Do you suffer from bow legs? Read this explainer by Zanskar experts. - Zanskar

क्या आप झुके हुए पैरों से पीड़ित हैं? ज़ांस्कर विशेषज्ञों द्वारा इस व्याख्या को पढ़ें।

बो लेग्स (जेनु वेरम) एक ऐसी स्थिति है जहां बच्चे के पैर घुटनों पर बाहर की ओर मुड़े होते हैं, तब भी जब वे अपने पैरों और टखनों को एक साथ रखकर खड़े होते हैं। गर्भाशय में तंग जगह का अनुभव होने के कारण शिशुओं में झुके हुए पैर होना काफी आम है।

झुके हुए पैर, जहां आपके घुटने बाहर की ओर झुकते हैं, नॉक घुटनों के विपरीत है जिसमें आपके घुटने अंदर की ओर झुकते हैं।

झुके हुए पैरों वाले अधिकांश बच्चों की स्थिति 18 से 24 महीनों के बाद ठीक हो जाती है। तथापि, बाउलेग कभी-कभी अंतर्निहित बीमारी का संकेत हो सकता है, जैसे ब्लाउंट रोग या रिकेट्स, और घुटनों और कूल्हों में गठिया का कारण बन सकता है।

कैसे जानें कि आपके पैर झुके हुए हैं?

यह एक बहुत ही पहचानने योग्य स्थिति है. झुके हुए पैरों का निश्चित संकेत "झुकना" या घुटनों का बाहर की ओर मुड़ना है जब बच्चा एड़ियों को एक साथ मिलाकर खड़ा होता है। आमतौर पर निचले पैरों और घुटनों के बीच एक गैप होता है।

धनुषाकार पैरों के अन्य लक्षण और लक्षणों में ये शामिल हो सकते हैं:

  • दोनों पैरों का बाहरी मोड़ समान है
  • पैर की उंगलियां अंदर की ओर इशारा करती हैं
  • बार-बार ट्रिपिंग या अनाड़ीपन

बच्चों में, अधिकांश बाउलेग मामलों में सुधार तब शुरू होता है जब बच्चा 12 से 18 महीने का हो जाता है। यदि आपके बच्चे के पैर 2 वर्ष की आयु के बाद भी झुके हुए हैं, या स्थिति बदतर हो गई है, तो आपको अपने बच्चे के डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

वयस्कों में पैर झुकने का क्या कारण है?

यदि आपका बच्चा दो साल के बाद भी अपने झुके हुए पैरों से आगे नहीं बढ़ा है, तो इसका एक अंतर्निहित कारण हो सकता है। ऐसी स्थितियाँ जो पैर झुकाने का कारण बन सकती हैं उनमें शामिल हैं:

  • ब्लाउंट रोग , एक विकास विकार जहां एक या दोनों घुटनों के आसपास विकास प्लेटें असामान्य रूप से विकसित होती हैं। छोटे बच्चों में, शिनबोन (टिबिया) आमतौर पर प्रभावित होती है, जबकि किशोरों में यह शिनबोन और जांघ की हड्डी (फीमर) दोनों हो सकती है। ब्लाउंट रोग पैरों के झुकने का सबसे आम कारण है और समय के साथ खराब हो सकता है, इसलिए शीघ्र निदान महत्वपूर्ण है।
  • रिकेट्स, विटामिन डी या कैल्शियम की कमी के कारण होता है। इन पोषक तत्वों की कमी से बच्चे की हड्डियाँ कमजोर हो सकती हैं, जिससे पैर झुक सकते हैं।
  • बौनापन, कौन एकॉन्ड्रोप्लासिया के कारण हो सकता है, एक हड्डी विकार जो पैर झुकने का कारण बन सकता है।
  • पगेट की हड्डी का रोग, एक दीर्घकालिक विकार जो पुरानी हड्डी के ऊतकों को नई हड्डी के ऊतकों से बदलने में बाधा डालता है। यह स्थिति पैर की हड्डियों में विकृति पैदा कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप पैर झुक सकते हैं।
  • असामान्य हड्डी विकास, जिसमें अस्थि डिसप्लेसिया और अनुचित रूप से ठीक हुए फ्रैक्चर के कारण अनियमित अस्थि वृद्धि शामिल है।
  • सीसा या फ्लोराइड विषाक्तता

बो लेग्स के लिए जोखिम कारक

कई बच्चे गर्भ में मुड़े हुए स्थान के कारण झुके हुए पैरों के साथ पैदा होते हैं। ब्लाउंट रोग और ऊपर सूचीबद्ध अन्य चिकित्सीय कारणों के अलावा, कुछ अतिरिक्त जोखिम कारक 2 वर्ष की आयु के बाद भी पैर झुकने का कारण बन सकते हैं।

धनुषाकार पैरों के लिए अतिरिक्त जोखिम कारकों में शामिल हो सकते हैं:

  • जल्दी चलने वाले। 11 महीने से पहले चलने वाले बच्चे में ब्लाउंट रोग का खतरा बढ़ सकता है और परिणामस्वरूप, पैर झुक सकते हैं
  • बचपन का मोटापा। अत्यधिक वजन जोड़ों पर दबाव डाल सकता है, जिसके परिणामस्वरूप पैर झुकने की स्थिति पैदा हो सकती है
  • आनुवंशिकी। परिवार में किसी सदस्य के पैर झुके होने से जोखिम बढ़ सकता है

बो लेग्स का उपचार

आमतौर पर शिशुओं और बच्चों के लिए उपचार की सिफारिश नहीं की जाती है जब तक कि अंतर्निहित स्थिति की पहचान न हो जाए। यदि आपके बाउलेग का मामला गंभीर है या बदतर हो रहा है, या यदि इसके साथ जुड़ी स्थिति का निदान किया गया है, तो उपचार की सिफारिश की जा सकती है। उपचार के विकल्पों में शामिल हैं:

  • विशेष जूते
  • ब्रेसिज़
  • निर्मोक
  • हड्डी की असामान्यताओं को ठीक करने के लिए सर्जरी
  • उन बीमारियों या स्थितियों का उपचार जो पैरों में खराबी का कारण बनती हैं (जैसे कि रिकेट्स)

क्या इसे रोका जा सकता है?

बाउलेग्स की कोई ज्ञात रोकथाम नहीं है। कुछ मामलों में, आप कुछ ऐसी स्थितियों को रोकने में सक्षम हो सकते हैं जो बाउलेग का कारण बनती हैं।

उदाहरण के लिए, आप यह सुनिश्चित करके रिकेट्स को रोक सकते हैं कि आपके बच्चे को पर्याप्त भोजन मिले विटामिन डी, आहार और धूप के संपर्क दोनों के माध्यम से मिलता है।

यदि आपके बच्चे में 2 वर्ष की आयु के बाद भी पैर में गांठ है, तो अपने बच्चे के डॉक्टर से अवश्य बात करें।

बाउलेग्स का शीघ्र निदान और पता लगाने से आपको और आपके बच्चे को इस स्थिति का प्रबंधन करने में मदद मिलेगी।

गठिया बाउलेग्स का प्राथमिक दीर्घकालिक प्रभाव है, और यह अक्षम करने वाला हो सकता है। जब यह गंभीर होता है, तो असामान्य तनाव के कारण यह घुटनों, पैरों, टखनों और कूल्हे के जोड़ों को प्रभावित कर सकता है।

धनुषाकार पैर जोड़ों से कैसे समझौता करते हैं?

झुके हुए पैर आपके घुटने के जोड़ के बाहरी भाग, या पार्श्व पहलू पर एक गैप बनाते हैं। साथ ही, आपके घुटनों का मध्य भाग या भीतरी भाग संकुचित हो सकता है।

  • लिगामेंट तनाव: आपके घुटनों के बाहरी हिस्से में गैप होने से अत्यधिक तनाव पड़ सकता है पार्श्व पार्श्व स्नायुबंधन. ये मजबूत संरचनाएं आपकी जांघ की हड्डी को आपके निचले पैर की हड्डी से जोड़ती हैं। वे आपके घुटनों के बाहरी हिस्से पर अत्यधिक गति को रोकते हैं।
  • उपास्थि घिसाव: आपके घुटने के जोड़ों के अंदरूनी हिस्से पर दबाव पड़ने से दर्द हो सकता है या आपके औसत दर्जे का मेनिस्कस टूट-फूट सकता है। यह उपास्थि आपकी पिंडली की हड्डी के ऊपर स्थित होती है और आपके घुटने के जोड़ के भीतर आपकी जांघ की हड्डी और पिंडली की हड्डी के बीच कुशनिंग प्रदान करती है।
  • उपास्थि टूटना: यहां बहुत अधिक संपीड़न जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं मेनिस्कस टियर, जो उपास्थि में एक टियर है।
  • वात रोग: संपीड़न भी कारण बन सकता है औसत दर्जे का जोड़ गठिया, घुटने के अंदरूनी भाग में स्थित होता है।
  • पटेलो-फेमोरल दर्द सिंड्रोम: घुटनों पर तनाव के कारण भी इसका खतरा बढ़ सकता है पेटेलोफेमोरल दर्द सिंड्रोम, जहां घुटने की टोपी जांघ की हड्डी के सिरे को रगड़ती है।

क्या व्यायाम सहायक है?

बिल्कुल! व्यायाम करने से झुके हुए पैरों को ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि अगर लगातार और उत्तरोत्तर व्यायाम किया जाए तो जांघ और कूल्हे की मांसपेशियों में खिंचाव से लाभ हो सकता है।

ऐसे व्यायाम जिनका प्रभाव कम हो या कोई प्रभाव न हो, आपके घुटनों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखेंगे। वे आपके घुटने के जोड़ों के माध्यम से बल की मात्रा को सीमित कर सकते हैं और टूट-फूट की समस्याओं को रोक सकते हैं।

कोई कठोर और तेज़ नियम नहीं हैं, लेकिन ऐसे खेल जिनमें दिशा में अचानक बदलाव के साथ-साथ बहुत अधिक दौड़ना और/या कूदना शामिल है, उन्हें बाउलेग के साथ सावधानी से खेलना चाहिए। इसमें फ़ुटबॉल, टेनिस, फ़ुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल और लंबी दूरी की दौड़ शामिल है।

सुरक्षा टिप्स

व्यायाम के दौरान अपने घुटनों को एक सीध में रखने से आपके घुटनों की स्थिति में सुधार करने और चोट लगने के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

इन सुझावों का पालन करें:

  • दौड़ते समय, सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पैर पर उतरते समय आपके घुटने आपके पैर की उंगलियों के ठीक ऊपर रहें।
  • बैठते समय, इतनी गहराई तक न बैठें कि आपके कूल्हे आपके घुटनों से नीचे चले जाएँ। अपने घुटनों को अपने पंजों के ऊपर रखें।
  • ऐसे जूते पहनें जो उचित मात्रा में समर्थन देंगे।

ज़ांस्कर स्वास्थ्य के बारे में और जानें

यदि आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द है जिससे हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो ज़ांस्कर आपके लिए सबसे उन्नत फुल स्टैक दर्द राहत समाधान प्रदान करता है।

अब खरीदने के लिए उपलब्ध, ज़ांस्कर® एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम में अर्निका, विटामिन बी 6, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा फॉर्मूलेशन है, जिस पर विश्व स्तर पर 20L से अधिक दर्द पीड़ित भरोसा करते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से स्थायी राहत प्रदान करता है जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। स्टॉक ख़त्म होने से पहले अपना समाधान प्राप्त करें - अभी खरीदें

आप ज़ांस्कर हेल्थ फिजियोथेरेपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपनी स्थिति के लिए चिकित्सीय व्यायाम और स्ट्रेच तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास व्यवहार और पोषण संबंधी कोचिंग सहित हमारे कार्यक्रम को मार्गदर्शन, समर्थन और आपके अनुरूप तैयार करने के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल टीम होगी।

यहां हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 👉 डाउनलोड करें और अपने व्यायाम क्रम को ट्रैक करें।

चिकित्सा समीक्षा: यह लेख किसके द्वारा लिखा गया है? डॉ निष्ठा मित्तल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ स्वास्थ्य सामग्री संपादक) और ज़ांस्कर हेल्थ की मेडिकल टीम द्वारा इसकी चिकित्सकीय समीक्षा की गई है। यह लेख और इसकी सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है और यह आपके या आपकी चिकित्सा स्थिति के लिए विशिष्ट चिकित्सा सलाह या पेशेवर सेवाएं नहीं है।

Related Articles