Worried if sitting cross legged may be harmful for your legs and knee joints? - Zanskar

क्या आप चिंतित हैं कि क्या क्रॉस लेग करके बैठना आपके पैरों और घुटनों के जोड़ों के लिए हानिकारक हो सकता है?

इस बात को लेकर उलझन में हैं कि आपको कैसे बैठना चाहिए? आप अकेले नहीं हैं। बहुत से लोग हर दिन कुर्सी पर घंटों बिताते हैं, लेकिन बैठने के "सही" तरीके के बारे में बहुत सारी परस्पर विरोधी जानकारी है। लोग सभी प्रकार के कारणों से सभी प्रकार के पदों पर बैठते हैं। हो सकता है कि आपको बड़े होते हुए सिखाया गया हो कि पैरों को क्रॉस करके बैठने का विनम्र तरीका है, या आपको लगता है कि यह अधिक आरामदायक है। शायद आपको बताया गया था कि क्रॉस-लेग्ड बैठने से आपको वैरिकोज़ नसें हो सकती हैं या घुटनों की समस्याएँ बढ़ सकती हैं।

आइए इसे रास्ते से हटा दें: बैठने का कोई "सही" या "गलत" तरीका नहीं है। क्रॉस-लेग्ड बैठना आपके लिए बुरा नहीं है, या किसी भी अन्य बैठने की स्थिति से भी बदतर है। यहां, हम पैरों को क्रॉस करके बैठने के बारे में कुछ मिथकों को दूर करेंगे और बैठने के दौरान दर्द को रोकने के तरीके के बारे में सुझाव देंगे, खासकर ज़ांस्कर हेल्थ फिजिकल थेरेपिस्ट द्वारा सुझाए गए व्यायामों के साथ।

पैर क्रॉस करके बैठने के बारे में मिथक

चाहे आपको "क्रिस-क्रॉस एप्पलसॉस" (अपने घुटनों के नीचे एड़ियों को जमीन पर रखकर), अपने पैरों को घुटनों या टखनों पर क्रॉस करके बैठना पसंद हो, या अपने पैरों को जमीन पर सपाट करके बैठना पसंद हो, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। हमारे भौतिक चिकित्सक नियमित रूप से रोगियों को बताते हैं: बैठने की सभी शैलियाँ बिल्कुल ठीक हैं

यदि आप अपनी मांसपेशियों को विभिन्न स्थितियों में बैठने के लिए प्रशिक्षित करते हैं, तो क्रॉस-लेग्ड बैठना हानिकारक होने की संभावना नहीं है। लेकिन पैरों को क्रॉस करके बैठने को लेकर कई मिथक बने हुए हैं। हमें उनमें से कुछ का खंडन करने की अनुमति दें:

1. मिथक: पैरों को क्रॉस करने से वैरिकोज़ नसें हो जाती हैं

असत्य। किसी व्यक्ति के बैठने के तरीके और उनमें वैरिकाज़ नसें विकसित होने की संभावना के बीच कोई सीधा संबंध नहीं है। वैरिकोज़ नसें, जिन्हें कभी-कभी स्पाइडर नसें भी कहा जाता है, वे नसें होती हैं जो आमतौर पर जांघों और पिंडलियों में उभरी हुई होती हैं। वे तब बनते हैं जब रक्त जो सामान्य रूप से अंगों से हृदय तक फैलता है, वापस आ जाता है और नसों में जमा हो जाता है।

किसी को भी वैरिकाज़ नसें हो सकती हैं, और वे आनुवांशिकी या अन्य कारकों से प्रभावित होते हैं - बैठने की आदतों से नहीं। ज़ांस्कर हेल्थ में फिजिकल थेरेपिस्ट, पीटी, राशी गोयल कहती हैं, "इस बात का कोई सबूत नहीं है कि अपने पैरों को क्रॉस करने से किसी भी अन्य स्थिति की तुलना में वैरिकाज़ नसों का कारण होने की अधिक संभावना है।" वह कहती हैं, आप अपने आप को जोखिम में डाले बिना क्रॉस-लेग्ड स्थिति में भी अच्छा रक्त प्रवाह कर सकते हैं, इसलिए मकड़ी नसों के डर को आपके बैठने के तरीके को निर्धारित करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

2. मिथक: पैरों को क्रॉस करने से आपको उच्च रक्तचाप होता है

बिल्कुल नहीं। जर्नल ऑफ क्लिनिकल नर्सिंग में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि घुटनों के स्तर पर अपने पैरों को क्रॉस करने से आपके रक्तचाप में अस्थायी रूप से वृद्धि हो सकती है, यही कारण है कि नर्स हमेशा आपको अपने रक्तचाप को मापने से पहले अपने पैरों को खोलने के लिए कहती है। चिकित्सक का कार्यालय। लेकिन एक बार जब आप अपने पैर खोल लेते हैं तो रक्तचाप सामान्य हो जाता है। इससे उच्च रक्तचाप या दीर्घकालिक उच्च रक्तचाप नहीं होता है।

अध्ययन में, जिन लोगों का पहले से ही उच्च रक्तचाप का इलाज चल रहा था, उनमें रक्तचाप में सबसे अधिक वृद्धि हुई थी। यदि आपको पहले से ही उच्च रक्तचाप है, तो आप अपने बैठने की स्थिति को मिश्रित करना चाह सकते हैं। “उच्च रक्तचाप की कुंजी गतिशीलता है। आप चाहते हैं कि रक्त आपके सिस्टम में प्रवाहित हो,'' डॉ. गोयल कहते हैं। जेएएमए में प्रकाशित शोध के अनुसार, मूवमेंट - विशेष रूप से एरोबिक व्यायाम - रक्तचाप को कम करने के सबसे प्रभावी साधनों में से एक माना जाता है। लेकिन अगर आप उठकर घूम नहीं सकते हैं, तो रक्त प्रवाह बढ़ाने के लिए बैठते समय अपनी एड़ियों को ऊपर-नीचे करें, डॉ. गोयल सुझाव देते हैं। इससे भी बड़ा फर्क पड़ सकता है.

3. मिथक: क्रॉस लेग करके बैठना आपके आसन के लिए हानिकारक है

वास्तव में सही मुद्रा जैसी कोई चीज़ नहीं होती है, इसलिए क्रॉस-लेग्ड बैठने से "आपकी मुद्रा खराब नहीं हो सकती।" बैठने की कोई भी स्थिति या आसन, जिसमें क्रॉस-लेग्ड भी शामिल है, कभी-कभी दर्द का कारण बन सकता है। डॉ. गोयल कहते हैं, "इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उस तरह नहीं बैठना चाहिए, या आप उस स्थिति को संभालने के लिए अपने शरीर की क्षमता में सुधार नहीं कर सकते हैं।"

क्रॉस लेग करके बैठने से कोई दीर्घकालिक नुकसान नहीं होगा, भले ही आपको दर्द हो। लेकिन अगर आपको क्रॉस-लेग्ड बैठने में दर्द होता है, तो आपको थोड़ी देर के लिए बैठने का तरीका बदलना पड़ सकता है। इसलिए यदि आप देखते हैं कि जब आप क्रॉस लेग करके बैठते हैं तो आप एक तरफ झुक जाते हैं या जब आप लंबे समय तक बैठते हैं तो आपको दर्द होता है, तो आपको अपने पैरों को क्रॉस करने से पूरी तरह बचने की जरूरत नहीं है। आपको बस मूवमेंट ब्रेक के प्रति सचेत रहने की जरूरत है।

4. मिथक: क्रॉस लेग करके बैठना आपके घुटनों के लिए हानिकारक है

यदि आपके पैर क्रॉस करते समय आपके घुटनों में दर्द होता है, तो यह अधिक संभावना है कि यह एक संकेत है कि आपके शरीर को मूवमेंट ब्रेक की आवश्यकता है या आपके कूल्हों को कुछ खिंचाव की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आपके बैठने की स्थिति घुटने के दर्द का कारण नहीं है। डॉ. गोयल कहते हैं, ''क्रॉस-लेग्ड बैठने के लिए कूल्हे की अच्छी गतिशीलता होना महत्वपूर्ण है।'' “ऐसा नहीं है कि यह घुटने के लिए 'ख़राब' स्थिति है। बात बस इतनी है कि घुटने को सबसे आरामदायक स्थिति में लाने के लिए आपको गतिशील कूल्हों की आवश्यकता है।" यहीं पर स्ट्रेचिंग और व्यायाम थेरेपी काम आती है।


तो, क्या क्रॉस-लेग्ड बैठना मेरे लिए बुरा नहीं है?

ज़ांस्कर हेल्थ के भौतिक चिकित्सक नियमित रूप से सदस्यों को दिए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण संदेशों में से एक यह है: सही मुद्रा जैसी कोई चीज़ नहीं होती है, और बैठने, खड़े होने, चलने, दौड़ने या सोने का कोई एक तरीका नहीं है जो हर किसी के लिए सही हो। बल्कि, आपकी "सर्वोत्तम" स्थिति ही आपकी अगली स्थिति है।

दूसरे शब्दों में, चलते रहना और बहुत लंबे समय तक एक ही स्थिति में रहने से बचना महत्वपूर्ण है। क्रॉस-लेग्ड स्थिति में बैठने से होने वाली कोई भी नकारात्मक स्थिति, जैसे मांसपेशियों में तनाव, किसी भी स्थिति में बहुत लंबे समय तक बैठने से आती है।

क्रॉस पैर करके बैठने के फायदे

डॉ. गोयल कहते हैं, आपके कूल्हों, श्रोणि और घुटनों में गतिशीलता होना न केवल क्रॉस-लेग्ड बैठने के लिए बल्कि बैठने और फर्श पर बैठने जैसी रोजमर्रा की गतिविधियों के लिए भी महत्वपूर्ण है। अपने पैरों को क्रॉस करने से वास्तव में आपके शरीर को अन्य रोजमर्रा की गतिविधियाँ करने के लिए प्रशिक्षित करने में मदद मिल सकती है। डॉ. गोयल कहते हैं, "यह पेल्विक फ्लोर और पीठ के निचले हिस्से के कार्य के लिए अच्छा हो सकता है क्योंकि यह गति की एक सीमा के माध्यम से चलने को प्रोत्साहित करता है जो आपको अन्यथा नहीं मिल सकती है।"

यदि आपको क्रॉस-लेग्ड स्थिति में जाने पर तुरंत दर्द होता है, तो अपनी गतिशीलता में सुधार के लिए स्ट्रेचिंग करना शुरू करें। डॉ. गोयल कहते हैं, "मैं इसे बहुत अधिक तीव्रता से नहीं करूँगा क्योंकि आपका शरीर कह रहा है, 'अरे, इस स्थिति में जाने से पहले मुझे थोड़े अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है।"

आरामदायक बैठने के लिए स्ट्रेच और व्यायाम

किसी भी स्थिति में बैठने से होने वाले दर्द को रोकने और प्रबंधित करने का सबसे अच्छा तरीका स्ट्रेचिंग करना, व्यायाम चिकित्सा करना और बार-बार स्थिति बदलना है। यह दर्द, अकड़न वाले जोड़ों को रोकने में मदद करेगा और बहुत लंबे समय तक एक ही स्थिति में रहने से होने वाले मांसपेशियों के तनाव को कम करेगा। संपर्क में रहो अधिक जानकारी के लिए ज़ांस्कर हेल्थ में हमारे विशेषज्ञों के साथ।


अपने बैठने की स्थिति को अपने लिए कैसे उपयोगी बनाएं

यदि क्रॉस-लेग्ड बैठना आपके लिए बहुत असुविधाजनक है, तो वास्तव में एक अच्छा मौका है कि आप अपने शरीर को उस स्थिति में आरामदायक होने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं। डॉ. गोयल कहते हैं, "वास्तुकला की दृष्टि से अधिकांश लोग क्रॉस-लेग्ड बैठ सकते हैं।" अधिकांश के लिए, यह केवल उनके लचीलेपन और संयुक्त गतिशीलता पर काम करने का मामला है। नियमित स्ट्रेचिंग और व्यायाम थेरेपी करने और बार-बार मूवमेंट ब्रेक लेने के अलावा, अपने शरीर को विभिन्न स्थितियों में आरामदायक रहने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए इन युक्तियों को आज़माएं:

· जब आप अपने पैरों को क्रॉस करते हैं तो कौन सा पैर ऊपर है, इसे वैकल्पिक करें । यह पैरों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और आपकी मांसपेशियों को ऐंठन से बचाता है।

· अपने पैरों को क्रॉस करने वाली जगह पर समायोजित करें । कुर्सी पर बैठते समय अपने पैरों को घुटनों, टखनों पर क्रॉस करके रखें और एक टखने को विपरीत घुटने के ऊपर रखें (चित्र 4 खिंचाव की तरह)।

· अपनी एड़ियों को अपने शरीर से दूर रखें । यदि आप योग का आनंद लेते हैं, आपके बच्चे हैं, या आपके पास जमीन पर बैठने का कोई अन्य कारण है, तो आप जितनी देर तक बैठेंगे, आपके पैरों में ऐंठन हो सकती है। यदि आप आड़े-तिरछे बैठे हैं, तो तनाव कम करने और पैरों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए बीच-बीच में अपनी एड़ियों को अपने शरीर से दूर ले जाएँ। वैकल्पिक रूप से, डॉ. गोयल का सुझाव है कि बटरफ्लाई स्ट्रेच (घुटने सीधे हों और आपके पैर आपके शरीर के सामने हों) को पकड़ने का प्रयास करें या अपने पैरों को फैलाएं और उन्हें अपने टखनों पर क्रॉस करें।

· साँस लेना! गहरी साँस लेने की तकनीकें आपके शरीर को आराम देने में मदद कर सकती हैं क्योंकि आप नई स्थितियों की असुविधा से जूझते हैं। आरामदायक, आरामदायक स्थिति में स्थापित होने में मदद के लिए आप विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों को भी शामिल कर सकते हैं।

· टखने के पंप करें . हालाँकि उठना और चलना बहुत अच्छी बात है, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं होता है। यदि आप ट्रैफ़िक में, हवाई जहाज़ पर, या लंबी बैठक में फंस गए हैं, तो रक्त प्रवाह बढ़ाने के लिए अपनी एड़ियों को ऊपर-नीचे करें और अपने जोड़ों की कठोरता को तब तक दूर रखें जब तक आपको खड़े होने या चलने का मौका न मिल जाए।

· पेल्विक झुकाव का अभ्यास करें . रक्त प्रवाह को बढ़ाने और दर्द को बढ़ने से रोकने के लिए बैठते समय अपने श्रोणि को आगे और पीछे हिलाएं।

· अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं . तकिये या तौलिये पर बैठें ताकि आपके कूल्हे आपके घुटनों से ऊंचे रहें ताकि आपकी मांसपेशियों पर तनाव कम हो सके। डॉ. गोयल कहते हैं, ''जिस चीज़ का अधिक समर्थन किया जाता है वह अधिक आरामदायक हो सकती है।''

पीटी टिप: मिनी मूवमेंट को कम न समझें

डॉ. गोयल कहते हैं, "जब आप 'मूवमेंट ब्रेक' के बारे में सोचते हैं, तो आप शायद अपने डेस्क के बगल में घूमने या स्ट्रेचिंग करने के बारे में सोचते हैं।" और जबकि यह दर्द को रोकने और प्रबंधित करने के साथ-साथ जोड़ों की गतिशीलता को बढ़ाने में अविश्वसनीय रूप से सहायक है, छोटे आंदोलनों की शक्ति को कम मत समझो। डॉ. गोयल सलाह देते हैं कि ट्रैफिक में फंसने पर टखने का पंप करना, मीटिंग के दौरान कुर्सी पर अपने कूल्हों को ऊपर उठाना और कभी-कभार पेल्विक टिल्ट व्यायाम अविश्वसनीय रूप से सहायक हो सकता है।

ज़ांस्कर स्वास्थ्य के बारे में और जानें

यदि आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द है जिससे हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो ज़ांस्कर आपके लिए सबसे उन्नत फुल स्टैक दर्द राहत समाधान प्रदान करता है।

अब खरीदने के लिए उपलब्ध, ज़ांस्कर® एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम में अर्निका, विटामिन बी 6, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा फॉर्मूलेशन है, जिस पर विश्व स्तर पर 20L से अधिक दर्द पीड़ित भरोसा करते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से स्थायी राहत प्रदान करता है जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। स्टॉक ख़त्म होने से पहले अपना समाधान प्राप्त करें - अभी खरीदें

आप ज़ांस्कर हेल्थ फिजियोथेरेपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपनी स्थिति के लिए चिकित्सीय व्यायाम और स्ट्रेच तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास व्यवहार और पोषण संबंधी कोचिंग सहित हमारे कार्यक्रम को मार्गदर्शन, समर्थन और आपके अनुरूप तैयार करने के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल टीम होगी।

यहां हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 👉 डाउनलोड करें और अपने व्यायाम क्रम को ट्रैक करें।

चिकित्सा समीक्षा: यह लेख किसके द्वारा लिखा गया है? डॉ निष्ठा मित्तल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ स्वास्थ्य सामग्री संपादक) और द्वारा चिकित्सकीय समीक्षा की गई है डॉ राशि गोयल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट)। यह लेख और इसकी सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है और यह आपके या आपकी चिकित्सा स्थिति के लिए विशिष्ट चिकित्सा सलाह या पेशेवर सेवाएं नहीं है।

Related Articles