Zanskar Migraine vs Headache

आपको कैसे पता चलेगा कि आपको माइग्रेन या सिरदर्द हो रहा है?

दुर्भाग्य से, सिरदर्द जीवन का एक हिस्सा है। पनीर या आइसक्रीम खाने से लेकर तैराकी के चश्में तक, कई चीजों से ये उत्पन्न हो सकते हैं। 10 में से नौ लोगों को सिरदर्द की समस्या हुई है।

जबकि ये कम आम हैं, 2019 में भारत में 20 करोड़ से अधिक लोग माइग्रेन से पीड़ित पाए गए, यानी भारत की कुल आबादी का 15%। इनमें से 60% मामले महिलाओं द्वारा रिपोर्ट किए गए।

ऐसा माना जाता है कि हार्मोनल कारकों के कारण, माइग्रेन पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक प्रभावित करता है, और माइग्रेन आमतौर पर परिवारों में होता है। अमेरिकी शोध पत्रिका लैंसेट ग्लोबल हेल्थ की एक नई रिपोर्ट से पता चलता है कि 35-59 वर्ष की आयु की महिलाओं में माइग्रेन की व्यापकता उसी उम्र के पुरुषों की तुलना में अधिक थी। उम्र के साथ प्रसार बढ़ता हुआ पाया गया और लगभग 40-44 वर्ष की उम्र में चरम पर पहुंच गया, जिसके बाद महिलाओं और पुरुषों दोनों में धीरे-धीरे कमी आई।

सिरदर्द और माइग्रेन में क्या अंतर है?

तनाव-प्रकार का सिरदर्द, सबसे आम प्रकार का सिरदर्द, जिसमें सिर के दोनों तरफ दर्द होता है। यह धड़कन के बजाय एक कड़ा दबाव है, और आपकी कनपटी, गर्दन और कंधे की मांसपेशियों में दर्द भी हो सकता है। सिरदर्द के दर्द को आमतौर पर 'गंभीर' नहीं माना जाता है।

दूसरी ओर, माइग्रेन के कई लक्षण होते हैं - जिनमें सिरदर्द भी शामिल है। यह एक तेज़ दर्द की तरह महसूस हो सकता है जो आपके सिर के एक तरफ बदतर हो सकता है। आप अपनी आंखों, कनपटी, चेहरे, जबड़े या गर्दन के आसपास भी दर्द महसूस कर सकते हैं। शारीरिक गतिविधि से दर्द बढ़ सकता है, इसलिए लेटने से मदद मिलती है।

लेकिन सिरदर्द और माइग्रेन के बीच मुख्य अंतर क्या है? माइग्रेन कष्टदायक और दुर्बल करने वाला हो सकता है और यह आपके पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है। माइग्रेन का सिरदर्द शुरू होने से पहले लोग एक या दो दिन के लिए थोड़ा अस्वस्थ महसूस कर सकते हैं (हालांकि सभी माइग्रेन में सिरदर्द शामिल नहीं होता है)। एक बार शुरू होने के बाद, माइग्रेन का सिरदर्द 4 घंटे से लेकर कई दिनों तक बना रह सकता है।

माइग्रेन को दुनिया की छठी सबसे अक्षम्य बीमारी का दर्जा दिया गया है। -बीमारी का वैश्विक बोझ

द कन्वर्सेशन पर न्यूरोलॉजी की सहायक प्रोफेसर यूलिया ओरलोवा बताती हैं, "माइग्रेन मस्तिष्क का एक दीर्घकालिक विकार है जिसमें बार-बार गंभीर दौरे पड़ते हैं... अन्य सामान्य लक्षण [सिरदर्द के अलावा] मतली या उल्टी भी हैं।" "बहुत से लोगों में प्रकाश, गंध या आवाज़ के प्रति संवेदनशीलता होती है और वे दैनिक गतिविधि करने में असमर्थ होते हैं।"

'आभा वाला माइग्रेन' क्या है?

माइग्रेन दो प्रकार का होता है: आभा वाला माइग्रेन और बिना आभा वाला माइग्रेन।

यह थोड़ा अस्वाभाविक लग सकता है, लेकिन आभा वाला माइग्रेन बहुत वास्तविक है। कुछ लोगों को चमकती रोशनी या उनकी दृष्टि में बदलाव दिखाई देता है; कुछ को बोलने में परेशानी हो रही है, और कुछ को अपने हाथों और पैरों में 'पिन और सुईयां' (झुनझुनी) महसूस हो रही है। यह माइग्रेन अटैक से पहले या उसके दौरान हो सकता है।

भले ही आपको आभा प्राप्त हो, लेकिन आपको हर माइग्रेन के साथ आभा का अनुभव नहीं हो सकता है। आभा आमतौर पर एक घंटे से भी कम समय तक रहती है। वैज्ञानिक पूरी तरह निश्चित नहीं हैं कि ऐसा क्यों होता है।

आभा के साथ माइग्रेन

माइग्रेन से निपटने के लिए टिप्स

यदि आप माइग्रेन से पीड़ित हैं - या बार-बार होने वाले सिरदर्द से आप चिंतित हैं - तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। इस बीच, ये युक्तियाँ माइग्रेन को रोकने और उसका इलाज करने में मदद कर सकती हैं:

  • जब आपको सिरदर्द हो, तो एक शांत, अंधेरे कमरे में आराम करें। किसी भी काम या व्यक्तिगत ज़िम्मेदारियों में यथासंभव मदद लें।
  • माइग्रेन कई चीज़ों से शुरू हो सकता है, जिनमें कुछ खाद्य पदार्थ, मौसम में बदलाव, मादक पेय और हार्मोन शामिल हैं। माइग्रेन डायरी रखने से संभावित ट्रिगर्स की पहचान हो सकती है और आपको और आपके डॉक्टर को भविष्य में होने वाले माइग्रेन को रोकने और इलाज के लिए योजना बनाने में मदद मिल सकती है।
  • तनाव को माइग्रेन के लिए ट्रिगर माना जाता है। आप अपने डॉक्टर या ज़ांस्कर दर्द विशेषज्ञों से विश्राम तकनीकों के बारे में बात कर सकते हैं जो तनाव को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। इसी तरह, संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) एक मनोवैज्ञानिक थेरेपी है जो व्यक्ति को तनाव पैदा करने वाले विचारों को पहचानना और चुनौती देना सिखाती है।
  • जब तक आपका डॉक्टर आपको सलाह न दे, माइग्रेन के लिए मौखिक दर्द निवारक दवाएं न लें। ये दवाएं मतली और उल्टी को बदतर बना सकती हैं और लत लग सकती हैं। आप इसके बजाय सामयिक मलहम आज़मा सकते हैं।

माइग्रेन किसी व्यक्ति को महत्वपूर्ण सामाजिक, कार्य और पारिवारिक प्रतिबद्धताओं से चूकने के लिए मजबूर कर सकता है। जब तक वे यह नहीं समझते कि माइग्रेन का अनुभव कैसा होता है, आपके प्रियजन निराश या नाराज हो सकते हैं। यदि आप माइग्रेन से पीड़ित हैं, तो दूसरों को यह बताने का प्रयास करें कि माइग्रेन के लक्षण कितने गंभीर हो सकते हैं।

ज़ांस्कर स्वास्थ्य के बारे में और जानें

यदि आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द है जिससे हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो ज़ांस्कर आपके लिए सबसे उन्नत फुल स्टैक दर्द राहत समाधान प्रदान करता है।

अब खरीदने के लिए उपलब्ध, ज़ांस्कर® एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम में अर्निका, विटामिन बी 6, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा फॉर्मूलेशन है, जिस पर विश्व स्तर पर 20L से अधिक दर्द पीड़ित भरोसा करते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से स्थायी राहत प्रदान करता है जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। स्टॉक ख़त्म होने से पहले अपना समाधान प्राप्त करें - अभी खरीदें

आप ज़ांस्कर हेल्थ फिजियोथेरेपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपनी स्थिति के लिए चिकित्सीय व्यायाम और स्ट्रेच तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास व्यवहार और पोषण संबंधी कोचिंग सहित हमारे कार्यक्रम को मार्गदर्शन, समर्थन और आपके अनुरूप तैयार करने के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल टीम होगी।

यहां हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 👉 डाउनलोड करें और अपने व्यायाम क्रम को ट्रैक करें।

चिकित्सा समीक्षा: यह लेख किसके द्वारा लिखा गया है? डॉ निष्ठा मित्तल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ स्वास्थ्य सामग्री संपादक) और ज़ांस्कर हेल्थ की मेडिकल टीम द्वारा इसकी चिकित्सकीय समीक्षा की गई है। यह लेख और इसकी सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है और यह आपके या आपकी चिकित्सा स्थिति के लिए विशिष्ट चिकित्सा सलाह या पेशेवर सेवाएं नहीं है।

Related Articles