Pinched Nerve in Shoulder: Signs and Treatment - Zanskar

कंधे में नस दबना: लक्षण और उपचार

जब तक आपके कंधे में दर्द न हो, जिसके कारण आपके दांतों को ब्रश करना या अपनी कार का दरवाज़ा बंद करना जैसे सबसे सामान्य कार्य भी दर्दनाक हो जाते हैं, तब तक आप दिन के दौरान अपने कंधों की गतिविधियों की संख्या के बारे में भी नहीं सोच सकते हैं। कई कारक, जैसे गठिया, बार-बार चलने वाली चोटें और चोट, कंधे में दर्द का कारण बन सकते हैं। एक और विशिष्ट कारण? सर्वाइकल रेडिकुलोपैथी: पीठ के ऊपरी हिस्से की नसें दब जाती हैं।

आपके कंधे क्षेत्र में दबी हुई नस के कारण कुछ दैनिक गतिविधियाँ प्रभावित हो सकती हैं, लेकिन अधिकांश मामले हल्की गतिविधि और घरेलू उपचार से ठीक हो जाते हैं। यहां जानें कि कंधे में नस दबने से क्या परेशानी होती है, साथ ही आपके उपचार के विकल्प और ज़ांस्कर हेल्थ के भौतिक चिकित्सक कौन से व्यायाम सुझा सकते हैं।

आपके कंधे के क्षेत्र को प्रभावित करने वाली दबी हुई नस निश्चित रूप से आपकी कुछ रोजमर्रा की गतिविधियों को प्रभावित कर सकती है, लेकिन ज्यादातर मामले हल्के व्यायाम और घरेलू उपचार से ठीक हो जाते हैं। यहां, इस बारे में और जानें कि नस दबने से कंधे में दर्द क्यों होता है और आपके उपचार के विकल्प, जिसमें ज़ांस्कर हेल्थ फिजिकल थेरेपिस्ट के व्यायाम भी शामिल हैं।

नस दबने के लक्षण

सर्वाइकल स्पाइन (गर्दन) में दबी हुई नस के लक्षण गर्दन में उत्पन्न हो सकते हैं, आपके कंधे से नीचे जा सकते हैं, और यहाँ तक कि आपकी बांह तक भी पहुँच सकते हैं। अक्सर, यह एक तेज़, जलन वाली अनुभूति होती है जो गर्दन को अगल-बगल या पीछे हिलाने पर तेज हो जाती है। एक और संकेत: अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर रखने से तंत्रिका से दबाव कम होता है, जिससे दर्द में मदद मिल सकती है।

अन्य लक्षणों में शामिल हैं:

  • आपकी पीठ के ऊपरी हिस्से, कंधे, बांह या हाथ में सुन्नता
  • आपकी गर्दन, कंधे, हाथ या उंगलियों में झुनझुनी या "पिन और सुई" की अनुभूति
  • आपकी बांह, कंधे या हाथ की मांसपेशियों में कमजोरी

    चूंकि सर्वाइकल रेडिकुलोपैथी हर किसी को अलग-अलग तरीके से प्रभावित करती है, इसलिए आपको उपरोक्त लक्षणों में से कुछ या केवल एक ही लक्षण दिखाई दे सकता है।

    कंधे को प्रभावित करने वाली नस दबने के कारण

    ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से दबी हुई नस आपके कंधे को प्रभावित कर सकती है। यहाँ कुछ मुख्य हैं:

    1. डिस्क विकृति - इंटरवर्टेब्रल डिस्क रीढ़ में कशेरुकाओं (हड्डियों) के बीच कुशन के रूप में काम करती हैं। आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तरह, आपकी डिस्क भी कभी-कभी उम्र के साथ बदलती रहती है। कभी-कभी इन परिवर्तनों के कारण कशेरुकाएँ एक-दूसरे के करीब आ जाती हैं, जिससे तंत्रिकाओं के लिए कम जगह रह जाती है।
    2. हर्नियेटेड डिस्क - अन्य समय में, डिस्क हर्नियेटेड हो सकती है, जो तब होता है जब डिस्क का जेली जैसा केंद्र रीढ़ की हड्डी की नहर की ओर धकेल दिया जाता है। इससे संवेदनशील तंत्रिकाओं पर दबाव पड़ सकता है, जिससे बांह में दर्द, सुन्नता और कमजोरी हो सकती है।
    3. चोट - अगर किसी को गंभीर चोट लगती है, जैसे हाथ फैलाकर गिरना, तो नस दब सकती है।

    कंधे को प्रभावित करने वाली नस दबने का उपचार

    हालाँकि कंधे का दर्द आपकी दैनिक गतिविधियों को प्रभावित कर सकता है, फिर भी आप खुद को बेहतर महसूस करने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। आपके शरीर में खुद को ठीक करने की अद्भुत क्षमता है, हमारे दर्द विशेषज्ञों को आश्वस्त करते हुए, ज्यादातर समय, लक्षण गैर-सर्जिकल उपचारों से ठीक हो जाते हैं, जैसे:

    • बर्फ और गर्मी - या तो बर्फ या गर्मी मदद कर सकती है - यह सिर्फ इस पर निर्भर करता है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या लगता है। ज्यादातर लोगों को दर्द शुरू होने के बाद पहले 48 घंटों तक गर्दन और कंधे पर बर्फ लगाने से सूजन कम हो जाती है। उसके बाद, गर्मी मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकती है।
    • भौतिक चिकित्सा - लक्षणों को कम करने और कार्य को पुनः प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक भौतिक चिकित्सक आपकी गति और शक्ति की सीमा को बढ़ाने के लिए आपके साथ काम कर सकता है। मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित 10 अध्ययनों की 2019 समीक्षा पाया गया कि चिकित्सीय व्यायाम, जैसे कि भौतिक चिकित्सा में किए जाने वाले व्यायाम, दर्द, जीवन की गुणवत्ता और समग्र शारीरिक कार्य में सुधार करने में मदद करते हैं।
    • ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दवा - दबी हुई नस के लिए दर्द निवारक दवाएं सहायक हो सकती हैं। ज़ांस्कर एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम का उपयोग करने पर विचार करें जिसमें अर्निका, विटामिन बी6, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा निर्माण है। यहाँ खरीदे
    • सरवाइकल कॉलर - यह एक गद्देदार अंगूठी है जिसे आप अपनी गर्दन के चारों ओर लपेटते हैं। यह आपकी गर्दन की मांसपेशियों को आराम देता है और तंत्रिका की चुभन को कम करने के लिए गर्दन की गति को सीमित करता है। हालाँकि, ज़ांस्कर स्वास्थ्य दर्द विशेषज्ञों के अनुसार इसे एक या दो सप्ताह से अधिक समय तक अनुशंसित नहीं किया जाता है। इससे अधिक समय तक गर्दन की मांसपेशियों की ताकत कम हो सकती है, जो अंततः आपको ठीक होने में मदद करती है।

    पीटी टिप: अपनी स्थिति बदलें

    लंबे समय तक स्थिर बैठे रहने से आपकी गर्दन पर दबाव पड़ सकता है, जो बाद में आपके कंधे को प्रभावित कर सकता है। यदि आप डेस्क पर काम करते हैं तो दिन के दौरान पांच मिनट का "मूवमेंट स्नैक्स" लें। सरल मुद्रा समायोजन, जैसे कि अपनी सीट पर तेजी से फैलाना, अपनी कुर्सी पर आर्मरेस्ट का उपयोग करना, या अपने पैरों को पार करने के तरीके को बदलना, एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है।

    आपकी रात्रिकालीन स्थिति भी महत्वपूर्ण है। सोने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है, लेकिन अगर आप पीठ के बल सोते हैं और रात में कंधे में दर्द का अनुभव करते हैं, तो अपनी गर्दन के नीचे एक छोटा तकिया लगाकर अपनी गर्दन को तटस्थ स्थिति में रखकर सोने पर विचार करें। यदि आप करवट लेकर सोते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी गर्दन को सहारा देने के लिए पर्याप्त तकिए हों।

    ज़ांस्कर स्वास्थ्य के बारे में और जानें

    यदि आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द है जिससे हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो ज़ांस्कर आपके लिए सबसे उन्नत फुल स्टैक दर्द राहत समाधान प्रदान करता है।

    अब खरीदने के लिए उपलब्ध, ज़ांस्कर® एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम में अर्निका, विटामिन बी 6, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा फॉर्मूलेशन है, जिस पर विश्व स्तर पर 20L से अधिक दर्द पीड़ित भरोसा करते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से स्थायी राहत प्रदान करता है जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। स्टॉक ख़त्म होने से पहले अपना समाधान प्राप्त करें - अभी खरीदें

    आप ज़ांस्कर हेल्थ फिजियोथेरेपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपनी स्थिति के लिए चिकित्सीय व्यायाम और स्ट्रेच तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास व्यवहार और पोषण संबंधी कोचिंग सहित हमारे कार्यक्रम को मार्गदर्शन, समर्थन और आपके अनुरूप तैयार करने के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल टीम होगी।

    यहां हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 👉 डाउनलोड करें और अपने व्यायाम क्रम को ट्रैक करें।

    चिकित्सा समीक्षा: यह लेख किसके द्वारा लिखा गया है? डॉ निष्ठा मित्तल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ स्वास्थ्य सामग्री संपादक) और ज़ांस्कर हेल्थ की मेडिकल टीम द्वारा इसकी चिकित्सकीय समीक्षा की गई है। यह लेख और इसकी सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है और यह आपके या आपकी चिकित्सा स्थिति के लिए विशिष्ट चिकित्सा सलाह या पेशेवर सेवाएं नहीं है।

    Related Articles