The Gender Pain Disparity: Exploring Why Musculoskeletal Pain Occurs More Frequently in Women Than Men - Zanskar

लिंग दर्द असमानता: यह पता लगाना कि मस्कुलोस्केलेटल दर्द पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक बार क्यों होता है

दुनिया भर में 1.7 अरब लोग इस समय मस्कुलोस्केलेटल (एमएसके) दर्द से पीड़ित हैं। पीठ दर्द और गर्दन में खिंचाव जैसे मुद्दे सभी उम्र, लिंग और व्यवसाय के लोगों को प्रभावित करते हैं, लेकिन शोध से पता चलता है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को दर्द का अनुभव होने की अधिक संभावना है।

मस्कुलोस्केलेटल दर्द मध्यम आयु से ऊपर की महिलाओं में सबसे आम है, 55 से 64 वर्ष की आयु की 40% महिलाएं अपने दर्द के लिए चिकित्सा की तलाश करती हैं। हालाँकि, अध्ययनों से पता चलता है कि पुरुषों की तुलना में सभी उम्र की महिलाओं में लंबे समय तक रहने वाले दर्द, शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में कई दर्द और अधिक बार, गंभीर स्तर के दर्द की शिकायत होने की संभावना अधिक होती है।

मस्कुलोस्केलेटल (एमएसके) दर्द में लिंग अंतर

ऐसी 200 से अधिक स्थितियाँ हैं जो हमारे एमएसके स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं, कुछ स्थितियाँ दूसरों की तुलना में महिलाओं को अधिक प्रभावित करती हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को शरीर के निम्नलिखित क्षेत्रों में दर्द का अनुभव होने की अधिक संभावना होती है:

  • घुटनों
  • पीठ के निचले हिस्से
  • श्रोणि
  • कलाई और हाथ

विभिन्न जैविक, कार्यस्थल और जीवनशैली कारक महिलाओं को एमएसके दर्द के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं:

  • हार्मोन - मासिक धर्म, गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति के दौरान हार्मोन में उतार-चढ़ाव आपकी दर्द संवेदनशीलता और सूजन प्रतिक्रिया को प्रभावित कर सकता है।
  • मांसपेशी द्रव्यमान - महिलाओं में आमतौर पर पुरुषों की तुलना में मांसपेशी द्रव्यमान और वसा का अनुपात कम होता है, जिससे मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द की संभावना बढ़ सकती है।
  • हड्डियों की संरचना - महिला शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे श्रोणि की संरचना पुरुष शरीर से भिन्न होती है, जिससे महिलाओं को आसन संबंधी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।
  • पुरुषों के लिए डिज़ाइन किए गए कार्यस्थल उपकरण - महिलाएं डेस्क से संबंधित दर्द के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं क्योंकि कार्यस्थल के वातावरण और उपकरण अक्सर पुरुषों के मानदंडों के अनुरूप डिज़ाइन किए जाते हैं।

क्या आप जानते हैं? घुटनों का दर्द पुरुषों की तुलना में महिलाओं में चार से आठ गुना अधिक आम है। कार्यस्थल में, बहुत ऊँचे डेस्क पर काम करने से, जिससे आपके पैर जमीन से ऊपर लटक जाते हैं, अक्सर यह समस्या बढ़ जाती है - एक फ़ुटरेस्ट इसे रोकने में मदद कर सकता है!

मस्कुलोस्केलेटल (एमएसके) दर्द में लिंग अंतर को पाटने के लिए 5 युक्तियाँ

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका लिंग, उम्र या व्यवसाय कुछ भी हो, आप अपने एमएसके स्वास्थ्य की देखभाल के लिए कुछ सरल कदम उठा सकते हैं:

  • अपनी मुद्रा सुधारें - ख़राब आसन आपके जोड़ों और मांसपेशियों पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है। समय के साथ, इससे दर्द और चोट लग सकती है। बैठते, खड़े होते और व्यायाम करते समय अच्छी मुद्रा अपनाने से चोट लगने का खतरा कम हो जाएगा और आपको दर्द-मुक्त रहने में मदद मिलेगी।
  • नियमित शारीरिक गतिविधि - व्यायाम सबसे फायदेमंद चीजों में से एक है जो आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कर सकते हैं। यहां तक ​​कि प्रकाश गतिविधि के कुछ छोटे विस्फोट भी समय के साथ बड़ा अंतर ला सकते हैं। 
  • पर्याप्त नींद - नींद आपके स्वास्थ्य के सभी पहलुओं के लिए एक आवश्यक घटक है। यह आपके शरीर को मरम्मत और पुनर्जीवित करने की अनुमति देता है। अपने समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए हर रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद का लक्ष्य रखें।
  • स्वस्थ आहार - कैल्शियम, विटामिन डी और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर आहार से अपनी हड्डियों और जोड़ों को स्वस्थ रखें।
  • अपने कार्यस्थल सेटअप में सुधार करें - हमने पहले ही उल्लेख किया है कि कुछ कामकाजी वातावरण और उपकरण अक्सर पुरुष मानदंडों के अनुरूप डिजाइन किए जाते हैं। इससे महिलाओं को डेस्क से संबंधित दर्द का खतरा बढ़ सकता है। ज्यादातर मामलों में, इन समस्याओं को आपके कार्यस्थल में छोटे समायोजनों से रोका जा सकता है, जैसे कि फुटस्टूल जोड़ना। सर्वोत्तम एर्गोनोमिक सेटअप प्रथाओं के लिए इस रेडी रेकनर को देखें।

ज़ांस्कर स्वास्थ्य के बारे में और जानें

यदि आपके जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द है जिससे हिलना-डुलना मुश्किल हो जाता है, तो ज़ांस्कर आपके लिए सबसे उन्नत फुल स्टैक दर्द राहत समाधान प्रदान करता है।

अब खरीदने के लिए उपलब्ध, ज़ांस्कर® एडवांस्ड पेन हीलिंग क्रीम में अर्निका, विटामिन बी 6, एमएसएम और कैप्साइसिन जैसे प्राकृतिक अवयवों का एक अनूठा फॉर्मूलेशन है, जिस पर विश्व स्तर पर 20L से अधिक दर्द पीड़ित भरोसा करते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों की परेशानी से स्थायी राहत प्रदान करता है जिससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं। स्टॉक ख़त्म होने से पहले अपना समाधान प्राप्त करें - अभी खरीदें

आप ज़ांस्कर हेल्थ फिजियोथेरेपी मोबाइल ऐप डाउनलोड करके अपनी स्थिति के लिए चिकित्सीय व्यायाम और स्ट्रेच तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास व्यवहार और पोषण संबंधी कोचिंग सहित हमारे कार्यक्रम को मार्गदर्शन, समर्थन और आपके अनुरूप तैयार करने के लिए एक व्यक्तिगत देखभाल टीम होगी।

यहां हमारा मोबाइल ऐप डाउनलोड करें 👉 डाउनलोड करें और अपने व्यायाम क्रम को ट्रैक करें।

चिकित्सा समीक्षा: यह लेख किसके द्वारा लिखा गया है? डॉ निष्ठा मित्तल (ज़ंस्कर हेल्थ में वरिष्ठ स्वास्थ्य सामग्री संपादक) और ज़ांस्कर हेल्थ की मेडिकल टीम द्वारा इसकी चिकित्सकीय समीक्षा की गई है। यह लेख और इसकी सामग्री केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है और यह आपके या आपकी चिकित्सा स्थिति के लिए विशिष्ट चिकित्सा सलाह या पेशेवर सेवाएं नहीं है।

Related Articles