक गतिविधि, अधिक दर्द से राहत और आत्मविश्वास

लोग आमतौर पर यह समझने में चूक जाते हैं कि शारीरिक गतिविधि इतनी महत्वपूर्ण क्यों है और यह वास्तव में उनके शरीर के व्यवहार और अनुकूलन के तरीके को कैसे बदल सकती है। सबसे पहले, व्यायाम समग्र शारीरिक क्षमता के साथ-साथ मांसपेशियों की ताकत और लचीलेपन में सुधार करता है, कठोरता को कम करता है और गतिशीलता और गति की सीमा में सुधार करता है। दूसरे, व्यायाम एंडोर्फिन की रिहाई को बढ़ावा देता है, जो हमारे सिस्टम में ओपिओइड की तरह काम करता है और दर्द की धारणा को कम करता है।

कुल मिलाकर, व्यायाम आंदोलन के डर को दूर करने, आंदोलन में आत्मविश्वास, आत्म-सम्मान और आत्म-प्रभावकारिता को पुनः प्राप्त करने में मदद करता है।

यह पहचानना काफी सरल है कि ये कारक जीवन की गुणवत्ता और समग्र स्वास्थ्य में सुधार में क्यों योगदान दे सकते हैं।

लुप्त कारक: अनुपालन

इस समय तक, शारीरिक गतिविधि और प्रभावी पीठ और जोड़ों के दर्द प्रबंधन के बीच संबंध अच्छी तरह से स्थापित हो चुका है। हालाँकि, इस समीकरण के काम करने के लिए एक और महत्वपूर्ण कारक है: अनुपालन।

शोध में, व्यायाम कार्यक्रमों के अधिक अनुपालन को दर्शाने वाले अध्ययनों ने भी अधिक सकारात्मक परिणामों की सूचना दी। लेकिन हम अनुपालन को कैसे बढ़ावा दें?

ऊपर उल्लिखित रिपोर्ट के अनुसार, व्यक्तिगत स्तर के हस्तक्षेप "शारीरिक गतिविधि की मात्रा बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है, खासकर जब हस्तक्षेप व्यवहार परिवर्तन सिद्धांतों और तकनीकों पर आधारित हो।"

इसके अलावा, "सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों का उपयोग स्व-निगरानी, ​​संदेश वितरित करने और सहायता प्रदान करने के लिए किया जा सकता है", जो नियमित शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

क्यों ज़ांस्कर हेल्थ दर्द प्रबंधन के लिए सर्वोत्तम समाधान है

अब तक हमने जो चर्चा की है उसे सारांशित करते हुए, तीन प्रमुख विचार हैं:

· शारीरिक गतिविधि पीठ और जोड़ों के दर्द के प्रबंधन के लिए एक प्रभावी रणनीति है

· व्यायाम कार्यक्रमों को एमएसके रोगियों की व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित किया जाना चाहिए

· अनुपालन होने पर व्यायाम अधिक प्रभावी होता है, जिसे एक-पर-एक हस्तक्षेप, रोगी शिक्षा और दूरस्थ समर्थन के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है

ज़ांस्कर हेल्थ एमएसके के सफल प्रबंधन के लिए सभी तीन पहलुओं को शामिल करता है: हम जोड़ों और पीठ दर्द के लिए प्रथम-पंक्ति उपचार के रूप में भौतिक चिकित्सा को बढ़ावा देते हैं, हम अनुरूप व्यायाम कार्यक्रम निर्धारित करते हैं जो हमारे रोगियों की विशिष्ट आवश्यकताओं को संबोधित करते हैं, और हम अपने रोगियों को प्रदर्शन करने में सक्षम बनाते हैं। वास्तविक समय पर प्रतिक्रिया प्राप्त करते हुए घर पर उनके कार्यक्रम। परिणाम? दीर्घकालिक राहत की गारंटी के साथ एमएसके का इलाज करने का एक तेज़ और बेहतर तरीका।

और जब दर्द से राहत की बात आती है, तो हमारे कार्यक्रम के सकारात्मक प्रभाव को हमारे रोगी के शब्दों में सबसे अच्छी तरह से वर्णित किया गया है: “कभी-कभी मैं दर्द के कारण सो नहीं पाता, इसलिए मैं अधर्म के घंटों में उठता हूं और व्यायाम करना शुरू कर देता हूं। मेरे दिन का सबसे अच्छा हिस्सा थेरेपी था; इससे वास्तव में मेरा दर्द दूर हो गया"।

ज़ांस्कर स्वास्थ्य के बारे में और जानें

यदि आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द है जिससे हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो ज़ांस्कर आपके लिए सबसे उन्नत फुल स्टैक दर्द राहत समाधान प्रदान करता है।

अब खरीदने के लिए उपलब्ध, ज़ांस्कर® एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम में अर्निका, विटामिन बी 6, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा फॉर्मूलेशन है, जिस पर विश्व स्तर पर 20L से अधिक दर्द पीड़ित भरोसा करते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से स्थायी राहत प्रदान करता है जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। स्टॉक ख़त्म होने से पहले अपना समाधान प्राप्त करें - अभी खरीदें

आप ज़ांस्कर हेल्थ फिजियोथेरेपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपनी स्थिति के लिए चिकित्सीय व्यायाम और स्ट्रेच तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास व्यवहार और पोषण संबंधी कोचिंग सहित हमारे कार्यक्रम को मार्गदर्शन, समर्थन और आपके अनुरूप तैयार करने के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल टीम होगी।

यहां हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 👉 डाउनलोड करें और अपने व्यायाम क्रम को ट्रैक करें।

चिकित्सा समीक्षा: यह लेख किसके द्वारा लिखा गया है? डॉ निष्ठा मित्तल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ स्वास्थ्य सामग्री संपादक) और द्वारा चिकित्सकीय समीक्षा की गई है डॉ राशि गोयल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट)। यह लेख और इसकी सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है और यह आपके या आपकी चिकित्सा स्थिति के लिए विशिष्ट चिकित्सा सलाह या पेशेवर सेवाएं नहीं है।

Related Articles