Restless Legs Syndrome - Learn About This Disorder That Can Disrupt Your Sleep - Zanskar

रेस्टलेस लेग सिंड्रोम - जानें इस विकार के बारे में जो आपकी नींद में खलल डाल सकता है

बेचैन पैर सिंड्रोम क्या है?

रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम (आरएलएस) - जिसे विलिस-एकबॉम डिजीज, प्राइमरी आरएलएस या इडियोपैथिक आरएलएस के नाम से भी जाना जाता है - एक न्यूरोलॉजिकल विकार है जो आपके पैरों में अप्रिय या असुविधाजनक संवेदनाएं पैदा करता है और उन्हें हिलाने की तीव्र इच्छा पैदा करता है। लक्षण आमतौर पर दोपहर या शाम के समय होते हैं और अक्सर रात में सबसे अधिक तीव्र होते हैं जब आप आराम कर रहे होते हैं। आरएलएस आपकी नींद को गंभीर रूप से बाधित कर सकता है, जिससे सो जाना या जागने के बाद वापस सो जाना मुश्किल हो जाता है। पैरों को हिलाने या चलने से आम तौर पर असुविधा से राहत मिलती है, लेकिन गति रुकते ही संवेदनाएं अक्सर दोबारा शुरू हो जाती हैं।

आरएलएस एक नींद विकार है, क्योंकि लक्षण आराम करने और सोने का प्रयास करने से उत्पन्न होते हैं, और एक गति विकार है , क्योंकि आरएलएस वाले लोगों को लक्षणों से राहत पाने के लिए अपने पैरों को हिलाने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

अनुमान है कि भारतीय आबादी के 10% तक आरएलएस हो सकता है, जो किसी भी उम्र में शुरू हो सकता है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों में होता है, हालाँकि महिलाओं में इसके होने की संभावना अधिक होती है। कई व्यक्ति जो गंभीर रूप से प्रभावित होते हैं वे मध्यम आयु वर्ग या अधिक उम्र के होते हैं, और उम्र के साथ लक्षण आम तौर पर अधिक बार होते हैं और लंबे समय तक बने रहते हैं।

लक्षण

लोग आमतौर पर वर्णन करते हैं आरएलएस पैरों या टांगों में सम्मोहक, अप्रिय अनुभूतियां जैसे लक्षण। ये आमतौर पर शरीर के दोनों तरफ होते हैं। कम सामान्यतः, संवेदनाएँ भुजाओं को प्रभावित करती हैं।

संवेदनाएं त्वचा के बजाय पैर के भीतर महसूस होती हैं। उनका वर्णन इस प्रकार किया गया है:

  • क्रॉलिंग
  • धीरे-धीरे
  • खींचना
  • धड़कते
  • दर्द
  • खुजली
  • बिजली

कई बार इन्हें बांहों में भी महसूस किया जा सकता है। चूँकि यह सिंड्रोम तब होता है जब आप आराम कर रहे होते हैं और निष्क्रिय होते हैं, यह शाम या रात में बिगड़ जाता है। आरएलएस आपको दिन के दौरान थका हुआ और नींद में छोड़ सकता है, जिससे आपकी दैनिक गतिविधियाँ प्रभावित हो सकती हैं, ”डॉ राशी गोयल, एमपीटी, ज़ांस्कर हेल्थ कहती हैं।

कारण

कारण प्राथमिक या द्वितीयक हो सकते हैं. प्राथमिक आरएलएस में एक है 25 से 75% मामलों में कारण पारिवारिक होता है। माध्यमिक आरएलएस परिधीय न्यूरोपैथी, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम, या विटामिन बी 12 की कमी के कारण हो सकता है। रूमेटाइड गठिया , पार्किंसंस रोग, गुर्दे की विफलता, शिरापरक विकार, थायरॉयड विकार या एक तंत्रिका संबंधी विकार। अवसादरोधी, दर्दनिवारक, शराब और कैफीन लक्षणों का कारण बन सकते हैं या उन्हें बढ़ा सकते हैं।

गर्भावस्था

गर्भावस्था या हार्मोनल परिवर्तन से स्थिति खराब हो सकती है आरएलएस लक्षण। कुछ लोगों को मिलता है आरएलएस गर्भावस्था के दौरान पहली बार, विशेषकर अंतिम तिमाही के दौरान। हालाँकि, प्रसव के बाद लक्षण आमतौर पर गायब हो जाते हैं।

निदान

संपूर्ण आयरन पैनल, रक्त यूरिया नाइट्रोजन, उपवास रक्त ग्लूकोज, मैग्नीशियम, विटामिन बी 12 और थायराइड उत्तेजक हार्मोन का विश्लेषण करने वाले परीक्षण निदान में मदद करते हैं। कभी-कभी, मांसपेशियों या तंत्रिका परीक्षणों की भी सिफारिश की जाती है।

इलाज

आरएलएस का उपचार औषधीय और गैर-औषधीय दृष्टिकोण का मिश्रण है। “गैर-फार्माकोलॉजिकल उपचार में नींद की स्वच्छता के उपाय शामिल हैं और निकोटीन, कैफीन और शराब से परहेज किया जाता है। औषधीय उपचार में दवा भी शामिल है,'' डॉ. गोयल बताते हैं।

आरएलएस के लिए दवाओं में शामिल हैं:

  • लौह अनुपूरक
  • जब्ती-रोधी दवाएं- जब्ती-रोधी दवाएं आमतौर पर आरएलएस वाले लोगों के लिए पहली पंक्ति की प्रिस्क्रिप्शन दवाएं हैं
  • डोपामिनर्जिक एजेंट- ये दवाएं, जो मस्तिष्क में डोपामाइन बढ़ाती हैं, रात में लेने पर आरएलएस के लक्षणों को कम कर सकती हैं
  • बेंज़ोस-चिंता, मांसपेशियों की ऐंठन और अनिद्रा का इलाज करने के लिए दवाएं, और व्यक्तियों को अधिक आरामदायक नींद पाने में मदद कर सकती हैं

यदि आपको हल्के से मध्यम आरएलएस है तो निम्नलिखित जीवनशैली में बदलाव और गतिविधियाँ कुछ राहत प्रदान कर सकती हैं:

  • शराब, निकोटीन और कैफीन के सेवन से बचें या कम करें
  • नियमित नींद का पैटर्न बदलें या बनाए रखें
  • मध्यम, नियमित व्यायाम का प्रयास करें
  • पैरों की मालिश करें या गर्म पानी से स्नान करें
  • हीटिंग पैड या आइस पैक लगाएं
  • कम्प्रेशन स्टॉकिंग्स का प्रयोग करें
  • मध्यम तीव्रता के एरोबिक और पैर खींचने वाले व्यायाम करें

ज़ांस्कर स्वास्थ्य के बारे में

यदि आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द है जिससे हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो ज़ांस्कर आपके लिए सबसे उन्नत फुल स्टैक दर्द राहत समाधान प्रदान करता है।

अब खरीदने के लिए उपलब्ध, ज़ांस्कर® एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम में अर्निका, विटामिन बी 6, विटामिन ई, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा और सुरक्षित फॉर्मूलेशन है, जिस पर विश्व स्तर पर 20L से अधिक दर्द पीड़ित भरोसा करते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से स्थायी राहत प्रदान करता है जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। अपना समाधान आज ही प्राप्त करें - अभी खरीदें

आप ज़ांस्कर हेल्थ फिजियोथेरेपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपनी स्थिति के लिए चिकित्सीय व्यायाम और स्ट्रेच तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास व्यवहार और पोषण संबंधी कोचिंग सहित हमारे कार्यक्रम को मार्गदर्शन, समर्थन और आपके अनुरूप तैयार करने के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल टीम होगी।

यहां हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 👉 डाउनलोड करें और अपने व्यायाम क्रम को ट्रैक करें।

चिकित्सा समीक्षा: यह लेख किसके द्वारा लिखा गया है? डॉ निष्ठा मित्तल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ स्वास्थ्य सामग्री संपादक) और द्वारा चिकित्सकीय समीक्षा की गई है डॉ राशि गोयल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट)। यह लेख और इसकी सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है और यह आपके या आपकी चिकित्सा स्थिति के लिए विशिष्ट चिकित्सा सलाह या पेशेवर सेवाएं नहीं है।

Related Articles