Are you doing this key thing WRONG while walking? - Zanskar

क्या आप चलते समय गलत कर रहे हैं ये अहम काम?

चलते समय लोग क्या गलतियाँ करते हैं?

यही वह प्रश्न है जो हमारी टीम से सबसे अधिक बार पूछा जाता है।

दुर्भाग्य से, उत्तर देते समय चुनने के लिए कई विकल्प हैं, लेकिन यह पोस्ट एक प्रमुख मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करेगी जिससे लगभग हर किसी को निपटना चाहिए - चलते समय घुटनों को लॉक करना।

घुटनों को लॉक करना, या हाइपरएक्सटेंडिंग, का अर्थ है घुटने के जोड़ को उसकी गति की सामान्य सीमा से आगे सीधा करना।

चलते समय घुटनों को लॉक करना | कोरवॉकिंग घुटनों को लॉक करना

चलने की उचित यांत्रिकी

ऊपरी और निचले पैर की हड्डियाँ, फीमर और टिबिया, एक दूसरे के ऊपर सीधे बैठनी चाहिए। जब हम खड़े होते हैं और खड़े होते हैं तो शरीर के माध्यम से वजन के स्थानांतरण में यह एक महत्वपूर्ण कारक है चलना।

जब हम चलते हैं, तो घुटना मुड़ जाता है, जो सामान्य है, लेकिन हम नहीं चाहते कि घुटना पीछे की ओर चले, या बहुत अधिक सीधा हो, जिससे हाइपरएक्सटेंशन हो।

जितना आप सोच सकते हैं उससे छोटे कदमों से पैदल चलना चाहिए।

एक मानक प्रश्न जो हम शुरुआती सत्रों में ग्राहकों से पूछते हैं, वह यह है कि उन्हें तेज़, लंबे या छोटे कदम क्यों चलते हैं?

हमें हमेशा उत्तर मिलता है लंबे कदम, जो गलत है।

लंबे कदमों के बजाय अधिक कदम हमें वहां ले जाएंगे जहां हम अधिक कुशल तरीके से जाना चाहते हैं।

जब कोई धावक अपनी गति बढ़ाना चाहता है और अपने कदम लंबे करना चाहता है, तो अक्सर हैमस्ट्रिंग चोटें इसका परिणाम होती हैं। इसके बजाय, यदि हम पैदल चलने वालों की संख्या बढ़ाते हैं तो हम तेजी से दौड़ेंगे।

तो आपको अपने घुटनों को लॉक क्यों नहीं करना चाहिए?

घुटनों को लॉक करना (घुटना हाइपरेक्स्टेंशन) बहुत सारे हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। इस प्रकार का हाइपरएक्स्टेंशन घुटने के दर्द से जुड़ा हो सकता है, पीठ के निचले हिस्से में दर्द, गर्दन में दर्द और यहां तक ​​कि सिरदर्द भी।

घुटने के हाइपरेक्स्टेंशन के लक्षणों में शामिल हैं: सूजन, गति की सीमा कम होना, तीव्र स्थानीय दर्द, और प्रभावित पैर पर अस्थिरता। गंभीर हाइपरएक्स्टेंशन भी घुटने में एसीएल और एमसीएल लिगामेंट के फटने के सामान्य कारण हैं।

कई लोग खड़े होते समय भी अपने घुटनों को लॉक कर लेते हैं जिससे भी बचना चाहिए।

घुटनों के दो प्रकार के हाइपरएक्स्टेंशन

घुटनों का हाइपरएक्स्टेंशन दो प्रकार का होता है जो हम देखते हैं। क्लासिक संस्करण वह है जहां घुटना पीछे की ओर लॉक होता है।

एक और चीज़ जिसे आप नीचे दी गई छवियों में देख सकते हैं, वह है जब घुटना आगे के पैर पर लॉक हो जाता है।

घुटनों को लॉक करना 

इसे हम टांग चटकाना कहते हैं। चलना कोर से शुरू किया जाना चाहिए लेकिन अक्सर निचले पैर से शुरू किया जाता है जो इस तड़क-भड़क का कारण बनता है।

तड़कने का प्रभाव पिंडली को बहुत आगे तक ले जाना है जो ऊपरी और निचले पैर के बीच एक भयानक कोण बनाता है जैसा कि तस्वीरों में देखा गया है।

यदि आप चलते समय अपने घुटनों को लॉक कर लें तो आप क्या कर सकते हैं?

चलते समय कोई अपने घुटनों को मोड़ रहा है या नहीं, यह हमारे कदमों की लंबाई पर निर्भर करता है।

यदि एक कदम बहुत लंबा है तो हाइपरएक्सटेंशन से बचने का कोई रास्ता नहीं है क्योंकि लंबे कदम के साथ चलने के लिए शरीर को आगे बढ़ाने के लिए बछड़े को पीछे की ओर जाना होगा। केवल अपने कदमों को छोटा करके ही हाइपरएक्स्टेंशन को ख़त्म किया जा सकता है।

पहली बात यह होगी कि आप अपने चलने के तरीके पर ध्यान दें ताकि यह देख सकें कि वास्तव में आप ताला लगा रहे हैं या नहीं घुटनों चलते समय. यदि आप घुटनों को लॉक कर रहे हैं, तो अपने कदम को केवल इतना छोटा करें कि आगे बढ़ने के लिए पिंडली को पीछे की ओर धकेलना बंद कर दें और आपको कदम की स्वीकार्य लंबाई मिल गई है।

ज़ांस्कर स्वास्थ्य के बारे में और जानें

यदि आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द है जिससे हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो ज़ांस्कर आपके लिए सबसे उन्नत फुल स्टैक दर्द राहत समाधान प्रदान करता है।

अब खरीदने के लिए उपलब्ध, ज़ांस्कर® एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम में अर्निका, विटामिन बी 6, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा फॉर्मूलेशन है, जिस पर विश्व स्तर पर 20L से अधिक दर्द पीड़ित भरोसा करते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से स्थायी राहत प्रदान करता है जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। स्टॉक ख़त्म होने से पहले अपना समाधान प्राप्त करें - अभी खरीदें

आप ज़ांस्कर हेल्थ फिजियोथेरेपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपनी स्थिति के लिए चिकित्सीय व्यायाम और स्ट्रेच तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास व्यवहार और पोषण संबंधी कोचिंग सहित हमारे कार्यक्रम को मार्गदर्शन, समर्थन और आपके अनुरूप तैयार करने के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल टीम होगी।

यहां हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 👉 डाउनलोड करें और अपने व्यायाम क्रम को ट्रैक करें।

चिकित्सा समीक्षा: यह लेख किसके द्वारा लिखा गया है? डॉ निष्ठा मित्तल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ स्वास्थ्य सामग्री संपादक) और ज़ांस्कर हेल्थ की मेडिकल टीम द्वारा इसकी चिकित्सकीय समीक्षा की गई है। यह लेख और इसकी सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है और यह आपके या आपकी चिकित्सा स्थिति के लिए विशिष्ट चिकित्सा सलाह या पेशेवर सेवाएं नहीं है।

Related Articles