Skip to content
Sleeping on your side is killing your neck and shoulder. Here's how to do it right. - Zanskar

करवट लेकर सोने से आपकी गर्दन और कंधे पर असर पड़ रहा है। यहां बताया गया है कि इसे सही तरीके से कैसे किया जाए।

60% वयस्कों द्वारा न केवल करवट लेकर सोना पसंद किया जाता है, बल्कि इसे सबसे स्वस्थ नींद की स्थिति में से एक भी माना जाता है। करवट लेकर सोने से रीढ़ की हड्डी के संरेखण में सुधार से लेकर खर्राटों, सीने में जलन और पीठ दर्द के जोखिम को कम करने तक कई लाभ मिलते हैं।

हालाँकि, इन लाभों की पूरी क्षमता को अनलॉक करने के लिए, आपको बिल्कुल सही स्थिति में आने की आवश्यकता है। इस बारे में और जानें कि करवट लेकर कैसे सोना चाहिए, आपको कौन सी करवट चुननी चाहिए और और क्या विचार करना चाहिए।

क्यों करवट लेकर सोने से आपके कंधे पर असर पड़ रहा है?

करवट लेकर सोने का एक उल्लेखनीय दोष यह है कि इससे आपके कंधे में दर्द का खतरा बढ़ सकता है।

सोने की कुछ खास स्थितियाँ आपके कंधे पर तनाव और खिंचाव पैदा कर सकती हैं। जबकि आपकी सोने की स्थिति कंधे में दर्द का कारण बन सकती है, यह एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति को भी बढ़ा सकती है, जैसे कि कंधे का जमना

कंधे की कई स्थितियों के कारण सोते समय दर्द या परेशानी हो सकती है, जिनमें शामिल हैं:

· रोटेटर कफ की चोट: रोटेटर कफ की चोट तब हो सकती है जब रोटेटर कफ के टेंडन में जलन और सूजन होती है, जिसे टेंडिनिटिस के रूप में जाना जाता है, या आंशिक रूप से या पूरी तरह से फट जाता है। करवट लेकर सोने से रोटेटर कफ की चोट के लक्षण खराब हो सकते हैं या बढ़ सकते हैं, जिसमें कंधे में हल्का दर्द या दर्द और कठोरता से गति की सीमा कम होना शामिल है। रोटेटर कफ की चोट के दर्द के कारण नींद में खलल पड़ सकता है और कंधे का उपयोग करते समय दर्द बढ़ सकता है।

· कंधे का बर्साइटिस: बर्सा तरल पदार्थ से भरी थैली होती है जो जोड़ों के आसपास के नाजुक ऊतकों को कुशन करने में मदद करती है और पूरे शरीर में पाई जाती है। कंधे का बर्साइटिस तब होता है जब कंधे के बर्स में जलन और सूजन हो जाती है। जबकि बर्साइटिस कहीं भी विकसित हो सकता है जहां बर्स स्थित हैं, कंधा बर्साइटिस विकसित होने के सबसे आम क्षेत्रों में से एक है। कंधे के बर्साइटिस के लक्षणों में कंधे में लालिमा, सूजन और कठोरता, दर्द जो हिलने-डुलने पर बिगड़ जाता है, स्थानीय कोमलता और दबाव से दर्द में वृद्धि शामिल है।

· ऑस्टियोआर्थराइटिस: कंधे का ऑस्टियोआर्थराइटिस तब होता है जब कंधे की उपास्थि, जो हड्डियों को सहारा देने के लिए बनाई गई है, खराब हो जाती है और टूट जाती है। जबकि कंधे का ऑस्टियोआर्थराइटिस स्वाभाविक रूप से उम्र के साथ हो सकता है, यह पिछले आघात या चोट से भी विकसित हो सकता है। कंधे के ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षणों में गति की सीमा में कमी, कठोरता और दर्द शामिल हो सकते हैं जो अक्सर हिलने-डुलने के साथ बिगड़ जाते हैं। कंधे के ऑस्टियोआर्थराइटिस के कुछ मामलों में कंधे के भीतर क्लिक या पीसने की आवाजें आ सकती हैं।

· कंधे में चोट: कंधे में चोट तब होती है जब रोटेटर कफ के आसपास के ऊतक पास के ऊतकों या हड्डियों के खिलाफ रगड़ने या पीसने लगते हैं। यह रगड़ टेंडिनाइटिस, बर्साइटिस या हड्डी के स्पर्स के कारण हो सकती है। आम तौर पर, कंधे के टकराने से कंधे के बाहरी भाग या शीर्ष पर दर्द होता है और कंधे में कमजोरी महसूस होती है।

करवट लेकर सोने की सर्वोत्तम प्रथाएँ

चाहे आप एक अनुभवी साइड स्लीपर हों या इस स्थिति में नए हों, यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसे सही तरीके से कैसे करें। इस तरह, आप अगली सुबह दर्द और परेशानी से उठे बिना सोने की इस स्थिति का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं:

1. अपने सिर के नीचे एक मजबूत तकिया का उपयोग करके, एक मध्यम-कठोर गद्दे पर लेटें।

2. सबसे पहले अपनी बायीं ओर शिफ्ट करें। आपके कान आपके कंधों की सीध में होने चाहिए, जबकि आपकी ठुड्डी तटस्थ होनी चाहिए। अपनी ठुड्डी को अपनी छाती से सटाने या अपना सिर नीचे रखने से बचें क्योंकि इससे जागने पर गर्दन में दर्द होता है।

3. अपनी भुजाओं और हाथों को अपने चेहरे और गर्दन के नीचे रखें, अधिमानतः किनारों के समानांतर।

4. अपने घुटनों के बीच एक मजबूत तकिया रखें (विशेषकर यदि आपको पीठ के निचले हिस्से में दर्द है)। यह कूल्हे और घुटने के जोड़ों को टूटने से बचाने में मदद करता है, जिससे आपकी रीढ़ की हड्डी में बेहतर संरेखण बनता है।

5. अपनी पीठ पर दबाव कम करने के लिए अपने घुटनों को अपनी छाती की ओर थोड़ा ऊपर उठाएं।

6. साक्ष्य के रूप में वैकल्पिक करवट से सोने से पता चलता है कि आदतन एक करवट सोने से मांसपेशियों में असंतुलन पैदा होता है।

कंधे के दर्द का सर्वोत्तम घरेलू उपचार

सौभाग्य से, दर्द और तनाव को कम करने के लिए घर पर ही कंधे के दर्द के कई प्रभावी उपचार मौजूद हैं। हालाँकि घर पर कंधे के दर्द का इलाज प्रभावी हो सकता है, हम कंधे के किसी भी व्यायाम या दवा को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करने का सुझाव देते हैं। कंधे के दर्द के कुछ सबसे लोकप्रिय उपचारों में शामिल हैं:

· कंधे के व्यायाम: कंधे के व्यायाम और भौतिक चिकित्सा पद्धतियां आपके कंधे की टेंडन और मांसपेशियों को मजबूत करके तनाव और दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं। आम कंधे के व्यायामों में रेंज-ऑफ-मोशन व्यायाम, रोटेटर कफ को मजबूत करना और ऊपरी छोर को मजबूत करना शामिल है।

· सूजन रोधी दवा: ओवर-द-काउंटर दर्द और सूजन रोधी दवा भी कंधे के दर्द के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है। इसके लिए डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

कंधे के दर्द के लिए आपको डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

यदि आप गंभीर कंधे के दर्द का अनुभव कर रहे हैं जो आपके दैनिक जीवन को बाधित करता है या आवश्यक कार्यों को करने की आपकी क्षमता को बाधित करता है, तो आप अपने डॉक्टर को देखना चाह सकते हैं। जबकि कंधे के दर्द को घरेलू उपचार और दवा से सुधारने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं, कंधे का दर्द जो कुछ हफ्तों से अधिक समय तक बना रहता है वह भी चिकित्सा सहायता लेने का एक कारण हो सकता है। यदि आपको अनुभव हो तो आप डॉक्टर को दिखाना चाह सकते हैं:

· दर्द जो ठीक नहीं होता और कुछ हफ्तों से अधिक समय तक बना रहता है

· कंधे में पीसने, चटकने, चटकने या चटकने की आवाजें आना

· पिछली कंधे की चोट या अव्यवस्था

· दैनिक कार्य करने में असमर्थता

· सोने में कठिनाई

· कंधे पर दिखाई देने वाली वृद्धि या सूजा हुआ द्रव्यमान

ज़ांस्कर स्वास्थ्य के बारे में और जानें

यदि आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द है जिससे हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो ज़ांस्कर आपके लिए सबसे उन्नत फुल स्टैक दर्द राहत समाधान प्रदान करता है।

अब खरीदने के लिए उपलब्ध, ज़ांस्कर® एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम में अर्निका, विटामिन बी 6, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा फॉर्मूलेशन है, जिस पर विश्व स्तर पर 20L से अधिक दर्द पीड़ित भरोसा करते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से स्थायी राहत प्रदान करता है जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। स्टॉक ख़त्म होने से पहले अपना समाधान प्राप्त करें - अभी खरीदें

आप ज़ांस्कर हेल्थ फिजियोथेरेपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपनी स्थिति के लिए चिकित्सीय व्यायाम और स्ट्रेच तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास व्यवहार और पोषण संबंधी कोचिंग सहित हमारे कार्यक्रम को मार्गदर्शन, समर्थन और आपके अनुरूप तैयार करने के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल टीम होगी।

यहां हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 👉 डाउनलोड करें और अपने व्यायाम क्रम को ट्रैक करें।

चिकित्सा समीक्षा: यह लेख किसके द्वारा लिखा गया है? डॉ निष्ठा मित्तल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ स्वास्थ्य सामग्री संपादक) और द्वारा चिकित्सकीय समीक्षा की गई है डॉ राशि गोयल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट)। यह लेख और इसकी सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है और यह आपके या आपकी चिकित्सा स्थिति के लिए विशिष्ट चिकित्सा सलाह या पेशेवर सेवाएं नहीं है।

Related Articles