Ice or Heat for Back Pain: What Should You Use? - Zanskar

पीठ दर्द के लिए बर्फ या गर्मी: आपको क्या उपयोग करना चाहिए?

क्या आपने अभी-अभी किसी भारी वस्तु को उठाते हुए अपनी पीठ खींची है और बार-बार पीठ दर्द से जूझ रहे हैं, आप सदियों पुरानी दुविधा पर विचार कर रहे होंगे: क्या मुझे गर्मी या बर्फ का उपयोग करना चाहिए? यह हमारे भौतिक चिकित्सकों द्वारा पूछे जाने वाले सबसे आम प्रश्नों में से एक है। आइसिंग और हीटिंग दोनों आपके पीठ दर्द को कम करने के लिए सरल और प्रभावी उपकरण हो सकते हैं, लेकिन ज़ांस्कर हेल्थ में फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. राशी गोयल बताती हैं, "यह निश्चित रूप से कहने के लिए कोई शोध नहीं है कि किस स्थिति में क्या सबसे अच्छा है।"

एक सामान्य नियम के रूप में, बर्फ = चोट के बारे में सोचें।

· गर्मी का उपयोग आमतौर पर मांसपेशियों की अकड़न, पुराने दर्द (जैसे गठिया) और तनाव और तनाव के प्रबंधन के लिए किया जाता है।

· बर्फ का उपयोग आमतौर पर नई चोटों के लिए किया जाता है और जब सूजन, लालिमा होती है, या यदि घायल क्षेत्र गर्म लगता है (सूजन का संकेत)।

लेकिन याद रखें: आप अपने मामले में विशेषज्ञ हैं। सबसे प्रभावी उपचार वह है जो आपको बेहतर महसूस कराए। यदि आपको लगता है कि बर्फ या गर्मी आपको दूसरे की तुलना में अधिक मदद करती है, या वह मदद नहीं करती है, तो अपने निर्णय का उपयोग करें। यदि कोई उपचार लक्षणों को बदतर बना देता है, तो उस उपचार का उपयोग बंद कर दें।

पीठ दर्द के लिए आइस थेरेपी

बर्फ (जिसे कभी-कभी क्रायोथेरेपी भी कहा जाता है) रक्त वाहिकाओं को संकुचित (सिकुड़) देती है। यह एक क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को सीमित करता है, जिससे सूजन और सूजन कम हो जाती है। जैसे-जैसे सूजन कम होगी, दर्द भी कम होना चाहिए। बर्फ तंत्रिका अंत को अस्थायी रूप से सुन्न करके दर्द को भी कम करता है। जब आपके पास बर्फ का उपयोग करने से आपको लाभ हो सकता है:

· एक नई चोट

· दिखाई देने वाली सूजन

· चोट लगना

· लालपन

· चोट वाली जगह पर गर्माहट

· गतिविधि के बाद दर्द या असुविधा (जैसे कार्य शिफ्ट या व्यायाम)

बर्फ का उपयोग कैसे करें

आप निम्न में से कोई भी उपयोग कर सकते हैं:

· आइस पैक। उन्हें खरीदें या अपना बनाएं. एक प्लास्टिक बैग में बर्फ डालें, इसे ढकने के लिए थोड़ा सा पानी डालें, फिर इसे गीले तौलिये में लपेट दें।

· बर्फ़ के तौलिए. एक तौलिये को ठंडे पानी से गीला करें, गीला होने तक निचोड़ें, इसे मोड़ें और प्लास्टिक बैग में रखें और 15 मिनट के लिए जमा दें।

· बर्फ स्पंज. एक स्पंज को ठंडे पानी से गीला करें, इसे प्लास्टिक बैग में रखें और 15 मिनट के लिए जमा दें।

· जमी हुई सब्जियों का एक बैग. जमे हुए मटर या मकई के एक बैग को पतले तौलिये से लपेटें।

· DIY जेल पैक. एक ज़िप-टॉप बैग में तरल डिटर्जेंट भरें और जमा दें।

· तत्काल आइस पैक. इन्हें किसी कोठरी या प्राथमिक चिकित्सा किट में संभालकर रखें। टूटने पर वे तुरंत ठंडे हो जाते हैं, इसलिए उन्हें फ्रीजर में रखने की जरूरत नहीं होती।

कितनी बार बर्फ का उपयोग करें

· चोट लगने पर पहले दिन एक घंटे में एक बार 10 मिनट के लिए बर्फ लगाएं, फिर दूसरे और तीसरे दिन हर दो से तीन घंटे में बर्फ लगाएं।

· उसके बाद, दिन में तीन बार 10 से 15 मिनट के लिए बर्फ लगाएं, आमतौर पर सुबह, दोपहर में और सोने से लगभग आधा घंटा पहले।

· एक बार में 20 मिनट से अधिक बर्फ न रखें।

· बर्फ और अपनी त्वचा के बीच हमेशा एक परत (प्लास्टिक बैग, तौलिया, आदि) रखें।

इसे ज़्यादा न करें: डॉ. गोयल कहते हैं, "मैंने ऐसे मरीज़ों को देखा है जिनकी त्वचा पर लंबे समय तक सीधे बर्फ लगाने से उनकी पीठ बर्फ से जल जाती है।" तीन दिनों की आइसिंग के बाद, आंच चालू कर दें।

क्या आपको पीठ दर्द के लिए कोल्ड प्लंज आज़माना चाहिए?

आपने सुना होगा कि बर्फ के स्नान में डुबकी लगाने या ठंडे स्नान में खड़े होने से भी पीठ दर्द से राहत मिल सकती है। डॉ. गोयल कहते हैं, अपना समय और पैसा बचाएं। पेशेवर तैराकों पर किए गए शोध में पाया गया कि ठंडे पानी की डुबकी गठिया या फाइब्रोमाल्जिया जैसी मस्कुलोस्केलेटल स्थितियों से दर्द से राहत में सुधार कर सकती है। लेकिन डॉ. गोयल कहते हैं, ''औसत आबादी में ठंड की मार को देखते हुए कोई शोध नहीं हुआ है।'' "बेहतर होगा कि आप अपनी पीठ के दर्द के लिए हल्के मजबूत बनाने वाले और स्ट्रेचिंग व्यायामों पर ध्यान केंद्रित करें।"

ठंड के थपेड़े भी आपके शरीर पर तनावपूर्ण होते हैं। वह नोट करती है कि अत्यधिक उपयोग से हाइपोथर्मिया हो सकता है और आपके फेफड़ों पर दबाव पड़ सकता है, जिससे आपकी पीठ का दर्द और भी बदतर हो जाएगा।

पीठ दर्द के लिए हीट थेरेपी

गर्मी रक्त प्रवाह को बढ़ाती है और मांसपेशियों को आराम देती है। यह चल रहे दर्द और दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है, जैसे कि गठिया से संबंधित दर्द। अमेरिकन कॉलेज ऑफ फिजिशियन नए पीठ दर्द के लिए प्रथम-पंक्ति उपचार के रूप में गर्मी की सिफारिश करता है।

यदि आपको चोट, सूजन, या नई, तीव्र चोट लगी है तो गर्मी से बचें क्योंकि इससे सूजन बढ़ सकती है और उपचार में देरी हो सकती है। बल्कि, इसके लिए ताप का उपयोग करें:

· कठोरता

· दुखती मास्पेशियां

· मांसपेशियों की ऐंठन को रोकना

·तनाव और तनाव को कम करना

· गतिविधि और व्यायाम की तैयारी

डॉ. गोयल बताते हैं, "मैं गर्मी का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं - ज्यादातर लोग इस पर अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं।" “यह घायल ऊतकों तक रक्त और ऑक्सीजन जैसे पोषक तत्व पहुंचाने का एक बहुत प्रभावी तरीका है। इससे मांसपेशियों को ठीक होने में मदद मिलती है और कठोरता से बचाव होता है।” गर्मी कटिस्नायुशूल जैसे तंत्रिका संबंधी पीठ दर्द में भी मदद करती है। वह बताती हैं कि नसें आराम करती हैं और बर्फ की तुलना में गर्मी के प्रति बेहतर प्रतिक्रिया करती हैं। क्लिनिकल बायोमैकेनिक्स जर्नल में 2018 के एक अध्ययन के अनुसार, हीट थेरेपी पुराने पीठ दर्द के रोगियों में ताकत और लचीलेपन को भी बढ़ाती है।

क्लिनिकल बायोमैकेनिक्स जर्नल में 2018 के एक अध्ययन के अनुसार, हीट थेरेपी पुराने पीठ दर्द के रोगियों में ताकत और लचीलेपन को भी बढ़ाती है।

गर्मी का उपयोग कैसे करें

आप निम्न में से कोई भी उपयोग कर सकते हैं:

· गर्म गद्दी। नियमित या नम ताप संस्करणों की तलाश करें।

· गर्म स्नान या स्नान. यह आपके दिन की शुरुआत करने के लिए सुबह की जकड़न से राहत दिलाने में मदद कर सकता है या सोने से पहले आपको आराम करने और मांसपेशियों के तनाव को शांत करने में मदद कर सकता है।

· गर्म पानी की बोतल। आप इन्हें ऑनलाइन या दवा की दुकानों से खरीद सकते हैं; वे ऐसी सामग्रियों से बने होते हैं जो नियमित पानी की बोतलों की तुलना में अधिक समय तक गर्मी बनाए रखते हैं।

· गरम तौलिया. एक गीले तौलिये को 30 से 60 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रखें। अपनी पीठ पर लगाने से पहले सुनिश्चित कर लें कि यह बहुत गर्म नहीं है - इसे गर्म और सुखदायक महसूस होना चाहिए, गर्म नहीं।

कितनी बार गर्मी का उपयोग करें

एक बार में 15 से 20 मिनट के लिए हीटिंग पैड, गर्म पानी की बोतल या गर्म तौलिया लगाएं। आपको इसे कितनी बार करना चाहिए? यह इस पर निर्भर करता है कि आपके लिए क्या आरामदायक है। डॉ. गोयल इसे सोने से पहले करने की सलाह देते हैं, और यदि समय मिले तो, यदि संभव हो तो दिन में एक बार और करें। यदि आप हीटिंग पैड का उपयोग करते हैं, तो इसे कम या मध्यम (उच्च पर नहीं) पर सेट करें, और हीटिंग पैड चालू होने पर कभी भी न सोएं।

आपको बर्फ या गर्मी का उपयोग कब नहीं करना चाहिए?

डॉ. गोयल कहते हैं, हालांकि दोनों ही प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसे उदाहरण हैं कि आपको इनका उपयोग नहीं करना चाहिए। यह भी शामिल है:

· आपके पास एक खुला घाव है. यदि आप अपनी त्वचा के उस हिस्से पर बर्फ या गर्मी लगाते हैं, तो इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। पहले अपने डॉक्टर से जाँच करें

· आपको पहले भी बुरी प्रतिक्रिया मिल चुकी है. हर कोई गर्मी या ठंड के प्रति एक जैसी प्रतिक्रिया नहीं करता है। यदि आपने पाया कि उन्होंने आपके लक्षणों को बदतर बना दिया है, तो इसे छोड़ दें और अन्य विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर या भौतिक चिकित्सक से बात करें।

· यदि आपको बहुत अधिक सूजन है तो गर्मी का उपयोग न करें - उदाहरण के लिए, आपकी अभी-अभी पीठ की सर्जरी हुई है, डॉ. गोयल कहते हैं। ऐसे में बर्फ एक बेहतर विकल्प है।

पीटी टिप: 4 मिनट की जांच करें

चाहे आप गर्मी या बर्फ का उपयोग करें, डॉ. गोयल सलाह देते हैं कि आप चार मिनट के बाद अपनी त्वचा की जांच करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि त्वचा पर कोई जलन तो नहीं है। "यदि कोई क्षेत्र वास्तव में दर्द करता है, तो आपको बर्फ या गर्मी की जलन दिखाई नहीं देगी," वह बताती हैं। हालांकि यह हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है, यह विशेष रूप से वृद्ध वयस्कों के लिए महत्वपूर्ण है, जिनकी त्वचा अधिक संवेदनशील होती है, वह आगे कहती हैं।

पीठ दर्द से राहत के लिए ज़ांस्कर स्वास्थ्य के बारे में और जानें

यदि आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द है जिससे हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो ज़ांस्कर आपके लिए सबसे उन्नत फुल स्टैक दर्द राहत समाधान प्रदान करता है।

अब खरीदने के लिए उपलब्ध, ज़ांस्कर® एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम में अर्निका, विटामिन बी 6, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा फॉर्मूलेशन है, जिस पर विश्व स्तर पर 20L से अधिक दर्द पीड़ित भरोसा करते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से स्थायी राहत प्रदान करता है जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। स्टॉक ख़त्म होने से पहले अपना समाधान प्राप्त करें - अभी खरीदें

आप ज़ांस्कर हेल्थ फिजियोथेरेपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपनी स्थिति के लिए चिकित्सीय व्यायाम और स्ट्रेच तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास व्यवहार और पोषण संबंधी कोचिंग सहित हमारे कार्यक्रम को मार्गदर्शन, समर्थन और आपके अनुरूप तैयार करने के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल टीम होगी।

यहां हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 👉 डाउनलोड करें और अपने व्यायाम क्रम को ट्रैक करें।

चिकित्सा समीक्षा: यह लेख किसके द्वारा लिखा गया है? डॉ निष्ठा मित्तल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ स्वास्थ्य सामग्री संपादक) और द्वारा चिकित्सकीय समीक्षा की गई है डॉ राशि गोयल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट)। यह लेख और इसकी सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है और यह आपके या आपकी चिकित्सा स्थिति के लिए विशिष्ट चिकित्सा सलाह या पेशेवर सेवाएं नहीं है।

Related Articles