The Importance of Healthy Fats for Pain Relief - Zanskar

दर्द से राहत के लिए स्वस्थ वसा का महत्व

क्या आप प्लेग की तरह वसा से बचते हैं?

पारंपरिक पोषण संबंधी हठधर्मिता से आप यह मानेंगे कि वसा आपको मोटा बनाती है। वास्तव में, सटीक विलोम सत्य है और विज्ञान इस सत्य का समर्थन करता है।

वसा न केवल आपको वसा जलाने और अतिरिक्त वजन कम करने में मदद करती है, बल्कि वसा वास्तव में शरीर में कई अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के अलावा दर्द और सूजन को कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

'स्वस्थ' वसा क्या है?

मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा सहित असंतृप्त वसा हैं स्वस्थ वसा. स्वस्थ वसा के लाभों में शामिल हैं:

  • तंत्रिका ऊतक और हार्मोन का निर्माण
  • सूजन पर नियंत्रण
  • कोशिकाओं का विकास एवं रखरखाव
  • आपके शरीर को वसा-घुलनशील को अवशोषित करने में मदद करना विटामिन ए, ई, डी, और के
  • खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करना
  • आपके शरीर को स्थायी ऊर्जा प्रदान करना

दर्द और सूजन

एनएसएआईडी (गैर-स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स) सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली ओवर-द-काउंटर दवाएं हैं और साथ ही दर्द और सूजन के लिए सबसे अधिक निर्धारित दवाएं हैं। हमारा शरीर कॉक्स-1 और कॉक्स-2 नामक विशेष एंजाइमों का उत्पादन करता है जो प्रोस्टाग्लैंडीन कहलाते हैं। प्रोस्टाग्लैंडिंस चोट के परिणामस्वरूप हमारे ऊतकों में सूजन का कारण बनते हैं।

दर्द की गोलियाँ दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं। यहाँ समस्या यह है, हालाँकि, ये दवाएँ हमारी कोशिकाओं के अंदर कहर बरपाती हैं। ऑक्सीडेटिव तनाव के स्तर में वृद्धि के कारण हृदय रोग, स्ट्रोक, आंतरिक रक्तस्राव और गुर्दे की विफलता का खतरा भी बढ़ जाता है।

स्वस्थ वसा दर्द से राहत में कैसे मदद करता है?

  • आप शायद पहले से ही अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम के महत्व को जानते हैं। हालाँकि, आप यह नहीं जानते होंगे कि अकेले कैल्शियम का सेवन बढ़ाने से अवशोषण में मदद नहीं मिलती है। कैल्शियम को सही स्थानों पर वितरित करने और रक्त प्रवाह द्वारा अवशोषण में मदद करने के लिए आपको विटामिन डी और विटामिन के जैसे विटामिन की आवश्यकता होती है। ये दोनों वसा में घुलनशील विटामिन हैं, जिसका अर्थ है कि वसा इन विटामिनों के लिए वाहन है। पर्याप्त वसा न लेना या वसा को पचाने में सक्षम न होना (स्वस्थ यकृत स्वस्थ पित्ताशय की भूमिका) ऑस्टियोपोरोसिस और सूजन को जन्म देगा
  • ओकायामा यूनिवर्सिटी के एक शोध के अनुसार, एक आवश्यक फैटी एसिड, जिसे ईकोसापेंटेनोइक एसिड (ईपीए) कहा जाता है, प्राकृतिक रूप से पुराने दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। ईपीए पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड के ओमेगा -3 समूह से संबंधित है। यह कुछ ऐसा है जिसे शरीर स्वयं संश्लेषित नहीं कर सकता है, इसलिए यह आवश्यक है कि लोग इसे आहार के रूप में प्राप्त करें। शोध में पाया गया कि ईपीए दर्द की अनुभूति को कम करके स्वाभाविक रूप से दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। यह शरीर में तब होता है जब ईपीए ट्रांसपोर्टर को लक्षित करता है, जो दर्द की अनुभूति को बढ़ा देता है। प्रक्रिया के दौरान, प्यूरीजेनिक रासायनिक संचरण प्रक्रिया को लक्षित और अवरुद्ध किया जाता है, जिससे दर्द का एहसास कम हो जाता है।

स्वस्थ वसा के स्रोत

  • ओमेगा3 से भरपूर भोजन जैसे वसायुक्त मछली, मांस और दही जैसे पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद
  • अंडे
  • बीज जैसे चिया बीज, अलसी के बीज, कद्दू के बीज
  • अखरोट, बादाम और पिस्ता जैसे मेवे
  • नारियल और जैतून का तेल
  • डार्क चॉकलेट
  • मूंगफली का मक्खन

अस्वास्थ्यकर वसा से बचें

  • हानिकारक वसा में संतृप्त और ट्रांस वसा शामिल हैं, जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाते हैं। ये तले हुए खाद्य पदार्थों, वसायुक्त मांस और पनीर और मक्खन जैसे पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों में पाए जाते हैं।
  • ऐसे उत्पादों से बचें जिनमें आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेल होते हैं, जिन्हें ट्रांस वसा माना जाता है।
  • ये विशेष रूप से हानिकारक हैं क्योंकि ये न केवल आपके खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं बल्कि आपके अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं।
  • बहुत अधिक वसा शामिल करने से सावधान रहें क्योंकि इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की तुलना में दोगुनी से अधिक कैलोरी होती है, जिससे प्रति ग्राम 9 कैलोरी मिलती है जबकि प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के लिए 4 कैलोरी मिलती है।

ज़ांस्कर स्वास्थ्य के बारे में

यदि आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द है जिससे हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो ज़ांस्कर आपके लिए सबसे उन्नत फुल स्टैक दर्द राहत समाधान प्रदान करता है।

अब खरीदने के लिए उपलब्ध, ज़ांस्कर® एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम में अर्निका, विटामिन बी 6, विटामिन ई, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा और सुरक्षित फॉर्मूलेशन है, जिस पर विश्व स्तर पर 20L से अधिक दर्द पीड़ित भरोसा करते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से स्थायी राहत प्रदान करता है जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। अपना समाधान आज ही प्राप्त करें - अभी खरीदें

आप ज़ांस्कर हेल्थ फिजियोथेरेपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपनी स्थिति के लिए चिकित्सीय व्यायाम और स्ट्रेच तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास व्यवहार और पोषण संबंधी कोचिंग सहित हमारे कार्यक्रम को मार्गदर्शन, समर्थन और आपके अनुरूप तैयार करने के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल टीम होगी।

यहां हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 👉 डाउनलोड करें और अपने व्यायाम क्रम को ट्रैक करें।

चिकित्सा समीक्षा: यह लेख किसके द्वारा लिखा गया है? डॉ निष्ठा मित्तल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ स्वास्थ्य सामग्री संपादक) और द्वारा चिकित्सकीय समीक्षा की गई है डॉ राशि गोयल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट)। यह लेख और इसकी सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है और यह आपके या आपकी चिकित्सा स्थिति के लिए विशिष्ट चिकित्सा सलाह या पेशेवर सेवाएं नहीं है।

Related Articles