Gabapentinoid: The most dangerous class of drugs for pain relief? - Zanskar

गैबापेंटिनोइड: दर्द से राहत के लिए दवाओं का सबसे खतरनाक वर्ग?

दौरे के लिए विकसित और आमतौर पर पुरानी तंत्रिका दर्द के लिए निर्धारित दवाओं की गैबापेंटिनोइड प्रिस्क्रिप्शन श्रेणी एक नई दवा के रूप में दुनिया भर में चिंता पैदा कर रही है जिसका दुरुपयोग हो रहा है। भारत में तो मामला गंभीर है ही, साथ ही इसके अवांछित दुष्प्रभाव और लत लगने की प्रवृत्ति की भी कई खबरें सामने आ रही हैं।

गैबापेंटिनोइड्स क्या हैं?

गैबापेंटिनोइड्स एक जब्ती-रोधी श्रेणी की दवा है जो तंत्रिका दर्द के लिए भी निर्धारित है। यह 1993 से उपलब्ध है। इसके सबसे आम संस्करण गैबापेंटिन या प्रीगैबलिन हैं।

साहित्य की एक त्वरित समीक्षा से संकेत मिलता है कि यह किसी की पहली सहकर्मी-समीक्षित रिपोर्ट है गैबापेंटिनॉइड -लिंक्ड डेथ 2011 में प्रकाशित हुई थी जर्नल ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज , और वह ओवरडोज़ द्वारा जानबूझकर की गई आत्महत्या थी।

इसकी शुरूआत के बाद से, गैबापेंटिनोइड्स बहुत लोकप्रिय हैं और व्यापक रूप से एक सहायक के रूप में उपयोग किया जाता है, एक अतिरिक्त दवा जो अन्य दवाओं के प्रभाव को बढ़ाती है, विशेष रूप से वयस्कों में आंशिक दौरे को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए। हालाँकि, इसकी प्रारंभिक मंजूरी के बाद से तिमाही सदी में, ऑफ-लेबल उपयोग में विस्फोट हुआ है। इसे कई लोगों के इलाज के लिए निर्धारित किया गया है भौतिक न्यूरोलॉजिकल उत्पत्ति वाली स्थितियाँ, रेस्टलेस लेग सिंड्रोम से लेकर तंत्रिका दर्द से लेकर दाद से जुड़े तीव्र और पोस्ट-हर्पेटिक दर्द तक। यह एकाधिक के लिए भी निर्धारित है मानसिक रोगों का चिंता विकार, द्विध्रुवी विकार, ध्यान अभाव विकार जैसी स्थितियाँ, और यहाँ तक कि, कुछ हद तक विडंबना यह है कि, लत के उपचार में लालसा और वापसी के लक्षणों को कम करने के लिए निर्धारित की जाती है।

लगभग सभी एफडीए-अनुमोदित दवाओं की तरह, जब जिम्मेदारी से निर्धारित किया जाता है और निर्धारित अनुसार लिया जाता है, तो गैबापेंटिनोइड्स इन स्थितियों वाले लोगों को बड़ी राहत दे सकता है। हालाँकि, हम सभी जानते हैं कि हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहाँ हर मरीज निर्धारित दवाएँ नहीं लेता है।

तो, ख़तरा क्या है?

खैर, जब इस तरह मनोरंजक तरीके से उपयोग किया जाता है, गैबापेंटिनोइड्स को अक्सर ऐसी खुराक में लिया जाता है जो इसकी विशिष्ट वैध चिकित्सीय खुराक से कहीं अधिक होती है। कुछ उपयोगकर्ता एक बार में 5,000 मिलीग्राम तक लेने की रिपोर्ट करते हैं, जो 1,800 मिलीग्राम की सामान्य निर्धारित दैनिक खुराक से लगभग 2.5 गुना है। उन उच्च खुराकों पर, गैबापेंटिनोइड्स , कई अन्य जब्ती-रोधी दवाओं की तरह, अतिरंजित प्रतिकूल प्रभाव उत्पन्न कर सकते हैं, जिनमें प्रति-सहज रूप से दौरे शामिल हैं।

इस संबंध में, इस मुद्दे के साथ गैबापेंटिनोइड्स एक आदर्श तूफान का प्रतिनिधित्व करते प्रतीत होते हैं। पहला, गैबापेंटिनोइड्स दर्द के लिए निर्धारित हैं, और चूंकि कोई भी स्वास्थ्य पेशेवर किसी मरीज को दर्द में नहीं देखना चाहता है, इसलिए जब इस दवा के लिए प्रथाओं और मात्रा सीमाओं को निर्धारित करने की बात आती है तो यह थोड़ी नरमी ला सकता है।

दूसरा, गैबापेंटिनोइड्स को अक्सर ऑफ-लेबल निर्धारित किया जाता है, इसलिए यह डॉक्टर और उनके रोगियों के बीच "कुछ भी हो सकता है" और "आइए इसे आज़माएं और देखें कि क्या यह काम करता है" जैसी भावना को बढ़ावा दे सकता है, खुराक और खुराक आवृत्ति के साथ प्रयोग को प्रोत्साहित कर सकता है।

तीसरा, गैबापेंटिनोइड्स एक नियंत्रित पदार्थ नहीं हैं, और इस प्रकार, चूंकि ऐसे पदार्थों की बड़ी मात्रा निर्धारित करने और वितरित करने के लिए सामान्य दिशानिर्देश और प्रतिबंध लागू नहीं होते हैं गैबापेंटिनोइड्स , यह उनके उपयोग की कम निगरानी और संभावित दुरुपयोग के लिए कम चेतावनियों को बढ़ावा दे सकता है।

चौथा, गैबापेंटिनोइड्स एक ओपिओइड नहीं हैं और यह उनके उपयोग के बारे में एक रिश्तेदार, और झूठी, सुरक्षा की भावना को बढ़ावा दे सकता है और इसके दुरुपयोग की संभावना के बारे में चिंताओं को कम कर सकता है।

अंततः, तब से गैबापेंटिनोइड्स अक्सर बड़ी मात्रा में निर्धारित किए जाते हैं, अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं और इसके निर्धारित उपयोग के साथ-साथ दुरुपयोग के प्रयोग के लिए व्यापक रूप से उपलब्ध होते हैं।

मनोरंजन गैबापेंटिनोइड का दुरुपयोग (पर्ची के साथ या बिना) आर्थोपेडिस्ट और न्यूरोलॉजिस्ट के रडार पर होना चाहिए क्योंकि न केवल अतिरिक्त प्रतिकूल प्रभाव पैदा करने की क्षमता है, बल्कि दवाओं के साथ गंभीर दवा-दवा की बातचीत भी है जो हम आमतौर पर दंत प्रक्रियाओं के दौरान उपयोग करते हैं, जैसे कि चेतन-बेहोशी या ऑपरेशन के बाद के दर्द का इलाज। वैध कारणों से उपयोग किये जाने पर भी, गैबापेंटिनोइड्स को ओपिओइड के साथ संयोजन में लेने से श्वसन अवसाद और मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है।

ज़ांस्कर स्वास्थ्य के बारे में और जानें

यदि आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द है जिससे हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो ज़ांस्कर आपके लिए सबसे उन्नत फुल स्टैक दर्द राहत समाधान प्रदान करता है।

अब खरीदने के लिए उपलब्ध, ज़ांस्कर® एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम में अर्निका, विटामिन बी 6, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा फॉर्मूलेशन है, जिस पर विश्व स्तर पर 20L से अधिक दर्द पीड़ित भरोसा करते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से स्थायी राहत प्रदान करता है जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। स्टॉक ख़त्म होने से पहले अपना समाधान प्राप्त करें - अभी खरीदें

आप ज़ांस्कर हेल्थ फिजियोथेरेपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपनी स्थिति के लिए चिकित्सीय व्यायाम और स्ट्रेच तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास व्यवहार और पोषण संबंधी कोचिंग सहित हमारे कार्यक्रम को मार्गदर्शन, समर्थन और आपके अनुरूप तैयार करने के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल टीम होगी।

यहां हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 👉 डाउनलोड करें और अपने व्यायाम क्रम को ट्रैक करें।

चिकित्सा समीक्षा: यह लेख किसके द्वारा लिखा गया है? डॉ निष्ठा मित्तल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ स्वास्थ्य सामग्री संपादक) और ज़ांस्कर हेल्थ की मेडिकल टीम द्वारा इसकी चिकित्सकीय समीक्षा की गई है। यह लेख और इसकी सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है और यह आपके या आपकी चिकित्सा स्थिति के लिए विशिष्ट चिकित्सा सलाह या पेशेवर सेवाएं नहीं है।

स्रोत

Related Articles